शिव व शक्ति का हुआ मिलन

brijesh sirmour

Publish: Feb, 15 2018 05:41:17 PM (IST)

Umaria, Madhya Pradesh, India
शिव व शक्ति का हुआ मिलन

महाशिवरात्रि पर निकली शिव की बारात

उमरिया. महाशिवरात्रि के पावन पर्व पर शहर के सामुदायिक भवन से शिव की बारात निकाली गयी। शिव की बारात में सैकड़ों की संख्या में श्रद्धालु शामिल हुए। बारात नगर के विभिन्न मार्गो से होते हुये सगराधाम पहुंची। इस अवसर पर ढ़ोल नगाड़े के बीच शिव के बारात में लोगों ने नाचते व झूमते हुये बम बम भोले के जय घोष करते रहे। वहीं कुछ लोग भूत के वेश में बनकर बारात में शामिल हुये। इसमें शिव और शक्ति का मिलन दिखाते हुये ब्रम्हा कुमारी आश्रम द्वारा आकर्षक झांकी का प्रदर्शन किया गया। जिसे नगर के लोगों द्वारा सराहा गया। साथ ही कण-कण में नृत्यरत नटराज के गण बड़ी संख्या में उछलते कूदते खुशी मनाते हुये निकले।
जिला मुख्यालय में स्थित सगराधाम में मेले का आयोजन हुआ। वहीं सुबह से ही श्रद्धालु शिवालयों में पहुंचकर शिव का जलाभिषेक किया। इस दौरान सगरा मंदिर में आयोजित मेले में तरह-तरह के सामग्री व अन्य सामानों मेें बच्चों ने मनपंसद की वस्तुएं खरीदे। इस अवसर पर अन्य शिवालयों में भी मेले का आयोजन हुआ। खासकर मढि़बाह व शिव मंदिर सहित अन्य स्थानो में मेले का आयोजन हुआ। शिव की बारात में नगर स्थित बारातियों का स्वागत व्यापारी वर्ग व अन्य लोगों ने स्वागत व जलपान कराया। इस अवसर पर व्यापारियों ने बारातियों को मालाओं से स्वागत किया और मिष्ठान खिलाकर बारातियों को सादर सत्कार किया। इस दौरान जगह जगह शिव की बारात में शामिल भक्तों को फल व अन्य वस्तुओं का वितरण किया गया और भगवान शिव की पूजा अर्चना की गई।
नि:शक्तजन विवाह योजना में संशोधन
उमरिया. नि:शक्त व्यक्तिअधिनियम-1995 के अन्तर्गत नि:शक्त व्यक्तियों के सामाजिक पुनर्वास के उद्देश्य से नि:शक्त विवाह प्रोत्साहन योजना-2008 में संशोधन किया गया है। यदि दम्पति में से एक नि:शक्त तथा एक सामान्य है तो ऐसे विवाह को प्रोत्साहित करने के लिये दो लाख रुपये की प्रोत्साहन राशि दी जायेगी। राशि तभी दी जायेगी जब विवाह सक्षम अधिकारी के यहां पंजीकृत किया जाये और विवाह प्रमाण-पत्र जारी किया गया हो। युवक एवं युवती दोनों के निरूशक्त होने पर संयुक्त रूप से दम्पत्ति को एक लाख रूपये की प्रोत्साहन राशि दी जायेगी।

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

Ad Block is Banned