scriptमहाकाल की नगरी में बदली व्यवस्था: भातपूजन को लेकर बड़ा निर्णय | Mahakal: There will be no worship in Mangalnath temple on Sunday-Monda | Patrika News
उज्जैन

महाकाल की नगरी में बदली व्यवस्था: भातपूजन को लेकर बड़ा निर्णय

मंगलनाथ मंदिर में रविवार-सोमवार को नहीं होगी भातपूजन

उज्जैनJul 23, 2022 / 07:00 pm

Hitendra Sharma

patrika_mp_ujjain_mangalnath.jpg

उज्जैन. श्रावण मास के चलते मंगलनाथ मंदिर में भी श्रद्धालुओं की भीड़ काफी बढ़ रही है। इसको देखते हुए जिला प्रशासन ने निर्णय लिया है कि अब हर रविवार और सोमवार को बाबा मंगलनाथ पर भातपूजन नहीं होगी। साथ ही गर्भगृह में जाकर दर्शन करना व जल चढ़ाने पर भी प्रतिबंध लगाया है। इसके अलावा अन्य दिनों में भी यदि भीड़ रहती है, तो यह व्यवस्था बाकी दिनों में भी लागू रहेगी।

प्रशासन के संज्ञान में यह बात आई है कि संबंधित पुजारियों द्वारा यजमानों से अभी भी गर्भगृह के अंदर यह राशि ली जा रही है। इस कृत्य से ऐसा प्रतीत होता है कि जिला प्रशासन के आदेश की अवहेलना की जा रही है, यह कृत्य अशोभनीय है। आदेश जारी किया जाता है कि इस प्रकार की चढ़ौत्री पर तत्काल रोक लगाई जाए।

यह भी पढ़ें

रेल यात्रा टलने पर भी नहीं डूबेंगे रुपए, अगली तारीख में कर सकेंगे यात्रा रेलवे ने बदला नियम



इस तरह का आदेश जिला प्रशासन की ओर से 22 जुलाई को जारी हुआ है। इसी प्रकार पूर्व में जारी निर्देश के बावजूद भी मंगलनाथ मंदिर के गर्भगृह में प्रवेश करके पूजन-अर्चन और जल अर्पण करने के बदले जो रुपए मांगे जा रहे थे, वह यथावत जारी है। बता दें पिछले दिनों जबलपुर से आए एडवोकेट ने अपने परिवार के सदस्यों से यहां के पुजारी द्वारा रुपए मांगने और पूजन नहीं करने देने पर लिखित शिकायत की थी।

इसके संज्ञान में प्रशासन ने मंदिर प्रबंधन को यह आदेश जारी किया था कि मंदिर के गर्भगृह में किसी प्रकार का तय राशि शुल्क के अलावा कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा, इसके बाद भी 100 रुपए की बेजावसूली यहां बदस्तूर जारी है। इस संबंध में भी 22 जुलाई को प्रशासन की ओर से आदेश जारी हुए हैं, जिसमें उल्लेख किया गया है कि मंगलनाथ मंदिर में शासकीय राशि एवं पूजन की तय राशि के अलावा 100 रुपए की राशि पंडितोां द्वारा नहीं वसूली जाए।

बीच बजार सरेआम पिट गया सब इंस्पेक्टर, पुलिस बचाने भी नहीं आई, देखें वीडियो…

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8cm7lc
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो