script19 सांस्कृतिक विधाओं में कला प्रदर्शन करेंगे प्रदेश के 12 विश्वविद्यालय के प्रतिभागी | Students from perform art in cultural streams | Patrika News
उज्जैन

19 सांस्कृतिक विधाओं में कला प्रदर्शन करेंगे प्रदेश के 12 विश्वविद्यालय के प्रतिभागी

300 विद्यार्थी पर दो शौचालय, हॉस्टल की समस्या से जुझेंगे यूथ फेस्टिवल प्रतिभागी

उज्जैनJan 05, 2018 / 07:56 pm

Lalit Saxena

patrika

Vikram University,cultural,Participant,Performing Arts,

उज्जैन. विक्रम विश्वविद्यालय प्रशासन ने राज्यस्तरीय युवा उत्सव की तैयारी शुरू कर दी है। विवि में 11 से 13 जनवरी तक प्रदेश के 12 विश्वविद्यालय के प्रतिभागी 19 सांस्कृतिक विधाओं में अपनी कला का प्रदर्शन करेंगे। विवि के प्रशासनिक भवन स्थित परेड गाउंड पर बड़ा मंच तैयार हो रहा है।

इसी के साथ शलाकादीर्घा और स्वर्ण जयंती हॉल पहले से तैयार है। इसी के साथ चित्रकला जैसी प्रतियोगिता अन्य स्थल पर होगी। ऐसे में विद्यार्थियों को अपनी प्रतिभा प्रदर्शन के लिए सभी सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी, लेकिन अभी तक मूलभूत सुविधाओं का इंतजाम होता नजर नहीं आ रहा है। विवि प्रशासन ने विद्यार्थियों को ठहराने के लिए हॉस्टल में व्यवस्था की है, लेकिन यहां पर सबसे बड़ी समस्या शौचालय की है। विवि की आयोजन समिति हॉस्टल के एक ब्लॉक में 300 विद्यार्थियों को रुकवाने की तैयारी कर रही है, लेकिन हॉस्टल में कुल चार शौचालय है। ऐसे में विद्यार्थियों को सुबह की दिनचर्या के लिए थोड़ा इंतजार करना पड़ सकता है। हालांकि विवि प्रशासन निगम के अस्थाई टॉयलेट का इंतजाम कर सकता है, लेकिन इस व्यवस्था के हाल किसी से छिपे नहीं हैं।

सालों बाद मिला आयोजन

राज्यस्तरीय युवा उत्सव की मेजबानी प्रदेश के परंपरागत विश्वविद्यालय को चक्रानुक्रम में दी जाती है। ऐसे में एक विवि का आठ साल बाद नंबर आ पाता है। विक्रम विवि पूर्व में अपनी मेजबानी को छोड़ चुका है। इसके बाद अब 2017-18 में मेजबानी मिली। यह कार्यक्रम भी नवंबर माह में करवाना था, लेकिन विवि प्रशासन ने परीक्षा के नाम पर आयोजन को जनवरी तक टाल दिया। उच्च शिक्षा विभाग ने भी अन्य विवि को मेजबानी देने की तैयारी कर ली थी, लेकिन जब कोई विवि आगे नहीं आया तो विवि को ही जनवरी में आयोजन करवाने का पत्र भेज दिया। बता दें कि सांस्कृतिक और खेल गतिविधियों के व्यवस्थित संचालन को लेकर मुख्यमंत्री और उच्च शिक्षा मंत्री कई बार निर्देश दे चुके हैं।

इनका कहना

यूथ फेस्टिवल की अभी तैयारी जारी है। आने वाले प्रतिभागियों को सभी सुविधाएं मुहैया कराई जाएगी।

– राकेश ढंड, संकाय अध्यक्ष छात्र कल्याण संघ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो