script बारिश और ओलावृष्टि से फसल चौपट, जनजीवन पूरी तरह हुआ प्रभावित | Crop destroyed due to rain and hailstorm, life completely affected | Patrika News

बारिश और ओलावृष्टि से फसल चौपट, जनजीवन पूरी तरह हुआ प्रभावित

locationउमरियाPublished: Feb 12, 2024 04:11:00 pm

Submitted by:

ayazuddin siddiqui

तापमान में गिरावट से बढ़ी ठंड

Crop destroyed due to rain and hailstorm, life completely affected
Crop destroyed due to rain and hailstorm, life completely affected

मौसम में परिवर्तन का दौर जारी है। रविवार सुबह से जिले में बारिश के साथ-साथ कुछ स्थानों पर ओले गिरे हंै। जनपद करकेली के ग्राम रहठा में बारिश के साथ ओले गिरे हंै, जिससे फसलों को काफी नुकसान पहुंचने का अंदेशा है। ग्राम पंचायत रहठा के ग्राम छोटी मोहनी में कृष्ण कुमार पिता स्व. रमेश झरिया ने बताया कि उसके घर में बड़ा सा बर्फ ओला गिरा है।

यह ओला खपरौल मकान के कॉर्नर में गिरा है। बे-मौसम बारिश से वातावरण में भी ठंडक घुल गई है। लोग गर्म कपड़ों से लदे हुए नजर आए। ठंड से बचाव के लिए अलाव का सहारा लिया गया। रविवार को रुक-रुक कर बारिश होती रही। बारिश और ओलावृष्टि से किसानों के खेत में खड़ी मौसमी सीजन की फसल नष्ट हुई है। किसानों की दलहन, तिलहन सहित फल, सब्जी नष्ट होने की कगार पर आ गई है। प्रभावित किसानों ने जिला प्रशासन से मुआवजे की मांग की है वहीं बारिश और ओलावृष्टि से शीतलहर का प्रकोप बढ़ गया है।

बीते 24 घंटे में 0.9 मिमी वर्षा दर्ज

अधीक्षक भू-अभिलेख ने बताया कि बीते 24 घंटे में 0.9 मिमी वर्षा दर्ज की गई है। बांधवगढ़ में 1.8 मिमी, पाली में 1.8 मिमी, नौरोजाबाद में 1.6 मिमी, करकेली में 1.2 मिमी वर्षा दर्ज की गई है। जिले में 1 जून से लेकर 11 फरवरी तक 1018 मिमी वर्षा दर्ज कि गई है, जिसमें बांधवगढ़ में 1223.9, मानपुर में 883.3 मिमी, पाली में 1230.4 मिमी, नौरोजाबाद में 956.6 मिमी, करकेली में 815.5 मिमी वर्षा शामिल है।

ट्रेंडिंग वीडियो