एडवेंचर...हॉट एयर बैलून से कूल आसमां की सैर

Gopal Bajpai

Publish: Dec, 07 2017 01:13:23 (IST)

Ujjain, Madhya Pradesh, India
एडवेंचर...हॉट एयर बैलून से कूल आसमां की सैर

ईगल्स हैप्पीनेस विद नेचर का आयोजन, सर्द मौसम में १०० फीट की ऊंचाई तक गए लोग

उज्जैन. शहर के लोगों के लिए गुरूवार का दिन खास रहा। जब सभी ने सेना के एडवेंचर कार्यक्रम में हिस्सा लिया। सर्द मौसम में १३ हजार वर्ग फीट बड़े बैलून से लोगों को हवा से बातें करने का अवसर मिला। कार्यक्रम को लेकर लोगों में काफी उत्साह भी देखने को मिला। सुबह से ही एक्टीविटी में शामिल होने के लिए यूथ के साथ अन्य लोग भी काफी संख्या में सुबह से ही पहुंच गए थे। हर कोई बैलून की यात्रा पहले करने की कोशिश में दिखा। लोगों को करीब १०० फीट की ऊंचाई तक पहुंचाया जा रहा था।
सेना की ओर से गुरुवार को दशहरा मैदान पर हॉट एयर बैलून उड़ाया गया। सुबह ८.३० बजे ईगल हैप्पीनेस विद नेचर हॉट एयर बैलूनिंग में विशेष कपड़े से बना १३ हजार वर्ग फीट बड़े बैलून को रस्सों के सहारे करीब १०० फीट ऊंचा उड़ाया। भारतीय सेना देश में वर्षभर एडवेंचर गतिविधियां आयोजित करती है।

सेना के पास ऐसी एडवेंचर गतिविधियां करवाने में अग्रणी समर्पित आर्मी एडवेंचर नोडल सेंटर, ३ ईएमई सेंटर, भोपाल है। इसे एएएनसी (एचएबी) के नाम से भी जाना जाता है। एएएनसी द्वारा शहर में ईगल्स हैप्पीनेस विद नेचर नामक हॉट एयर बैलूनिंग एक्सपीडिशन करवाई जा रही है। ३० सदस्यीय एक्सपीडिशन टीम में भारतीय सेना के अधिकारी जेसीओ और अन्य रेंक हिस्सा ले रहे हैं। दो महिला ऑफिसर भी इस टीम की सदस्य हैं। वडोदरा से शुरू हुई एक्सपीडिशन साहसिक गतिविधियों के प्रदर्शन के मद्देनजर और युवाओं को सेना के प्रति प्रेरित करने के उद्देश्य से एएएनसी द्वारा वडोदरा से भोपाल तक ईगल्स हैप्पीनेस विद नेचर का आयोजन किया जा रहा है। यक एक्सपीडिशन वडोदरा से ४ दिसंबर को प्रारंभ हुई थी। मार्ग में यह दुपाड़ा, कबरपाडा, उज्जैन और अष्टा में रुकना है। इन सभी स्थानों पर एयरो प्रदर्शन और सिविल जनता के साथ मेलजोल आयोजित किया जाएगा। एक्सपीडिशन १७ दिसंबर को भोपाल में समाप्त होगी।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned