scriptझांसी में 1 जून को बारिश: तापमान में 7 डिग्री तक गिरावट, गर्मी से मिलेगी राहत | Patrika News
यूपी न्यूज

झांसी में 1 जून को बारिश: तापमान में 7 डिग्री तक गिरावट, गर्मी से मिलेगी राहत

पिछले 6 दिनों से झांसी में पड़ रही तूफानी गर्मी से लोग बेहाल थे। 49 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा तापमान रिकॉर्ड तोड़ रहा था। लेकिन अब मौसम विभाग ने राहत की खबर दी है। 1 जून को झांसी में बारिश के साथ तापमान में 7 डिग्री तक गिरावट की संभावना है।

झांसीMay 31, 2024 / 08:41 am

Ramnaresh Yadav

झांसी में 1 जून को बारिश: तापमान में 7 डिग्री तक गिरावट, गर्मी से मिलेगी राहत

झांसी में गर्मी से राहत! 1 जून को बारिश के आसार, तापमान में 7 डिग्री तक गिरावट की संभावना

पिछले 6 दिनों से झांसी में पड़ रही तेज गर्मी से लोगों का जीना मुहाल हो गया था। चिलचिलाती धूप और उमस ने लोगों को बेहाल कर दिया था। 49 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ झांसी प्रदेश में चौथे नंबर पर सबसे गर्म शहर बन गया था। रात में भी न्यूनतम तापमान 34.4 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था, जिससे लोगों को राहत नहीं मिल रही थी।
लेकिन अब झांसीवासियों के लिए राहत की खबर है। मौसम विभाग के अनुसार, 1 जून को झांसी में बारिश के आसार हैं। साथ ही, तापमान में 7 डिग्री तक गिरावट की संभावना है।

आज से बदलेगा मौसम

कृषि विज्ञान केंद्र भरारी के मौसम वैज्ञानिक डॉ. आदित्य कुमार सिंह के अनुसार, अभी तक झांसी में रेगिस्तानी गर्म हवाएं चल रही थीं। लेकिन अब हवाओं का रुख बदलकर पूर्वा हो गया है। जिसके कारण आज से मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा। 1 और 2 जून को तेज हवाओं के साथ बारिश हो सकती है।

अधिकतम तापमान में 7 डिग्री की गिरावट

मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि 1 और 2 जून को अधिकतम तापमान में 7 डिग्री तक गिरावट हो सकती है। 1 जून को तापमान 45 डिग्री सेल्सियस और 2 जून को 43 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है।

नौतपा के बाद भी बढ़ता रहा तापमान

24 जून को झांसी में अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस था। 25 मई से नौतपा शुरू होने के बाद से तापमान में लगातार बढ़ोतरी देखी गई। मंगलवार को अधिकतम तापमान 49 डिग्री और न्यूनतम तापमान 31.8 डिग्री रिकॉर्ड किया गया था। भीषण गर्मी के कारण अब तक दो लोगों की मौत हो चुकी है।

Hindi News/ UP News / झांसी में 1 जून को बारिश: तापमान में 7 डिग्री तक गिरावट, गर्मी से मिलेगी राहत

ट्रेंडिंग वीडियो