scriptशिव- पार्वती की हल्दी रस्म आज | udaipur local news | Patrika News
उदयपुर

शिव- पार्वती की हल्दी रस्म आज

– नीलकंठ महादेव मंदिर में निकली कलश यात्रा

उदयपुरMar 02, 2024 / 01:55 am

surendra rao

शिव- पार्वती की हल्दी रस्म आज

शिव- पार्वती की हल्दी रस्म आज

उदयपुर. फतहसागर मार्ग िस्थत नीलकंठ महादेव मंदिर में शिव दल की ओर से शिव- पार्वती विवाहोत्सव के दूसरे दिन मन्दिर में कलशयात्रा निकाली गई, माता जी एवं भेरूजी पूजन हुआ। इधर, महाशिवरात्रि पर्व पर 7 मार्च को निकलने वाली शिवयात्रा की तैयारियां भी जोरों पर है।शिव दल प्रमुख मनीष मेहता ने बताया कि शुक्रवार को मन्दिर में कलश यात्रा , माता जी एवं भेरूजी पूजन किया गया। इस अवसर पर महिलाओं ने मीरा पार्क पर कलश पूजन किए। 101 महिलाएं कलश लेकर मंगल गीत गाते हुए नीलकंठ महादेव मंदिर में पहुंची। कलश यात्रा के बाद माता एवं भेरूजी पूजन किया गया। शनिवार को मन्दिर में शिव पार्वती की हल्दी रस्म होगी। इस अवसर पर नीलकंठ महादेव को अर्धनारीश्वर श्रृंगार धराया गया।
मेहता ने बताया कि शिव दल की ओर से 7 मार्च को शहर में शिवयात्रा निकाली जाएगी, जो सुबह 11 बजे टाउन हॉल से शुरू होकर शहर के विभिन्न मार्गों से होते हुए शाम साढ़े 4 बजे नीलकंठ महादेव मंदिर पहुंचकर धर्मसभा में बदल जाएगी। शिवयात्रा का मुख्य आकर्षण सुसज्जित ऊंट गाडि़यों पर 12 ज्योतिर्लिंग होंगे ।
………………………………………………………….

नव संवत्सर पर निकलेगी शोभायात्रा, तैयारी बैठक आज
उदयपुर. चैत्र शुक्ल प्रतिपदा पर 9 अप्रेल को भारतीय नववर्ष समाजोत्सव समिति के तत्वावधान में होने वाली शोभायात्रा, कलश यात्रा एवं धर्मसभा की तैयारियों को लेकर शनिवार को सर्व समाज की बैठक होगी। समिति के संयोजक रविकांत त्रिपाठी ने बताया कि हिरण मंगरी सेक्टर 4 स्थित विद्या निकेतन सभागार में शाम 5 बजे होने वाली इस बैठक में विभिन्न समाजों, सामाजिक संगठनों, व्यापार मंडलों, समितियों के कार्यकर्ता एवं समाजजन शामिल होंगे। बैठक में कार्यक्रम के निमित्त चर्चा की जाएगी। साथ ही नगर स्तर और प्रत्येक गांव स्तर तक आयोजन की तैयारियों के निमित्त बैठकों की योजना बनाई जाएगी। उल्लेखनीय है कि इस वर्ष नववर्ष पर 9 अप्रेल को महामंडलेश्वर उत्तम स्वामी एवं पं. प्रदीप मिश्रा (सिहोर) धर्मसभा को सम्बोधित करेंगे।

Home / Udaipur / शिव- पार्वती की हल्दी रस्म आज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो