scriptजर्जर हालत में है मां बिरासनी का प्राचीन मंदिर | The ancient temple of Mother Birsani is in a shambles | Patrika News
उमरिया

जर्जर हालत में है मां बिरासनी का प्राचीन मंदिर

जिम्मेदार नहीं दे रहे हैं ध्यानमंदिर की नहीं हो रही देखरेख, पाली नगर में है मां बिरासिनी का मंदिर

उमरियाFeb 22, 2020 / 05:19 pm

ayazuddin siddiqui

The ancient temple of Mother Birsani is in a shambles

जर्जर हालत में है मां बिरासनी का प्राचीन मंदिर

बिरसिंहपुर पाली. बिरसिंहपुर पाली में धार्मिक और आस्था का केंद्र माता बिरासिनी का प्राचीन मंदिर देखरेख के अभाव में जर्जर होता जा रहा है। जिम्मेदारों का ध्यान इस ओर नही है। जबकि मन्दिर में प्रतिवर्ष लाखों रुपए दर्शनार्थियों के द्वारा चढ़ावा दिया जाता है लेकिन मन्दिर की सुरक्षा को लेकर न तो स्थानीय प्रशासन का ध्यान है न ही जिले के जिम्मेदार अधिकारियों के तरफ से कोई ध्यान दिया जाता। मन्दिर में लगे संगमरमर के पत्थर उखड़ते जा रहे है।
मामले को लेकर तहसीलदार ने जल्द कार्रवाई की बात कही है। विदित हो श्रद्धालुओ के लिए आस्था केंद्र बना विरासिनी मंदिर में प्रत्येक नवरात्रि हर वर्ष लाखों की संख्या में श्रद्धालु पहुंचते है, इसी तरह मंदिर प्रांगण में समय समय पर विभिन्न धार्मिक कार्यक्रम भी आयोजित किए जाते है, जिसमें भी बड़ी संख्या में श्रद्धालु गण उपस्थित रहते है। इतना ही नहीं चैत्र नवरात्रि के समय यहां वृहद कार्यक्रम आयोजित किया जाता है। जिसमें क्षेत्र ही नहीं, बल्कि समूचे भारत से लोग यहां पहुंचते हैं और अपने वनवांछित फल पाने की कामना भी करते हैं। लोगों का ऐसा मानना है कि यहां जो भी लोग अपनी मन्नते मांगते है, वह पूरी होती है। इस मंदिर में राजा हो या रंक सभी हाजरी लगाते हैं, पर इस मंदिर के रख-रखाव की ओर की ओर कोई विवेश ध्यान नहीं दिया जा रहा है। जिसका नतीजा यह है कि यह प्राचीन मंदिर अब जर्जर हालत में पहुंच गया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो