scriptअसहनीय गर्मी से जल्द मिलेगा छुटकारा, 15 जुलाई से बन रहे हैं अच्छी बारिश के योग | monsoon 2021: There may be heavy rain from 15 July | Patrika News
उज्जैन

असहनीय गर्मी से जल्द मिलेगा छुटकारा, 15 जुलाई से बन रहे हैं अच्छी बारिश के योग

एक और सिस्टम 18-19 जुलाई को डेवलप हो रहा है। इससे तेज बारिश की आस है….

उज्जैनJul 14, 2021 / 01:13 pm

Ashtha Awasthi

उज्जैन। उम्मीदों पर पानी फिर गया, बारिश का जो अनुमान मौसम विभाग ने लगाया था कि रविवार से तेज बारिश होगी, वह फेल हो गया। मंगलवार को दिनभर तेज उमस के साथ असहनीय गर्मी ने लोगों को काफी परेशान किया। शाम होते-होते अचानक छाई एक बदली ने बूंदों को रिमझिम बरसाना शुरू ही किया था कि तभी अचानक आई तेज हवा ने उसे ऐसा करने से रोक दिया और फिर से सूरज की चमक बादलों में से बाहर आ गई।

मौसम विशेषज्ञों ने अनुमान लगाया था कि तेज बारिश होगी और तीन-चार दिन की झड़ी लगेगी, लेकिन यहां तो उसके उलट हो रहा है, लोगों को पसीने की झड़ी लगी हुई है। मौसम में नमी बनी हुई है। इस वजह से उमस व घुटन हो रही है। वहीं दिनभर की तपन ने लोगों को परेशान कर दिया। सुबह 11 बजे बादल छाए लेकिन हवा गुम हो गई और गर्मी बढ़ गई। विभाग का कहना है कि मौसम अभी बारिश का है, लेकिन आर्द्रता बढ़ने से बारिश में रुकावट आ रही है। हालांकि एक और सिस्टम 18-19 जुलाई को डेवलप हो रहा है। इससे तेज बारिश की आस है।

MP: Weather Alert For Rain

क्या कहता है ज्योतिष का गणित

आषाढ़ माह आधा निकल चुका हैं फिर भी अभी जमीन तप रही है। ज्योतिष के हिसाब से 15 जुलाई से अच्छी बारिश का योग बन रहा है। वर्षा का नक्षत्र पुनर्वसु प्रारंभ हो चुका है। इसका वाहन गज होने से अच्छी बारिश कराने का संकेत दे रहा है। इसके साथ ही बुध का राशि बदलकर मिथुन राशि में आ जाने से अगले दो-तीन दिनों में शहर में बारिश होने की पूरी संभावना बन रही है।

शहर के ज्योतिषाचार्य पंडित सतीश सोनी के अनुसार 6 से 20 जुलाई तक सूर्य पुनर्वसु नक्षत्र में रहेगा। इससे पहले यह ग्रह 22 जून से आद्रा नक्षत्र में था। सूर्य जब आगा नक्षत्र में होता है तब बारिश का मौसम शुरू हो जाता है। वर्ष का पहला नक्षत्र आद्रा का वाहन मूषक था। यह नाडीयुक्त होने से वर्ष में कमी का कारण बना। अब 6 जुलाई से वर्षा का दूसरा नक्षत्र पुनर्वसु प्रारंभ हो चुका है। इसका वहन गज होने से अच्छी बारिश कराने का संकेत दे रहा है। आद्रा नक्षत्र में इस दौरान देश में कई जगहों पर बारिश नहीं हुई। ऐसा बुध और राहु के वजह से भी हुआ।

अब सूर्य के बदलने से तथा साथ ही बुध का राशि बदलकर मिथुन राशि में आ जाने से अगले दो-तीन दिनों में शहर में बारिश होने की पूरी संभावना बन रही है। ज्योतिषाचार्य ने बताया कि सूर्य वर्तमान में पुनर्वत नक्षत्र में आ चुका है, लेकिन मिथुन राशि में होने से शनि के साथ षडाष्टक अशुभ योग भी बना रहा है। यह अशुभ स्थिति 15 जुलाई तक रहेगी।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x82gqu9

Home / Ujjain / असहनीय गर्मी से जल्द मिलेगा छुटकारा, 15 जुलाई से बन रहे हैं अच्छी बारिश के योग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो