scriptलिक्विड गैस टैंक में गिरने से दो मजदूरों की मौत, दो बेहोश, सीएम ने भेजा जांच दल | cm shivraj singh expressed grief on gas plant accident | Patrika News
उज्जैन

लिक्विड गैस टैंक में गिरने से दो मजदूरों की मौत, दो बेहोश, सीएम ने भेजा जांच दल

gas authority of india limited-घट्टिया गैस प्लांट में बड़ा हादसा, बचाने गए दो कर्मचारी भी बेहोश हुए, गैस प्लांट के बाहर भीड़ लगी, प्लांट में हादसा कैसे हुआ अधिकारी बताने को तैयार नहीं

उज्जैनOct 15, 2021 / 08:24 am

Manish Gite

ujjain.jpg

उज्जैनः गैस अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (गेल) में हादसे के बाद बड़ी संख्या में लोग पहुंच गए थे।

 

उज्जैन। शहर से करीब 24 किमी दूर घट्टिया गैस प्लांट में गुरुवार अपरान्ह बड़ा हादसा हो गया। यहां सफाई के दौरान में लिक्विड गैस टैंक में गिरने से दो मजदूरों की मौत हो गई। इन्हें बचाने के लिए गए दो कर्मचारी भी बेहोश हो गए, जिनमें से एक को उज्जैन रेफर किया गया। वहीं देर शाम तक टैंक में गिरे दोनों मजदूरों के शव टैंक बाहर नहीं निकाले जा सके थे। इस घटना से मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने दुख व्यक्त किया है। घटना की जांच के लिए एक विशेष टीम भी भेज दी गई है।

 

यह हादसा गैस अथारिटी आफ इंडिया लिमिटेड (Gas Authority of India Limited) के इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन बोटलिंग प्लांट में हुआ है। घट्टिया के गैस बाटलिंग प्लांट में लिक्विड गैस टैंक में गिरने से ग्राम जलवा निवासी राजेंद्रसिंह पिता शेरसिंह व महिदपुर तहसील के ग्राम लिंबाखेड़ी निवासी लाखनसिंह पिता भैरूसिंह की मौत हुई है। दोनों स्थायी मजदूर होकर प्लांट में 8 से 15 वर्षों से काम कर रहे थे। बताया जा रहा है कि दोनों मजदूर दोपहर को सीमेंट से बने टैंक के ऊपर चढ़कर सफाई कर रहे थे।

 

इसी दौरान टैंक के छेद में पैर फिसलने से दोनों नीचे गिर गए। हादसा होते ही प्लांट में सायरन बज गया और सुरक्षाकर्मी व अन्य लोग टैंक के पास पहुंचे। दोनों मजदूरों बचाने के लिए गए सुरक्षाकर्मी टैंक से निकल रही गैस की बदबू से बेहोश हो गए। इनमें अभिषेक नामक व्यक्ति को उज्जैन अस्पताल रेफर किया गया। यह टैंक कुएं इतने गहरे हैं। इनमें लिक्विड गैस भरा होने के कारण मजूदरों को निकाला नहीं जा सका। शाम तक इनको खाली करने की कवायद होती रही। एडीएम संतोष टैगोर के मुताबिक टैंक में गिरने से दो मजूदरों की मौत हुई है, शव निकालने के प्रयास किए जा रहे हैं। हादसा कैसे हुआ इसका कारण स्पष्ट नहीं हो पाया है।

 

परिजनों ने किया आगर रोड पर चक्काजाम

टैंक में गिरने से दो मजूदरों की मौत के बाद उनके परिजन भी बाटलिंग प्लांट पर पहुंच गए। परिजनों को अंदर प्रवेश करने नहीं दिया गया। इसको लेकर विवाद हुआ। नाराज परिजनों ने देरशाम को आगर रोड पर प्रदर्शन करते हुए चक्काजाम भी किया। वहीं हादसे को लेकर प्लांट के अधिकारी कुछ भी बोलने को तैयार नहीं थे।

 

 

ग्रेसिम व वडोदरा से रेस्क्यू टीम बुलाई

लिक्विड गैस टैंक में गिरे मजदूरों को निकालने के लिए नागदा के ग्रेसिम व वडोदरा से रेस्क्यू टीम को बुलाया गया है। दोनों टीम रात तक नहीं पहुंची थी। उज्जैन से गोताखोरों की टीम भी पहुंची थी लेकिन इन्होंने यह कहकर मना कर दिया कि यह काम उनका नही है। बताया जा रहा है कि टैंक में गैस होने के कारण इसमें प्रवेश करना मुश्किल है। वहीं टैंक को खाली करने की कवायद भी की जा रही है। सूत्रों की माने तो रात होने के कारण दोनों मजदूरों के शव संभवत: अब सुबह ही निकाले जाएंगे।

 

जांच दल रवाना

इधर, खबर है कि उज्जैन जिले के घट्टिया तहसील के इंडस्ट्रियल प्लांट में हादसे में मौत के मामले की जांच करने के लिए गुना और दाहोद से विशेष टीम भेज दी गई है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने दुख व्यक्त कर ईश्वर से प्रार्था की है कि शेष लोग सुरक्षित हो, दिवंगत आत्मा को ईश्वर शांति प्रदान करें। सीएम ने भरोसा दिलाया है कि राहत और बचाव कार्य में कोई कमी नहीं रहेगी, काम लगातार जारी रहेगा।

Home / Ujjain / लिक्विड गैस टैंक में गिरने से दो मजदूरों की मौत, दो बेहोश, सीएम ने भेजा जांच दल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो