scriptकलक्टर ने की पहल तो जुड़ता गया स्वच्छता का कारवां | udaipur local news | Patrika News
उदयपुर

कलक्टर ने की पहल तो जुड़ता गया स्वच्छता का कारवां

-सोनार माता की पहाड़ियों से स्वच्छता के तहत श्रमदान शुरू

उदयपुरMar 09, 2024 / 01:49 am

surendra rao

कलक्टर ने की पहल तो जुड़ता गया स्वच्छता का कारवां

कलक्टर ने की पहल तो जुड़ता गया स्वच्छता का कारवां

उदयपुर. सलूम्बर. रोजाना की तरह अन्य अधिकारियों के साथ सोनार माता पहाड़ियों की प्रातः कालीन भ्रमण पर निकले जिला कलक्टर जसमीत सिंह संधू ने अपने हाथ में झोला उठाया और जैसे ही मंदिर जाने वाले पहाड़ी रास्ते पर पड़े कचरे को उठाने लगे तो साथ में चल रहे अधिकारी व नगर के अन्य प्रातः कालीन भ्रमण करने वाले लोग भी इस स्वच्छता के कारवां में शामिल हो गए। सभी राह में पड़े कचरे को उठाकर एक स्थान पर एकत्रित करने में जुट गए।
इस दौरान कलक्टर ने श्रमदान के माध्यम से स्वच्छता अभियान भी शुरू किया। जहां जगह-जगह बिखरे हुए कचरे को इकट्ठा कर उसका वैज्ञानिक तरीके से उचित निस्तारण करने की बात कही। कलक्टर ने कहा कि सोनार माता मंदिर पर दर्शन करने पहुंचने वाले श्रद्धालु यहां एकत्रित होने वाला कचरा, हर कही नहीं फेंके। यहां लगाए गए कचरा पात्र का उपयोग करें। प्लास्टिक का उपयोग नहीं करने का निर्णय स्वयं ले। हम सभी प्लास्टिक की जगह कपड़े के बैग या अन्य सुविधा अनुसार पात्र का उपयोग कर पर्यावरण को स्वच्छ रखते हुए स्वच्छ सलूम्बर, हरा भरा सलूम्बर का निर्माण करने के सहभागी बने। मौके पर कलक्टर ने बड़े स्तर पर एक साथ मिलकर पौधारोपण करने की अपील की।
ये रहे उपस्थित: प्रातः कालीन भ्रमण के दौरान कलक्टर के साथ तहसीलदार डॉ. मयूर शर्मा, नगर परिषद आयुक्त गणपत लाल खटीक सहित अन्य अधिकारी, भ्रमण करने वाले नगरवासी तथा मंदिर पहुंचने वाले श्रद्धालु मौजूद रहे।
इधर, स्वच्छता रथ को हरी झंडी:
सलूम्बर विधायक अमृत लाल मीणा एवं जिला कलक्टर जसमीत सिंह संधू ने दोपहर में कलक्ट्रट परिसर के बाहर से स्वच्छता को बढ़ावा देने के लिए स्वच्छता रथ को हरी झंडी दिखाकर अलग-अलग स्थानों के लिए रवाना किया। स्वच्छता रथ में ठोस एवं तरल अपशिष्ट प्रबंधन पदार्थो को अलग-अलग संग्रहण कर संग्रहण वाहनों के माध्यम से शहरी क्षेत्र में डोर-टू -डोर सूखा व गीला कचरा संग्रहण की जानकारी दी गई। कलक्टर ने शहरी क्षेत्रों में सम्पूर्ण साफ़ सफाई के लिए ठोस एवं तरल अपशिष्ट प्रबंधन प्रणाली को सुनिश्चित करने के लिए संबंधित अधिकारी को निर्देशित किया।

Home / Udaipur / कलक्टर ने की पहल तो जुड़ता गया स्वच्छता का कारवां

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो