scriptइस व्यवस्था में खरा नहीं उतरा उज्जैन रेलवे स्टेशन | Ujjain railway station has not come true in this system | Patrika News
उज्जैन

इस व्यवस्था में खरा नहीं उतरा उज्जैन रेलवे स्टेशन

सफाई व्यवस्था ठीक नहीं, यात्रियों के अनुभव भी खराब

उज्जैनAug 15, 2018 / 01:53 am

Lalit Saxena

patrika

Ujjain Railway Station,parking area,cleaning system,cleanliness survey,the main entrance,

उज्जैन. उज्जैन रेलवे स्टेशन परिसर में सफाई व्यवस्था ठीक नहीं है। यह बात स्वच्छता सर्वे के दौरान सीधे तौर पर आकलन के दौरान सामने आई। सर्वे के दौरान टीम ने स्टेशन के पार्किंग क्षेत्र, मुख्य प्रवेश द्वार, प्लेटफॉर्म, प्रतीक्षालय और सफाई कर्मी की व्यवस्था का सीधे आकलन किया। इसमें उज्जैन रेलवे स्टेशन खरा नहीं उतरा। इसी के साथ यात्रियों की प्रतिक्रिया भी सफाई को लेकर ठीक नहीं रही। इस कारण उज्जैन रेलवे स्टेशन सफाई व्यवस्था की दृष्टि से टॉप 100 में शामिल नहीं हो सका। उज्जैन ए कैटेगिरी के स्टेशनों में 119वीं रैंक मिली है, जबकि नागदा स्टेशन ने बाजी मारी है। वह 92वीं रैंक पर है।
तीन बिंदु पर हुआ सर्वे
रेलवे ने स्वच्छता अभियान के तहत तीन बिंदु पर सर्वे किया। इसमें स्थाई प्रगति का मूल्यांकन, सीधे मूल्यांकन और यात्रियों की प्रतिक्रया। इन तीनों बिंदू में पार्किंग, मुख्यद्वार, प्लेटफॉर्म, प्रतीक्षालय पर सफाई व्यवस्था, टॉयलेट, डस्टबिन, पानी, सफाई कर्मी आदि की व्यवस्था शामिल है। स्थाई रूप से हुए कार्य, मौजूदा व्यवस्था का निरीक्षण और आकलन और स्टेशन पर मौजूद यात्रियों की प्रतिक्रिया इन बिंदू पर ली जाती है।
यह है समस्या
– देवास गेट की तरफ से दो मुख्यद्वारा सौदर्यीकरण की दृष्टि से पिछड़े।
– एक गार्डन है। इसकी भी सफाई व्यवस्था ठीक नहीं।
– टिकट काउंटर के पास हमेशा गंदगी, आवारा मवेशी तक घुमते नजर आते हैं।
– आरक्षित टिकट काउंटर के पास शौचालय और पीने का पानी नहीं।
– पार्किंग की दृष्टि से उज्जैन स्टेशन काफी पीछे। चार पहिए की व्यवस्था नहीं, दो पहिए के लिए भी दबड़े जैसी पार्र्किंग।
– पीने के पानी के लिए पूरी तरह अब वाटर एटीएम पर निर्भर।
– प्लेटफॉर्म 1 पर शौचालय की व्यवस्था। अन्य पर स्थिति खराब।
निरीक्षण के समय सफाई कंपनी पर हो चुकी है कार्रवाई
उज्जैन रेलवे स्टेशन पूर्व में यात्री सुविधा समिति के निरीक्षण के दौरान सफाई कंपनी पर कार्रवाई तक हो चुकी है। समिति ने निजी कंपनी पर एक लाख तक का जुर्माना लगाया था। इसी के साथ सभी निरीक्षण के दौरान अव्यवस्थाओं को लेकर अधिकारियों को नाराजगी का सामना करना पड़ा। समिति हमेशा यात्रियों को सुविधा प्रदान करने के लिए कई सुझाव देकर जाती है, लेकिन उन पर अमल नहीं हो पाता है। उज्जैन धार्मिक नगरी है। प्रतिदिन स्टेशन पर आने वाले यात्रियों में 50 प्रतिशत से अधिक श्रद्धालु होते हैं, जो अन्य शहरों से दर्शन के लिए आते हैं।
11 ट्रेन के समय में बदलाव
भारतीय रेलवे प्रतिवर्ष ट्रेन का टाइम-टेबल संशोधित करता है। इसी क्रम में 15 अगस्त से संशोधित टाइम-टेबल लागू हो रहा है। इस नए टाइम टेबल का असर उज्जैन स्टेशन पर भी पड़ा है। यहां से गुजरने वाली करीब 11 ट्रेनों का टाइम-टेबल प्रभावित हुआ। इसमें 5 ट्रेन अपने पूर्व निर्धारित समय से पहले पहुंची और 6 टे्रन अपने पूर्व निर्धारित से समय के बाद उज्जैन पहुंची। रेलवे ने वर्षभर की नई ट्रेन व स्टापेज को अब स्थाई कर दिया है।
स्टॉपेज का समय घटा
उज्जैन स्टेशन से छह ट्रेन अपने पूर्व निर्धारित समय से पूर्व प्रस्थान करेगी। रेलवे ने इन सभी ट्रेन का स्टॉपेज घटा दिया है। यह सभी ट्रेन अपने पूर्व निर्धारित समय पर उज्जैन स्टेशन पहुंचेगी, लेकिन इनके स्टॉपेज के समय में कटौती कर गई। यह सभी पांच मिनिट पूर्व रवाना होगी।
ये ट्रेन पहुंचेंगी समय के बाद
पुणे-ग्वालियर : 16.10 अब 16.15
जयपुर-हैदराबाद : 2.30 अब 2.35
अजमेर-हैदराबाद : 2.30 अब 2.35
अहिल्यानगरी- 18.05 अब 18.10
इंदौर बेरली एक्सप्रेस – 18.05 अब 18.10
(उज्जैन पहुंचने का समय)
ये जाएंगी समय से पहले
रतलाम-ग्वालियर: 22.10 अब 22.05
रतलाम भिण्ड : 22.10 अब 22.05
हबिजगंज दाहोद फा.पै 16.55 अब 16.50
शालिमार भुज एक्सप्रेस – 12.50 अब 12.45
इंदौर देहरादून 16.55 अब 16.50
(समय प्रस्थान करने का)

Home / Ujjain / इस व्यवस्था में खरा नहीं उतरा उज्जैन रेलवे स्टेशन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो