scriptमौसम विभाग का अनुमान, 13 जुलाई तक धीमी और 14 जुलाई से अच्छी बारिश के संकेत | 'heavy rain' may occur in these districts from 14 July | Patrika News
उज्जैन

मौसम विभाग का अनुमान, 13 जुलाई तक धीमी और 14 जुलाई से अच्छी बारिश के संकेत

उज्जैन, इंदौर और होशंगाबाद संभाग में 14 जुलाई से अच्छी बारिश का अनुमान है….

उज्जैनJul 12, 2021 / 07:09 pm

Ashtha Awasthi

monu.png

weather forecast

उज्जैन। बहुत हो चुका बारिश का इंतजार। अब लोग उमस भरी गर्मी से परेशान हो चुके हैं। वहीं बुआई की तैयारी कर बैठे किसान भगवान से यही प्रार्थना कर रहे हैं कि बारिश हो जाए। इधर मौसम विभाग का कहना है कि 13 जुलाई तक धीमी और इसके बाद बारिश घनघोर रूप लेगी। मौसम विभाग के अनुसार उज्जैन, इंदौर और होशंगाबाद संभाग में 14 जुलाई से अच्छी बारिश का अनुमान है।

मौसम विभाग इंदौर के अनुसार इंदौर की तुलना में उज्जैन में थोड़ी कम बारिश होगी, लेकिन विभागीय साइक्लोन बता रहे हैं कि पिछली बारिश से इस बार का आंकड़ा ज्यादा रहेगा। दिल्ली मौसम विभाग का अनुमान बता रहा है कि 10, 11, 12 व 13 जुलाई को कम रफ्तार बारिश रहेगी, लेकिन इन चार दिनों में बारिश रफ्तार पकड़ती जाएगी, जो इसके बाद लगातार और जोरदार बारिश के रूप में रहेगी।

मानसून ट्रफ मसलन कम दूरी का दबाव भी अब नीचे उतर गया है, जिससे अच्छी और आवश्यकता की पूर्ति करने वाली बारिश का अनुमान है। मानसूनी रफ्तार और तापमान के गिरने का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि रविवार को अधिकतम तापमान भी नीचे आ गया।

रविवार को अधिकतम तापमान 32 डिग्री रह गया, जो शनिवार को 37.8 डिग्री था। न्यूनतम तापमान भी शनिवार को 26.8 डिग्री था, जो रविवार को गिरकर 25.6 डिग्री रह गया। हालांकि सुबह की आद्रता बढ़कर 87 प्रतिशत हो गई थी, जो शाम को भी 73 प्रतिशत पर रही। शनिवार शाम को भी हल्की बूंदाबांदी रही, जबकि रविवार को भी दिन में दो बार हल्की बारिश हुई। हालांकि यह इतनी नहीं थी कि इससे अब तक की बारिश का आंकड़ा आगे बढ़ सके।

https://www.dailymotion.com/embed/video/ x82gqu9
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो