scriptगेहूं खरीदी में बड़ा खेल : पहले रिजेक्ट किया गेहूं, फिर पास करने के लिए मांग रहे रिश्वत | first rejected wheat then asking 2 thousand bribe to pass | Patrika News
उज्जैन

गेहूं खरीदी में बड़ा खेल : पहले रिजेक्ट किया गेहूं, फिर पास करने के लिए मांग रहे रिश्वत

भंडारण केंद्र पर सर्वेयर पहले उपज से भरे ट्रक को रिजेक्ट करते और फिर पास करने के लिए संबंधितों से रुपयों की मांग करते।

उज्जैनApr 17, 2022 / 12:31 pm

Faiz

News

गेहूं खरीदी में बड़ा खेल : पहले रिजेक्ट किया गेहूं, फिर पास करने के लिए मांग रहे रिश्वत

उज्जैन. मध्य प्रदेश के उज्जैन जिले में गेहूं उपार्जन में रुपए लेकर उपज पास करने का बड़ा मामला सामने आया है। भंडारण केंद्र पर सर्वेयर पहले उपज से भरे ट्रक को रिजेक्ट करते और फिर पास करने के लिए संबंधितों से रुपयों की मांग करते। एक मामले में ऑनलाइन भुगतान कर चैन ट्रेस करने के बाद चार सर्वेयर के खिलाफ एफआईआर दर्ज करवाई गई है।

समिति द्वारा खरिदी केंद्रों पर किसानों से समर्थन मूल्य पर गेहूं खरिदा जाता है। बाद में इन्हें भंडारण केंद्रों पर भेजा जाता है। केंद्रों पर भी भंडारण से पूर्व गेहूं की ग्रेडिंग होती है और यदि इसमें कमी पाई जाती है तो उपज से भरे ट्रक खरिदी केंद्रों को लौटा दिए जाते हैं। गोडाउन पर ग्रेडिंग के लिए आरबी एसोसिएट भोपाल को के सर्वेयर नियुक्त रहते हैं। मामले के अनुसार महादेव पीईजी गोदाम पर आरबी एसोसिएट भोपाल के सर्वेयर अशोक पटेल, धर्मेंद्र पटेल, भूपेंद्र पटेल व बलसराम द्विवेदी द्वारा लोहाना के खरीदी केंद्र से गेहूं भरकर आए ट्रक को 14 अप्रैल को रिजेक्ट कर दिया।

इसके बाद सर्वेयर ने लोहाना के समिति प्रबंधक और कृषक वीरेंद्र यादव से फोन पर चर्चा की और ट्रक पास करने के लिए दो हजार रुपए की मांग की। ऑनलाइन के माध्यम से ट्रक पास करने के एवज में दो हजार रुपए जमा भी करवा लिए गए। अधिकारियों ने मामले में पड़ताल कर चेन ट्रेस की|इसके बाद लोहाना सेवा सहकारी समिति प्रबंधक द्वारा नरवर थाने में एफआईआर दर्ज कराई गई है। एवं आरबी एसोसिएट के सुपरवाइजर जिला को ऑर्डिनेटर राकेश अहिरवार आरबी एसोसिएट को जिले से हटाने उच्च स्तर पर कार्रवाई के लिए भी लिखा गया है।

 

यह भी पढ़ें- पत्रिका की खबर के बाद CM शिवराज का आह्वान, बोले- नरवाई न जलाएं, इससे होते हैं बड़े नुकसान


क्या कहते हैं जिम्मेदार?

जिला आपूर्ति अधिकारी एमएल मारू कहना है कि, गोडाउन में उपज से भरा ट्रक रिजेक्ट करने और फिर पास करने के लिए सर्वेयर द्वारा ऑनलाइन दो हजार रुपए लेना सामने आया है। पड़ताल में गड़बड़ी सामने आने पर संबंधितों के खिलाफ समिति प्रबंधन द्वारा पुलिस प्रकरण दर्ज करवाया गया है। जिले में अन्य जगह भी यदि इस प्रकार की शिकायत मिलती है तो कार्रवाई की जाएगी।

 

खरगोन दंगों पर बोले मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, देखें वीडियो

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8a25of

Home / Ujjain / गेहूं खरीदी में बड़ा खेल : पहले रिजेक्ट किया गेहूं, फिर पास करने के लिए मांग रहे रिश्वत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो