scriptछात्रों का रिजल्ट रहा कम, शिक्षक को मिल गई बड़ी सजा | The result of students is less, teacher gets big punishment | Patrika News
उज्जैन

छात्रों का रिजल्ट रहा कम, शिक्षक को मिल गई बड़ी सजा

स्लग : सख्त कार्रवाई – बोर्ड परीक्षा में खराब रिजल्ट देने वाले प्राचार्यों की वेतनवृद्धि रुकी, 40 प्रतिशत तक रिजल्ट देने वालों पर कार्रवाई, ब्रिजकोर्स के शिक्षकों को भी शोकॉज नोटिस
 
 

उज्जैनJul 16, 2019 / 11:06 am

Rishiraj Sharma

Result

result

उज्जैन. माध्यमिक शिक्षा मंडल की हाइस्कूल और हायर सेकंडरी की परीक्षा में 40 प्रतिशत से कम रिजल्ट देने वाले स्कूलों के प्राचार्यों पर कार्रवाई हुई। प्राचार्यों की तीन से चार वेतनवृद्धि रोकी गई। इसमें जिले के आठ स्कूल शामिल हैं। इन लोगों को सीधे विभाग (भोपाल) से कारण बताओ नोटिस जारी हुआ था। इसके बाद कार्रवाई हुई। दूसरी तरफ ब्रिज कोर्स की परीक्षा में 70 प्रतिशत से कम अंक प्राप्त करने वाले शिक्षकों को भी नोटिस जारी किया गया है। इनकी संख्या 64 है। विभाग ने जिला स्तर पर अधिकारियों को आगामी परीक्षा में रिजल्ट सुधारने के लिए भी सतत् निगरानी के निर्देश दिए हैं। इसके तहत स्कूलों में अतिरिक्त क्लास व शिक्षकों को प्रशिक्षण देने की प्रक्रिया भी शामिल है।
सरकारी स्कूलों का बोर्ड परीक्षा रिजल्ट सुधारने के लिए स्कूली शिक्षा विभाग लगातार प्रयास कर रहा है। प्रशिक्षण, विशेष क्लास, प्री-एग्जाम जैसे सभी जतन किए जा रहे हैं। इसके बावजूद कई स्कूल पूरी तरह से फेल नजर आए हैं। इन स्कूलों के जिम्मेदारों पर विभाग ने परीक्षा से पहले ही सख्त कार्रवाई की बात कही थी। विभाग ने 0 से 40 प्रतिशत तक रिजल्ट देने वाले स्कूलों के प्राचार्य की वेतनवृद्धि रोकी है। हालांकि परीक्षा का रिजल्ट आने के बाद प्राचार्य ने अतिथि शिक्षक व अन्य अव्यवस्थाओं को जिम्मेदार बताया था।
९वीं से १२वीं तक का प्लान तैयार

स्कूलों का रिजल्ट सुधारने के लिए कक्षा 9वीं से 12वीं तक का प्लान तैयार किया गया। स्कूलों के शिक्षकों को ब्रिज कोर्स के तहत ट्रेनिंग दी जा रही है। कक्षा 10वीं और 12वीं के लिए लगातार अतिरिक्त कक्षाएं लगाई जाएंगी। इसमें विद्यार्थियों पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। जिन विषयों में विद्यार्थी ज्यादा कमजोर हैं, इन कक्षाओं में विशेषज्ञ शिक्षकों की तैैनाती की जाएगी। एडीपीसी गिरीश तिवारी का कहना है कि स्कूलों का रिजल्ट सुधारने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। जहां रिजल्ट कम रहा है। वहां की व्यवस्थाओं की हर दिन मॉनिटरिंग की जा रही है।
प्राचार्य की तीन वेतन वृद्धि रोकी

विभाग ने 0 से 40 प्रतिशत तक रिजल्ट देने वाले स्कूलों के प्राचार्य की तीन वेतन वृद्धि रोकी गई। कमर अली प्राचार्य तोपखाना, रतनलाल सोनगरा प्राचार्य उन्हेल, रामजी त्रिपाठी प्राचार्य हाईस्कूल बोरखेड़ा पितरामल, अनिल वरुनकर प्राचार्य बोलखेड़ महिदपुर, कल्पना श्रीवास्तव प्राचार्य हाईस्कूल हासामपुरा, प्रीति शुक्ला प्राचार्य नयापुरा 2, संतोष नगराले प्रभारी प्राचार्य हाईस्कूल रानाहेड़ा, सलीम खान प्रभारी प्राचार्य बड़ागांव खाचरौद शामिल हैं। इसमें इसी के साथ 30 से 40 प्रतिशत तक रिजल्ट देने वाले स्कूलों के प्राचार्य की भी दो वेतन वृद्धि रोकी जाएगी।

Home / Ujjain / छात्रों का रिजल्ट रहा कम, शिक्षक को मिल गई बड़ी सजा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो