scriptबलरामपुर के डीएम ने स्वयं गेहूं की फसल काटकर किया उपज का आकलन | Patrika News
यूपी न्यूज

बलरामपुर के डीएम ने स्वयं गेहूं की फसल काटकर किया उपज का आकलन

बलरामपुर के डीएम ने रवि सीजन की प्रमुख फसल गेहूं के उत्पादन के आंकड़े को इकट्ठा किए जाने के लिए सदर तहसील के गांव महादेव मिश्र में एक कृषक के खेत में स्वयं गेहूं की फसल काटकर उत्पादन की हकीकत को परखा तथा किसानों को नई तकनीक के विषय में जानकारी दी।

बलरामपुरApr 17, 2024 / 11:29 am

Mahendra Tiwari

Balrampur News
बलरामपुर के डीएम ने क्रॉप कटिंग के दौरान स्वयं गेहूं की फसल काटकर उत्पादन की हकीकत को परखा। डीएम ने कहा कि फसल उत्पादन बढ़ाने के लिए संस्तुति सहित शासन को पत्र भेजा जाएगा।

बलरामपुर के डीएम ने रवि सीजन की प्रमुख फसल गेहूं के उत्पादन के आंकड़े को इकट्ठा किए जाने के लिए सदर तहसील के गांव महादेव मिश्र में एक कृषक के खेत में स्वयं गेहूं की फसल काटकर उत्पादन की हकीकत को परखा तथा किसानों को नई तकनीक के विषय में जानकारी दी।
डीएम बलरामपुर ने सदर तहसील के गांव महादेव मिश्र में किसान इसराइल पुत्र रमजान के खेत गाटा संख्या 699 में क्रॉप कटिंग का निरीक्षण किया। इस दौरान डीएम ने स्वयं दराती से खेत में फसल काटकर उपज का आकलन किया। उन्होंने भू- अभिलेख की जांच करते हुए किसान को खेती से संबंधित नई तकनीकी के बारे में जानकारी दी। क्रॉप कटिंग के दौरान 10×10 मीटर के त्रिकोण में फसल काटकर माप किया गया। जिसमें गेहूं की फसल का उत्पादन 31.813 कुंतल प्रति हेक्टेयर पाया गया। जिले में किसानों के हित में फसल उत्पादन को बढ़ाने को डीएम कहां कि संस्तुति सहित शासन को पत्र लिखा जायेगा। जिससे कम लागत पर फसल उत्पादन बढ़ने से कृषकों की आमदनी बढ़ेगी।
डीएम ने बताया कि क्रॉप कटिंग में रैंडम आधार पर खेतों को चुना जाता है। जिनकी उत्पादकता का आकलन त्रिकोणीय आकृति में खेत को काटकर उससे कितनी उत्पादकता हुई है। वह देखी जाती है। इससे दो लाभ होते हैं। प्रथम जिले का जो औसत निकलता है। उससे यहां की उत्पादकता का पता चलता है। उसके आंकड़े शासन को भी भेजे जाते हैं। दूसरा उत्पादकता अगर कम होती है। तो उन किसानों को जिन्होंने फसल बीमा योजना के अंतर्गत बीमा करा रखा है। अगर जिले में उत्पादकता मानकों से कम रहती है। तब उन किसानों को फसल बीमा योजना के अंतर्गत लाभ दिया जाता है । उन्होंने कहा कि फसल बीमा योजना से आच्छादित सभी किसानों को आंधी,तूफान,अतिवृष्टि,कम उत्पादन आदि पर प्रत्येक दशा में क्षतिपूर्ति प्रदान किया जायेगा। इसके लिए सभी बीमा कंपनियों को बैठक कर सचेत कर दिया गया है। आंधी,तूफान,अतिवृष्टि,कम उत्पादन आदि से होने वाले क्षति का सर्वे करते हुए समय पर मुआवजा प्रदान किया जाए। बीमा कंपनियों के किसी भी प्रकरण में सहयोग न करने पर जिम्मेदारी तय करते हुए कड़ी कार्रवाई की जायेगी।

Home / UP News / बलरामपुर के डीएम ने स्वयं गेहूं की फसल काटकर किया उपज का आकलन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो