scriptइन युवाओं को सेना में भर्ती के लिए किया जाएगा तैयार, रहना, खाना भी फ्री | These youths will be prepared for recruitment in the army, stay, food | Patrika News
उज्जैन

इन युवाओं को सेना में भर्ती के लिए किया जाएगा तैयार, रहना, खाना भी फ्री

जिले में से 400 युवाओं को दिया जाएगा विशेष प्रशिक्षण

उज्जैनSep 28, 2019 / 12:41 am

Mukesh Malavat

These youths will be prepared for recruitment in the army, stay, food

जिले में से 400 युवाओं को दिया जाएगा विशेष प्रशिक्षण

शाजापुर. अनुसूचित जनजाति वर्ग के युवाओं को सेना में जाने के लिए अब प्रदेश स्तर से प्राप्त निर्देशों के पालन में जिला स्तर पर तैयार किया जाएगा। युवाओं को सेना में भर्ती की तैयारी करवाने के लिए प्रदेश के प्रत्येक जिले में 400-400 अजजा वर्ग के युवाओं को प्रशिक्षण देने के निर्देश दिए गए है। इस प्रशिक्षण के दौरान समस्त युवाओं के ठहरने, भोजन आदि की व्यवस्था भी आदिम जाति कल्याण विभाग को करना होगी। ऐसे में इन निर्देशों के बाद अजाक विभाग जिले भर में अजजा वर्ग के युवाओं की तलाश कर रहा है। जिन्हें सेना में भर्ती के लिए प्रशिक्षण दिया जा सकें।
उल्लेखनीय है कि शाजापुर जिले में अजजा वर्ग (आदिवासियों) की संख्या अपेक्षाकृत कम है। ऐसे में इस वर्ग के युवाओं को ढूंढने के लिए आदिम जाति कल्याण विभाग को मशक्कत करना पड़ रही है। आदिवासी वित्त विकास निगम की ओर से जारी किए गए निर्देशों के पालन में आदिवासी वर्ग के युवाओं को तलाशने के लिए विभाग की ओर से जिले की समस्त जनपद पंचायतों, समस्त महाविद्यालय के प्राचार्यों, विकासखंड शिक्षा अधिकारी सहित अजाक विभाग के समस्त छात्रावास के अधीक्षकों को आदिम जाति कल्याण विभाग के जिला कार्यालय की ओर से पत्र जारी किया गया है। हालांकि अभी ये निर्देश प्राप्त नहीं हुए हैं कि इन युवाओं को कब से कब तक प्रशिक्षण दिया जाएगा, लेकिन ये जरूर बताया गया है कि 20-30 नवंबर में आर्मी भर्ती रैली प्रस्तावित है।
होमगार्ड, एनसीसी, एनएसएस से दिलवाएंगे प्रशिक्षण : आदिम जाति कल्याण विभाग के अनुसार अजजा वर्ग के 19-25 साल तक के युवाओं को जिला मुख्यालय पर प्रशिक्षण दिलवाया जाएगा। जिन युवाओं की सेना में जाने की इच्छा और योग्यता होगी उन्हें प्रशिक्षण दिया जाएगा। इस प्रशिक्षण के लिए जिला स्तर पर होमगार्ड, एनसीसी, एनएसएस के अधिकारियों और दल से संपर्क करके समय लिया जाएगा। इन विभागों के अधिकारी समस्त युवाओं को सेना भर्ती के लिए प्रशिक्षित करेंगे।
8 लाख रुपए खर्च किए जाएंगे प्रशिक्षण पर
अजाक विभाग के अनुसार आदिवासी वित्त विकास निगम की ओर से प्रदेश के प्रत्येक जिले में अजजा वर्ग के युवाओं को सेना में भर्ती के लिए तैयार करने के निर्देश दिए गए है। 400 युवाओं प्रत्येक जिले से सेना में भर्ती के लिए तैयार करने पर विभाग की ओर से 8 लाख रुपए की राशि खर्च की जाएगी। शाजापुर जिले में भी उक्त राशि आवंटित की गई है। इस राशि से प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए आने वाले समस्त युवाओं को ठहरने, प्रशिक्षण प्राप्त करने, भोजन सहित अन्य सुविधाएं मुहैया कराई जाएगी।
स्थानीय कार्यालय में करा सकते हैं पंजीयन
अजजा वर्ग के युवाओं के लिए उज्जैन में 20 से 30 नवंबर तक आर्मी भर्ती रैली प्रस्तावित है। विभाग के अनुसार जिले में निवासरत अजजा के ऐसे युवा जिनका जन्म 1 अक्टूबर 1994 से 1 अक्टूबर 2000 के बीच में हुआ हो। जिनकी शैक्षणिक योग्यता कक्षा 12वीं उत्तीर्ण तथा डी. फार्मा में न्यूनतम 55 प्रतिशत या बी. फार्मा में न्यूनतम 50 प्रतिशत अंक मान्यता प्राप्त संस्था से प्राप्त किए हों, लंबाई 167 सेमी, वजन 50 किलोग्राम, सीना 77 से 82 सेमी हो वे ही रैली में भाग ले सकते हैं। सैनिकों के पुत्र एवं भूतपूर्व सैनिकों को निर्धारित छूट दी जाएगी। इच्छुक आवेदक 4 नवंबर तक आदिवासी वित्त विकास निगम शाखा शाजापुर में संपर्क कर पंजीयन करा सकते हैं।
अजजा वर्ग के 19-25 साल तक के युवाओं को सेना में भर्ती के लिए प्रशिक्षण दिए जाने के निर्देश प्राप्त हुए है। जिले में से इस वर्ग के 400 युवाओं को प्रशिक्षण दिया जाना है। इसके लिए इस वर्ग के ऐसे युवा जो योग्यता और सेना में जाने के लिए इच्छा रखतें हो उनकी तलाश की जा रही है। इस कार्य के लिए समस्त जनपद पंचायतों, समस्त महाविद्यालय के प्राचार्यों, विकासखंड शिक्षा अधिकारी सहित अजाक विभाग के समस्त छात्रावास के अधीक्षकों को युवाओं को ढूंढने के लिए पत्र जारी किया गया है।
निशा मेहरा, जिला संयोजक, आदिम जाति कल्याण विभाग-शाजापुर

Home / Ujjain / इन युवाओं को सेना में भर्ती के लिए किया जाएगा तैयार, रहना, खाना भी फ्री

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो