scriptनई शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए हैं ‘विश्वविद्यालय चलो अभियान’ | University Chalo Abhiyan is there to promote new education | Patrika News
उज्जैन

नई शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए हैं ‘विश्वविद्यालय चलो अभियान’

मध्य प्रदेश उच्च शिक्षा विभाग ने शुरू किया अभियान

उज्जैनJul 05, 2022 / 04:23 pm

Hitendra Sharma

उज्जैन. नई शिक्षा नीति को बढ़ावा देने के लिए विक्रमशिला विश्वविद्यालय ने कॉलेज चलो अभियान की तर्ज पर ‘विश्वविद्यालय चलो अभियान’ की शुरुआत की है। इस अभियान के तहत अलग अलग कॉलेज और इंटरमीडिएट स्कूलों में यूनिवर्सिटी के बारे में बताया जाएगा।

इससे यूनिवर्सिटी में अधिक से अधिक छात्रों को एडमिशन के लिए प्रवेश के लिए प्रेरित करना है। आपको बता दे कि नई शिक्षा नीति के तहत नए प्रावधानों और सुविधाओं से छात्रों को परिचित कराने को दिशा में भी इसे पहल माना जा रहा हैं।

यह भी पढ़ें

ITR 2022: इन लोगों को Income Tax भरने पर मिलेगी 2.5 लाख रुपये की एक्स्ट्रा छूट, जानिए कैसे ?

विक्रमशिला की तरफ से पहले काउंसलिंग सेशन की शुरुआत वर्जिन मैरी स्कूल से डॉ शिवी भसीन स्कूल ऑफ स्टडीज इन जूलॉजी एंड बायोटेक्नोलॉजी और डॉ अंजलि उपाध्याय स्कूल ऑफ स्टडीज इन इंजीनियरिंग टेक्नोलॉजी से द्वारा की गई। इस सत्र में प्रोफेसर ने प्रोफेशनल कोर्सेस से जुड़ी जानकारियां दी और सब्जेक्ट सिलेक्शन के बारे में टिप्स दिए। इसके अलाव इन्होंने मेडिकल और इंजीनियरिंग से जुड़े कोर्सेस के बारे में छात्रों से चर्चा की।

यह भी पढ़ें

मध्य प्रदेश को मिली बड़ी सौगात, खजुराहो और दिल्ली के बीच चलेगी वंदेभारत ट्रेन

उच्च शिक्षा विभाग ने शुरू किया अभियान
मध्यप्रदेश का उच्च शिक्षा विभाग पहले ही छात्रों को कॉलेजों में रजिस्ट्रेशन के लिए प्रेरित करने के लिए ‘कॉलेज चलो अभियान’ की शुरुआत कर चुकी है। इसके तहत विभाग ने ग्रॉस एनरोलमेंट रेशियो 20% से बढ़ाकर 32% करने का लक्ष्य तय किया है। इसका उद्देश अधिक से अधिक छात्रों को कोर्स काउंसलिंग के जरिए नई शिक्षा नीति से परिचित कराना है। इसके लिए अलग अलग कॉलेज के प्रोफेसर लागतार आस पास कॉलेज में सेमिनार कर रहे हैं।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8c92m3

Home / Ujjain / नई शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए हैं ‘विश्वविद्यालय चलो अभियान’

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो