scriptMonsoon Update: मौसम विभाग की नई भविष्यवाणी, मूसलाधार बारिश मचाएगी तबाही, सामान्य से अधिक बरसेगा मानसून | Mansoon Update hailstorm torrential rain in next 4 Month new prediction of meteorological department | Patrika News
यूपी न्यूज

Monsoon Update: मौसम विभाग की नई भविष्यवाणी, मूसलाधार बारिश मचाएगी तबाही, सामान्य से अधिक बरसेगा मानसून

Weather Update: मौसम विभाग के मुताबिक, हिंद महासागर में डिपोल की स्थितियां और उत्तरी गोलार्ध में बर्फ का आवरण भारतीय दक्षिण-पश्चिम मानसून के लिए अनुकूल हैं। अल नीनो मानसून का मौसम शुरू होने तक कमजोर पड़ जाएगा।

नोएडाApr 16, 2024 / 05:10 pm

Aman Pandey

Mansoon Update hailstorm torrential rain in next 4 Month new prediction of meteorological department

मौसम विभाग ने इस बार सामान्य से अधिक बारिश होने का पुर्वानुमान जारी किया है।

Monsoon Update: देश में इस बार मानसूनी बारिश सामान्य से अधिक होने की उम्मीद है। इसको लेकर मौसम विभाग(IMD) ने सोमवार को दीर्घावधि पूर्वानुमान जारी किया है। मौसम विभाग के मुताबिक, जून से सितंबर तक चार महीनों में सामान्य से 106 फीसदी बारिश होगी। मानसून के दौरान सामान्य वर्षा का मतलब 87 सेंटीमीटर बारिश से होता है। यानी इस बार लगभग 92 सेंटीमीटर तक बारिश होने की संभावना है।
आईएमडी के महानिदेशक डॉ. मृत्युंजय महापात्र ने प्रेसवार्ता में कहा, मानसूनी बारिश (Monsoon Update) यदि 96-104 फीसदी रहती है तो यह सामान्य मानी जाती है, लेकिन इस बार इसके 106 फीसदी तक रहने की उम्मीद है। इसमें 5 फीसदी की मांडलीय गलती हो सकती है।
2023 में मानसूनी बारिश की बात करें तो यह सामान्य से 94 फीसदी रही थी, जो कम थी। मौसम विभाग ने कहा कि मानसून के सामान्य से अधिक रहने की संभावना 61 फीसदी है, जबकि 29 फीसदी संभावना सामान्य की है। सामान्य से कम रहने की संभावना महज 10 फीसदी है।

अलनीनो की स्थिति हो रही कमजोर

महापात्र ने कहा, अभी भूमध्य रेखीय प्रशांत महासागर में अलनीनो की मध्यम स्थितियां बनी हुई हैं। अच्छी बात यह है कि यह लगातार कमजोर पड़ रहा है। अनुमान है कि अगस्त-सितंबर में वहां ला नीना स्थितियां उत्पन्न हो सकती हैं। ला नीना मानसून(Monsoon Update) के लिए फायदेमंद माना जाता है, जबकि अलनीनो स्थिति में बारिश कम हो सकती है।

लू की चेतावनी

वहीं आईएमडी ने तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, उत्तरी गोवा, केरल और ओडिशा में अगले चार दिन तक हीटवेव (लू) चलने की चेतावनी जारी की है।

नौ बार सामान्य से अधिक बारिश हुई

1951 से 2023 तक के आंकड़ों से पता चलता है कि भारत में उन नौ मौकों पर सामान्य से अधिक मानसूनी वर्षा(Monsoon Update) हुई, जब अल नीनो के बाद ला नीना की स्थिति बनी। वहीं, 22 ला नीना वर्षों में से 20 बार मानसून सामान्य से अधिक रहा। इस बार उत्तर-पश्चिम, पूर्व और पूर्वोत्तर राज्यों के कुछ क्षेत्रों को छोड़कर देश के अधिकांश हिस्सों में सामान्य से अधिक बारिश होने की उम्मीद है।
यह भी पढ़ें

सीएम योगी के जवाब में प्रियंका का रोड शो, यूपी के इस जिले में अचानक बढ़ा सियासी पारा

तीन घटनाओं से होती है वर्षा की भविष्यवाणी

तीन घटनाओं से मानसूनी बारिश की भविष्यवाणी होती है। इसमें पहला अल नीनो का प्रभाव है। दूसरा, हिंद महासागर डिपोल पर नजर रखी जाती है, जो भूमध्यरेखीय हिंद महासागर के पश्चिमी और पूर्वी किनारों के अलग-अलग तापमान के कारण होता है। तीसरा, उत्तरी हिमालय और यूरेशियाई भूभाग पर बर्फ के चादर को देखा जाता है।

Home / UP News / Monsoon Update: मौसम विभाग की नई भविष्यवाणी, मूसलाधार बारिश मचाएगी तबाही, सामान्य से अधिक बरसेगा मानसून

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो