scriptशहर में लगना शुरु हुए स्मार्ट मीटर, रिचार्ज खत्म होते ही बिजली हो जाएगी गुल | Smart meters start to be installed power will stop after recharge ends | Patrika News
उज्जैन

शहर में लगना शुरु हुए स्मार्ट मीटर, रिचार्ज खत्म होते ही बिजली हो जाएगी गुल

मोबाइल की तरह जितना रिचार्ज करेगे उतनी ही बिजली मिलेगी, रिचार्ज खत्म होते ही बंद हो जाएगी बिजली..

उज्जैनJan 08, 2021 / 07:44 pm

Shailendra Sharma

electricity_new.png

उज्जैन. उज्जैन शहर में स्मार्ट मीटर लगाने की शुरुआत हो चुकी है। इंदौर और रतलाम शहर के बाद अब उज्जैन ऐसा तीसरा शहर है जहां पर स्मार्ट मीटर लगाए जा रहे हैं। स्मार्ट मीटर लगने के बाद उज्जैन के लोगों को बिजली कंपनी के चक्कर काटने से निजात मिलेगी साथ ही उपभोक्ता को उसके रिचार्ज अमाउंट के हिसाब से ही बिजली मिलेगी। यानि साफ है कि रिचार्ज खत्म होते ही बिजली बंद हो जाएगी।

 

रिचार्ज खत्म तो बिजली गुल
उज्जैन शहर में शुक्रवार को स्मार्ट मीटर लगाने की शुरुआत हुई। शहर के तिरुपति एवेन्यू में पहला स्मार्ट मीटर शालिनी निगम के घर पर लगाया गया। अब जल्द ही पूरे शहर में घरों-घर स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे। बिजली कंपनी के अधिकारियों को कहना है कि स्मार्ट मीटर लगने के बाद बिजली चोरी रुकेगी और आसानी से बिजली चोरी का पता लगाया जा सकेगा। स्मार्ट मीटर को पहले रिचार्ज कराना होगा जिसके बाद बिजली आएगी और रिचार्ज खत्म होने के बाद न तो उपभोक्ता पर कोई बकाया रहेगा और न ही मीटर रीडिंग का झंझट होगा।

 

उज्जैन प्रदेश का तीसरा शहर
मध्यप्रदेश पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के प्रबंध निदेशक अमित तोमर ने बताया कि रतलाम और इंदौर के बाद इस तरह के अत्याधुनिक मीटर लगाने वाला उज्जैन प्रदेश का तीसरा शहर है। स्मार्ट मीटर लगने के बाद उपभोक्ता उर्जस ऐप पर अपने घर में लगे स्मार्ट मीटर को लाइव देख सकेंगे। इतना ही नहीं स्मार्ट मीटर के डिस्प्ले पर वह सब कुछ दिखेगा जो एक उपभोक्ता जानना चाहता है। जैसे कि कितनी बिजली वह उपभोग कर सकता है। कितनी राशि शेष है। पिछले महीने कितनी खपत हुई इत्यादि जानकारी ।

 

देखें वीडियो- नर्मदा नदी में नाव पलटी, 8 लोगों को रेस्क्यू कर बचाया

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7yjysz

Home / Ujjain / शहर में लगना शुरु हुए स्मार्ट मीटर, रिचार्ज खत्म होते ही बिजली हो जाएगी गुल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो