scriptयहां बिना फार्मासिस्ट के चल रहे हैं मेडिकल स्टोर्स | Medical stores running without pharmacists | Patrika News
उज्जैन

यहां बिना फार्मासिस्ट के चल रहे हैं मेडिकल स्टोर्स

जवाबदारों की अनेदखी, मरीजों की जान के साथ हो रहा खिलवाड़

उज्जैनJun 08, 2019 / 12:56 am

Mukesh Malavat

free medicine in rajasthan

demo pic

नागदा. शहर में कई जगह मेडिकल स्टोर्स बिना फार्मासिस्ट के ही संचालित हो रहे हैं तो कई मेडिकल बिना लाइसेंस के संचालित किए जा रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग को भी इसकी भनक लंबे समय से है, फिर भी सब जानते हुए भी उदासीन रवैया अपनाए हुए हैं। शहर में लगभग 80 मेडिकल स्टोर्स हैं। कहने को तो मेडिकल स्टोर्स के संचालन के लिए डिग्री, डिप्लोमा, सर्टिफिकेट के आधार पर लाइसेंस जारी किए जाते हैं, लेकिन हकीकत इससे परे है।
शहर के कुछ मेडिकल व्यवसाई नियमों को ताक में रखते हुए मेडिकल दुकानों का संचालन कर रहे हैं। बिना लाइसेंस, फार्मासिस्ट के शहर में कुछ मेडिकल दुकान का व्यवसाय किया जा रहा है। कई मेडिकलों में अपात्र व्यक्तियों को मेडिकल दुकान संभालने की जिम्मेदारी दे दी गई है, जिसे दवाइयों की जानकारी तक नहीं रहती है। इन मेडिकल स्टोर्स के खिलाफ ना तो ड्रग इंस्पेक्टर कोई कार्रवाई करते हैं और ना ही स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी। गैर डिप्लोमा, डिग्रीधारी द्वारा मेडिकलों का संचालन करने से मरीजों की जान को खतरा रहता है। ऐसे में दवाइयों की सही जानकारी नहीं होने से मरीजों को गलत दवाइयां दी जा सकती है और मरीजों की जान पर बन सकती है।
दूसरे के नाम के सर्टिफिकेट का उपयोग
शहर के कुछ मेडिकल दूसरे के नाम के सर्टिफिकेट द्वारा जारी लाइसेंस का उपयोग मेडिकल स्टोर्स संचालित करने के लिए कर रहे हैं। मासिक या सालाना के आधार पर लाइसेंस के लिए लेन-देन होता है। तीन से चार हजार रुपए महीनें में लाइसेंस उपलब्ध हो जाता है। स्वास्थ्य विभाग से जुड़े सूत्रों की माने तो नियामें को ताक पर रखकर शहर के मेडिकलों द्वारा नियमों की धज्जियां उडाई जा रही है।
संचालक कच्चे बिल पर देते हैं लोगों को दवाइयां
अधिकांश मेडिकल स्टोर्स संचालक दवाइयों देने पर ग्राहकों को दवाओं का बिल नहीं देते हैं। मेडिकल स्टोर्स पर दवाएं भी विक्रेता मुंह देखकर देते हैं। कई बार ग्रामीण क्षेत्रों से आए लोगों को कंपनी की दवाओं को छोडकऱ उसी फॉर्मूले की लोकल दवाइयां थमा दी जाती है। इससे मेडिकल संचालकों को अच्छी बचत होती है। सूत्रों की माने तो बिल देने के एवज में मेडिकल संचालकों को दवाओं की कंपनी भी उल्लेखित करना पड़ती है। इसी वजह से बिल देने से बचते नजर आते हैं। ऐसे में मरीज डॉक्टरों के निजी प्रैक्टिस के समय उनके क्लीनिक या घर
पर जाकर जांच करवाते हैं। बस यहीं से सस्ती दवाइयां महंगे दामों पर बेचने के धंधे की शुरुआत हो जाती है।
इनका कहना
इस मामले में वरिष्ठ अधिकारियों से चर्चा कर उचित कार्रवाई की जाएगी। डॉ. कमल सोलंकी, प्रभारी बीएमओ
यदि ऐसा चल रहा है तो मेडिकल एसोसिएशन को सूचना कर नियमों का पालन करने की हिदायत दी जाएगी। आरपी वर्मा, एसडीएम

Home / Ujjain / यहां बिना फार्मासिस्ट के चल रहे हैं मेडिकल स्टोर्स

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो