scriptकोलंबो टेस्ट: बारिश ने धोया पहला दिन, भारत 50/2 | India vs Sri Lanka: 3rd test live | Patrika News
Uncategorized

कोलंबो टेस्ट: बारिश ने धोया पहला दिन, भारत 50/2

भारत की शुरूआत खराब रही और दो विकेट सस्ते में गिर गए, आठ महीने बाद टेस्ट खेल रहे पुजारा ओपनिंग के लिए उतरे

Aug 28, 2015 / 04:05 pm

शक्ति सिंह

ajinkya rahane catch

ajinkya rahane catch

कोलम्बो। भारत और श्रीलंका के बीच तीसरे टेस्ट मैच के पहले दिन बारिश के चलते केवल 15 ओवर का खेल हो पाया। लंच से पहले शुरू हुई बारिश पूरे दिन जारी रही जिसके बाद अंपायरों ने साढ़े तीन बजे खेल समाप्त कर दिया। इससे पहले भारत टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करने उतरा लेकिन उसे खराब शुुरूआत मिली। मैच की दूसरी ही गेंद पर केएल राहुल दो रन बनाकर चलते बने। कुछ देर बाद ही अजिंक्या रहाणे भी आठ रन बनाकर लौट गए। चेतेश्वर पुजारा और कप्तान विराट कोहली ने टीम को और नुकसान नहीं होने दिया। पहले दिन भारत ने 15 ओवर में दो विकेट पर 50 रन बनाए।



इससे पहले टीम इंडिया और श्रीलंका में दो-दो बदलाव किए गए। भारत ने चेतेश्वर पुजारा और नमन ओझा को शामिल किया तो श्रीलंका ने नुवान प्रदीप और कुशल परेरा को जगह दी। दोनों टीमों की ओर से विकेटकीपर ने डेब्यू किया। दोनों टीमें सीरिज में एक-एक से बराबर हैं। गॉल में खेला गया पहला टेस्ट श्रीलंका ने जबकि दूसरा टेस्ट भारत ने जीता था।

भारत के पास इतिहास बनाने का मौका
उत्साह से लबरेज भारतीय टीम के पास निर्णायक मुकाबले को जीतकर श्रीलंका में दो दशक के लम्बे अंतराल के बाद टेस्ट सीरीज जीतने का सुनहरा मौका है। गॉल में पहला टेस्ट गंवाने के बाद विराट कोहली की अगुवाई वाली भारतीय टीम ने दूसरा टेस्ट मैच 278 रन से जीतकर तीन मैचों की सीरीज में 1-1 से बराबरी कर ली है और अब उसका लक्ष्य शृंखला जीतकर वहां 22 साल का सूखा खत्म करना है। उल्लेखनीय है कि भारत ने आखिरी बार 1993 में श्रीलंका में टेस्ट सीरीज जीती थी, लेकिन उसके बाद टीम उस कामयाबी को नहीं दोहरा सकी है।


दो बार खा गए मात
दो बार पहले भी ऎसा हुआ है जब भारत और श्रीलंका के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का परिणाम तीसरे व अंतिम मुकाबले से निकला। लेकिन दोनों ही बार भारत को श्रीलंका से शिकस्त झेलनी पड़ी। श्रीलंका में 2001 व 2008 में खेली गई टेस्ट सीरीज में भारत ने 1-1 से बराबरी हासिल कर ली थी। लेकिन तीसरे मुकाबले में मेजबान ने भारत को पराजित कर 2-1 से शृंखला अपने नाम कर ली। लेकिन इस बार भारतीय टीम इस मिथक को भी तोड़ना चाहेगी।



ओझा करेंगे पदार्पण
चोटिल विकेटकीपर रिद्धिमान साहा की जगह तीसरे मैच के लिए भारतीय टीम में शामिल किए गए नमन ओझा अपने टेस्ट करियर का आगाज करेंगे। अनुभवी चेतेश्वर पुजारा ओपनिंग में लोकेश राहुल के साथ उतरेंगे, इसकी पुष्टि कप्तान कोहली पहले ही कर चुके हैं। पुजारा के ओपनिंग में उतरने से टीम प्रबंधन को बल्लेबाजी क्रम में आगे बदलाव करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। गेंदबाजी विभाग में बदलाव की उम्मीद नहीं है। आर. अश्विन और अमित मिश्रा की स्पिन जोड़ी कमाल कर रही है, वहीं ईशांत शर्मा व उमेश यादव तेज गेंदबाजी आक्रमण का जिम्मा बखूबी संभाल रहे हैं।



नई शुरूआत
कुमार संगकारा
के संन्यास के बाद इस मैच को श्रीलंकाई टीम के लिए नई शुरूआत माना जा रहा है। अब तक श्रीलंका टीम काफी हद तक संगकारा पर निर्भर थी। एजेलो मैथ्यूज की कप्तानी में श्रीलंकाई टीम की पूरी कोशिश होगी कि वे घर में भारत के खिलाफ अपने रिकॉर्ड को कायम रखे।



रिकॉर्ड बुक
07 टेस्ट खेले हैं दोनों ने टीमों ने सिंहलीज स्पोट्र्स क्लब मैदान पर।
04 मुकाबले ड्रा रहे हैं यहां दोनों टीमों के बीच।
02 में श्रीलंका ने जीत दर्ज की।
01 में भारत ने मेजबान को हराया।
2010 में यहां खेला गया आखिरी टेस्ट ड्रा रहा था।

Home / Uncategorized / कोलंबो टेस्ट: बारिश ने धोया पहला दिन, भारत 50/2

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो