प्रभारी मंत्री भूपेंद्रसिंह के सामने जताई शिप्रा को स्वच्छ रखने की चिंता...

सिंहस्थ मेला कार्यालय में जिला योजना समिति की बैठक ली। बैठक के दौरान शिप्रा को स्वच्छ रखने पर चिंता जताई गई।

By: Lalit Saxena

Published: 16 May 2018, 02:50 PM IST

उज्जैन. बुधवार को शहर आए प्रभारी मंत्री भूपेंद्र सिंह ने सिंहस्थ मेला कार्यालय में जिला योजना समिति की बैठक ली। बैठक के दौरान शिप्रा को स्वच्छ रखने पर चिंता जताई गई। बैठक में खान डायवर्शन का मामला भी उठा। सदस्यों ने कहा कि राघौ पिपलिया में बने स्टॉप डेम ओवर फ्लो होकर भी खान का पानी शिप्रा में मिलकर उसे दूषित कर रहा है, इसीलिए राघौ पिपलिया से आगे एक स्टॉप डेम और बनाए जाने की आवश्यकता है।

विधायक-सांसद ये बोले
बुधवार को जिला योजना समिति की बैठक प्रभारी मंत्री भूपेंद्र सिंह की अध्यक्षता में हुई। सांसद ने शिप्रा में खान का पानी मिलने की शिकायत की। विधायक मोहन यादव व सांसद चिंतामणि मालवीय ने कुछ स्टॉपडेम व फिल्टर प्लांट बनाने की जरूरत बताई। जिला पंचायत अध्यक्ष ने खान डायवर्शन योजना की जांच की मांग की।

स्वच्छ सर्वेक्षण के परिणाम माह आखिरी में होंंगे जारी
उज्जैन. स्वच्छ सर्वेक्षण २०१८ के परिणाम माह आखिरी में घोषित होंगे। दौड़ में शामिल शहरों के बीच रैंकिंग तय हो चुकी है लेकिन कर्नाटक में चुनाव व अन्य कुछ कारणों से इनकी घोषणा नहीं हुई। लेकिन अब जल्द ही शहरी विकास मंत्रालय इसके आंकड़े जारी करेगा। उज्जैन के इस बार टॉप १० में शामिल होने का अनुमान है। इधर अब अगली बार से शहरों के बीच इस तरह का सर्वेक्षण नहीं होगा। सॉलिड वेस्ट व सफाई बंदोबस्त को लेकर जो हालात होंगे उस मान से स्टार ग्रेडिंग मिलेगी। जो १ से लेकर ७ स्टार तक रहेगी।

मौजूदा साल में केंद्र सरकार ने नई गाइडलाइन प्रसारित की है। जिसमें सर्वेक्षण ना होकर कचरे को रिड्यूस, रिसाइकिल व रियूज (थ्री आर) करने पर फोकस रहेगा। जो शहर इसे जीरो करने पर खरे उतरेंगे उन्हें उस मान से स्टार ग्रेडिंग मिलेगी। नगर निगम ने भी इस थीम पर काम करना शुरू कर दिया है। जिसके तहत घरों से ही कम कचरा निकले, ये घर, संस्थान व प्रतिष्ठान स्तर पर ही रियूज हों और वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट पर पूर्णत: रिसाइकिल हो। निगमायुक्त डॉ. विजय कुमार जे. के अनुसार थ्री आर थीम पर निगम अमले ने काम शुरु कर दिया है। अगले माह से इससे संबंधित जागरुकता कार्यक्रम वार्डो में चलाएंगे। साथ ही पिछले सर्वेक्षण के परिणाम आने का इंतजार है। हमनें बेहतर परफारर्मेंस दिया है उम्मीद है नतीजे भी इसी तरह मिलेंगे।

Lalit Saxena
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned