scriptWeather Update : निसर्ग तूफान ने दी प्रदेश में दस्तक, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट | Cyclone Nisarga live update heavy rain alert in madhya pradesh | Patrika News
उज्जैन

Weather Update : निसर्ग तूफान ने दी प्रदेश में दस्तक, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

अरब सागर से सक्रीय हुआ निसर्ग तूफान महाराष्ट्र में तबाही मचाने के बाद अब मध्य प्रदेश की ओर रुख कर चुका है।

उज्जैनJun 04, 2020 / 05:57 pm

Faiz

Weather Update

Weather Update : निसर्ग तूफान ने दी प्रदेश में दस्तक, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

उज्जैन/ अरब सागर से सक्रीय हुआ निसर्ग तूफान महाराष्ट्र में तबाही मचाने के बाद अब मध्य प्रदेश की ओर रुख कर चुका है। तूफान का अधिक प्रभाव पश्चिमी मध्य प्रदेश के संभागों में अधिक दिखाई देगा। निसर्ग के असर के चलते ही बुधवार रात से ही प्रदेश के उज्जैन संभाग के कई जिलों में तेज तो कहीं हल्की बारिश दर्ज की जा रही है। शहर के अलावा प्रदेशके 34 शहरों में बारिश का सिलसिला जारी है। मौसम विभाग ने प्रदेश के 18 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

मौसम विभाग के मुताबिक, तूफान का अधिक असर प्रदेश के उज्जैन और इंदौर जिले में दिखाई देगा। विभाग ने यहां तेज हवाओं के साथ बारिश होने की संभावना जताई है। बारिश के दौरान आकाशीय बिजली गिरने की भी अधिक संभावना है। हवा की तीव्रता के मद्देनज़र पेड़ गिरने की भी आशंका जताई जा रही है। मौसम विभाग द्वारा जारी अलर्ट को देखते हुए प्रशासन ने जिले के नागरिकों से अपने-अपने घरों में रहने की अपील की है।

 

पढ़ें ये खास खबर- थाने के सामने बस स्टैंड पर खड़ी 7 बसों में लगी भीषण आग, पेट्रोल छिड़ककर आग लगाने की आशंका


कलेक्टर ने दिये निर्देश

उज्जैन कलेक्टर आशीष सिंह ने जिले के सभी एसडीएम और तहसीलदारों के साथ साथ पुलिस को भी चेतावनी जारी की है। साथ ही, हर विपदा के लिए तैयार रहने के निर्देश दिये हैं, ताकि अगर मुश्किल का समय आए तो आम लोगों को हर संभव राहत दी जा सके।

 

पढ़ें ये खास खबर- अब बिजली का बिल आएगा आधा, बिना ब्याज दिये किस्तों में कर सकेंगे भुगतान


राजधानी भी तैयार

वहीं, भोपाल में भी बारिश की आपदा से निपटने की तैयारी की जा चुकी है। राहत के लिए आपातकाल नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है। मुख्य कंट्रोल रूम फायर बिग्रेड मुख्यालय फतेहगढ़ में बनाया गया है। भोपाल नगर निगम के सभी 19 जोन मुख्यालयों में भी कंट्रोल रूम बनाए गए हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो