scriptबाबा महाकाल की शाही सवारी निकलेगी, मार्ग पर रहेगी पैनी नजर | CCTV cameras will be installed on the royal ride route | Patrika News
उज्जैन

बाबा महाकाल की शाही सवारी निकलेगी, मार्ग पर रहेगी पैनी नजर

शाही सवारी मार्ग पर लगेंगे सीसीटीवी कैमरे, कंट्रोल रूम से होगी निगरानी, संभागायुक्त व आईजी ने किया निरीक्षण, ई-रिक्शा से घूमे और बिजली पोल को प्लास्टिक शिट से ढांकने का कहा

उज्जैनAug 20, 2019 / 10:57 pm

aashish saxena

patrika

madhya pradesh,Ujjain,hindi news,ujjain news,mahakal ki sawari,shahi sawari,

उज्जैन. बाबा महाकाल की शाही सवारी में इस बार पुलिस कंट्रोल रूम से भी व्यवस्थाओं पर निगरानी रखी जाएगी। इसके लिए प्रमुख मार्गों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। साथ ही जनसुविधा के लिए सड़कों पर अलग-अलग जगह साउंड सिस्टम लगेंगे जिससे आवश्यक जनसूचना जारी की जा सकेगी।

26 अगस्त को बाबा महाकाल की शाही और अंतिम सवारी निकलेगी। सवारी में बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं के शामिल होने की संभावना है। एेसे में तैयारियों को लेकर मंगलवार को संभागायुक्त अजीतकुमार, आईजी राकेश गुप्ता, कलेक्टर शशांक मिश्र व एसपी सचिन अतुलकर ने अन्य अधिकारियों के साथ सवारी मार्ग का निरीक्षण किया। अधिकारियों ने कहीं पैदल तो कहीं ई-रिक्शा के जरिए मार्ग का भ्रमण किया। अधिकारियों ने निर्देश दिए कि शाही सवारी के अवसर पर मिर्जा नईमबेग मार्ग, तेलीवाड़ा, कंठाल चौराहा, सतीगेट, सराफा व छत्रीचौक पर भी ध्वनि विस्तारक यंत्र लगाए जाएं ताकि आमजन को सूचना प्रेषित की जा सके। इसके अलावा इस मार्ग पर सीसीटीवी कैमरे लगाने का कहा जिनके जरिए कंट्रोल रूम में उक्त मार्ग की व्यवस्थाओं पर निगरानी रखी जा सकेगी। मार्ग पर लगे बिजली पोल पर सुरक्षा की दृष्टि से प्लास्टिक शिट से ढांकने के निर्देश दिए। अधिकारियों ने रामघाट पहुंच वहां पर की जाने वाली पूजन व प्रवेश व्यवस्था का निरीक्षण किया। निरीक्षण में एडीएम आरपी तिवारी, यूडीए सीईओ सुजानसिंह रावत, उप प्रशासक आशुतोष गोस्वामी, एसडीएम मुनीषसिंह सिकरवार मौजूद थे।

भजन मण्डली की बैठक कल

शाही सवारी के आयोजन के पूर्व भजन मण्डली की बैठक अधिकारियों के साथ 22 अगस्त को होगी। बैठक दोपहर 12 बजे पुलिस कंट्रोल रूम में होगी। सभी सम्बन्धितों को इस बैठक में मौजूद रहने के निर्देश दिये गये हैं।

बड़ी संख्या में श्रद्धालु होंगे शामिल

बाबा महाकाल की सावन मास में निकली पहली सवारी में ही हजारों श्रद्धालु दर्शन करने पहुंचे थे। बाबा की अब तक निकली पांचों सवारियों में भारी संख्या में श्रद्धालुओं के पहुंचने का दौर रहा है। एेसे में शाही सवारी में और भी अधिक श्रद्धालुओं के आने की संभावना है। इसी के चलते प्रशासन व पुलिस शाही सवारी को लेकर पहले से ही अलर्ट हो गया है। तैयारियां इस तरह करने का प्रयास है कि श्रद्धालुओं को दर्शन में किसी प्रकार की समस्या न आए और व्यवस्थाएं भी प्रभावित न हो।

Home / Ujjain / बाबा महाकाल की शाही सवारी निकलेगी, मार्ग पर रहेगी पैनी नजर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो