गरबा के साथ खुद का प्रजेंटेशन कुछ हट के

Gopal Bajpai

Publish: Sep, 17 2017 10:20:51 (IST)

Ujjain, Madhya Pradesh, India
गरबा के साथ खुद का प्रजेंटेशन कुछ हट के

ड्रेसअप, मेकअप की तैयारी और गरबा ट्रेनिंग में लगी गल्र्स, उत्सव के आनंद को नहीं होने देना चाहते कम

 उज्जैन. नवरात्रि पर्व नजदीक आ गया है। मां शक्ति की आराधना के धार्मिक कार्यक्रमों की तैयारी जारी है। वहीं गरबा उत्सवों के मंच भी तैयार होने लगे हैं। शहर में हर बार की तरह यह सांस्कृतिक कार्यक्रम अपने ट्रेडिशनल रंग में नजर आएंगे, लेकिन गरबा गल्र्स की तैयारी पूरी तरह से नई है। गल्र्स गरबा और डांडिया डांस के साथ ड्रेस और मेकअप से भी खुद को जरा हट के दिखाने की तैयारी कर रही है। इसके लिए ड्रेस और मेकअप पैटर्न का सिलेक्शन अभी से शुरू हो गया। मॉर्केट में भी रौनक दिखाई देने लगी है।

परंपरागत के साथ नए गरबा स्टेप

गरबा प्रशिक्षण के दौरान परंपरागत एक ताली और दो ताली के साथ नए स्टेप को जोड़कर पूरा पैटर्न तैयार किया गया है। गुजराती गीतों पर समूह गरबा के रूप में यह पैटर्न लोगों के सामने आएगा। इसके लिए युवतियों का प्रशिक्षण जारी है। मंच पर प्रदर्शन के दौरान एक पैटर्न पूरा होने के बाद ही दूसरा शुरू किया जाएगा। तरणताल पर आयोजित होने वाले नवरंग गरबा कार्यक्रम के लिए पिछले कई दिनों से गल्र्स प्रशिक्षण ले रही है। यहां अलग-अलग पैटर्न में ग्रुप को गरबा सिखाया जा रहा है। इसी के साथ बेसिक डांडिया, कठियावाड़ी, सूरती स्टेप आदि भी शामिल हैं।

यह है ड्रेस

ट्रेडिशनल ड्रेस : गरबा उत्सव की शोभा ट्रेडिशनल ड्रेस से है। परंपरागत लहंगा और गहने। हालांकि हर वर्ष इन ड्रेस में डिजाइन और पिं्रट में कुछ बदलाव किया जाता है।
कांच का वर्क : गरबा ड्रेस की एक पैटर्न कांच के वर्क का भी काफी पंसद किया जाता है। इसमें मल्टी कलर आकर्षण लुक देता है।

राजस्थानी ड्रेस - उज्जैन में राजस्थानी पैटर्न को भी काफी पंसद किया जाता है। इस ड्रेस के साथ एसेसरीज भी राजस्थानी ही उपयोग होती है, जो पूरा ट्रेडिशनल लुक देती है।
साड़ी - लहंगा : सादगी और सुंदरता का अपना ही जोड़ है। इसी तरह के लोगों के लिए साड़ी लहंगा भी बाजार में उपलब्ध है। यह पैटर्न हर दिन नए लुक में भी मदद करता है।

इंडो-वेस्टर्न - समय के साथ भारतीय और पश्चिम ड्रेस का मिली रूप पिछले कुछ समय से काफी पंसद किया जा रहा है।

टैटू और नेलआर्ट
गरबा के लिए मेकअप और हेयर स्टाइल के साथ अब नेलआर्ट और अस्थाई टैटू की डिमांड शुरू हो गई है। नेलआर्ट में मोरपंखी डिजाइन और मल्टी कलर पसंद किए जा रहे हैं। अस्थाई टैटू में डांडिया स्टेप, राधा कृष्ण मल्टी कलर के टैटू और कई मेहंदी के डिजाइन के टैटू की डिमांड है। इनकी कीमत डिजाइन और रंगों का प्रयोग के अनुसार तैयार की गई है।

patrika

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned