scriptLalitpur News: जखौरा रेंज में पक्षी प्रेमियों के लिए खुशखबरी, बनेगा पक्षी विहार | lalitpur bird sanctuary wildlife conservation tourism india | Patrika News
यूपी न्यूज

Lalitpur News: जखौरा रेंज में पक्षी प्रेमियों के लिए खुशखबरी, बनेगा पक्षी विहार

ललितपुर के जखौरा रेंज में पक्षी प्रेमियों के लिए खुशखबरी है। वन विभाग ने ग्राम बुड़ेरा में पांच हेक्टेयर भूमि पर पक्षी विहार बनाने की कार्ययोजना तैयार की है।

ललितपुरApr 16, 2024 / 01:39 pm

Ramnaresh Yadav

पक्षी प्रेमियों और पर्यटकों के लिए नया आकर्षण

ललितपुर में पक्षी विहार का निर्माण होगा – फोटो : सोशल मीडिया

Lalitpur News:जखौरा रेंज के ग्राम बुड़ेरा में पक्षी प्रेमियों के लिए खुशखबरी है। वन विभाग ने यहां पांच हेक्टेयर भूमि पर पक्षी विहार बनाने की कार्ययोजना तैयार की है। प्राकृतिक नाले के समीप स्थित इस क्षेत्र को पक्षियों के लिए अनुकूल बनाने के लिए विभाग द्वारा फलदार पौधों का रोपण किया जाएगा।

पर्यटन स्थल के रूप में भी होगा विकसित

वन विभाग ने पक्षी विहार को न केवल पक्षियों के लिए आश्रय स्थल बनाने, बल्कि इसे एक पर्यटन स्थल के रूप में भी विकसित करने का लक्ष्य रखा है। पक्षी विहार में लोगों के बैठने के लिए बेंच और घूमने के लिए कच्चा रास्ता बनाया जाएगा। साथ ही, ऐसे पौधे भी लगाए जाएंगे जो पक्षियों को आवास बनाने के लिए उपयुक्त हों।

निगरानी कमेटी का गठन

पक्षी विहार की देखरेख के लिए वन विभाग एक निगरानी कमेटी का गठन करेगा। यह कमेटी पक्षियों की संख्या और उनके प्रकार का अध्ययन कर रिपोर्ट तैयार करेगी। यदि यह प्रयोग सफल होता है तो विभाग अन्य रेंजों में भी ऐसे पक्षी विहार बनाने पर विचार करेगा।

वन विभाग की योजना

वन विभाग की उप प्रभागीय निदेशक सामाजिक वानिकी, शिरीन सिद्दीकी ने बताया कि पक्षी विहार के लिए ग्राम बुड़ेरा में पांच हेक्टेयर भूमि का चयन किया गया है। यहां ऐसे पौधों का रोपण किया जाएगा जो पक्षियों को उनका प्राकृतिक माहौल प्रदान कर सकें। उन्होंने कहा कि विभाग इस परियोजना को जल्द से जल्द पूरा करने के लिए प्रयासरत है।
यह पक्षी विहार ललितपुर के लिए एक महत्वपूर्ण उपलब्धि होगी और यह क्षेत्र के पर्यटन को भी बढ़ावा देगा।

Home / UP News / Lalitpur News: जखौरा रेंज में पक्षी प्रेमियों के लिए खुशखबरी, बनेगा पक्षी विहार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो