मौसम विभाग का अनुमान, 13 जुलाई तक धीमी और 14 जुलाई से अच्छी बारिश के संकेत

उज्जैन, इंदौर और होशंगाबाद संभाग में 14 जुलाई से अच्छी बारिश का अनुमान है....

By: Ashtha Awasthi

Published: 12 Jul 2021, 07:09 PM IST

उज्जैन। बहुत हो चुका बारिश का इंतजार। अब लोग उमस भरी गर्मी से परेशान हो चुके हैं। वहीं बुआई की तैयारी कर बैठे किसान भगवान से यही प्रार्थना कर रहे हैं कि बारिश हो जाए। इधर मौसम विभाग का कहना है कि 13 जुलाई तक धीमी और इसके बाद बारिश घनघोर रूप लेगी। मौसम विभाग के अनुसार उज्जैन, इंदौर और होशंगाबाद संभाग में 14 जुलाई से अच्छी बारिश का अनुमान है।

मौसम विभाग इंदौर के अनुसार इंदौर की तुलना में उज्जैन में थोड़ी कम बारिश होगी, लेकिन विभागीय साइक्लोन बता रहे हैं कि पिछली बारिश से इस बार का आंकड़ा ज्यादा रहेगा। दिल्ली मौसम विभाग का अनुमान बता रहा है कि 10, 11, 12 व 13 जुलाई को कम रफ्तार बारिश रहेगी, लेकिन इन चार दिनों में बारिश रफ्तार पकड़ती जाएगी, जो इसके बाद लगातार और जोरदार बारिश के रूप में रहेगी।

मानसून ट्रफ मसलन कम दूरी का दबाव भी अब नीचे उतर गया है, जिससे अच्छी और आवश्यकता की पूर्ति करने वाली बारिश का अनुमान है। मानसूनी रफ्तार और तापमान के गिरने का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि रविवार को अधिकतम तापमान भी नीचे आ गया।

रविवार को अधिकतम तापमान 32 डिग्री रह गया, जो शनिवार को 37.8 डिग्री था। न्यूनतम तापमान भी शनिवार को 26.8 डिग्री था, जो रविवार को गिरकर 25.6 डिग्री रह गया। हालांकि सुबह की आद्रता बढ़कर 87 प्रतिशत हो गई थी, जो शाम को भी 73 प्रतिशत पर रही। शनिवार शाम को भी हल्की बूंदाबांदी रही, जबकि रविवार को भी दिन में दो बार हल्की बारिश हुई। हालांकि यह इतनी नहीं थी कि इससे अब तक की बारिश का आंकड़ा आगे बढ़ सके।

Weather forecast
Ashtha Awasthi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned