scriptतमाम विरोधों को दरकिनार कर CHS में दाखिले को निकाली गई लाटरी, प्रवेश प्रक्रिया पूरी | bypassing all protest Admission process in CHS done through lottery system | Patrika News
वाराणसी

तमाम विरोधों को दरकिनार कर CHS में दाखिले को निकाली गई लाटरी, प्रवेश प्रक्रिया पूरी

बनारस हिंदू विश्वविद्यालय से संबद्ध सेंट्रल हिंदू स्कूल में एलकेजी से लेकर कक्षा 9 तक के विद्यार्थियों के दाखिले की प्रक्रिया तमाम विरोधों को दरकिनार करते हुए शनिवार को कमच्छा स्थित परिसर में संपन्न हो गई। इसमें न केवल सीएचएस ब्वायज बल्कि सीएचएस गर्ल्स और रणबीर संस्कृत विद्यालय के लिए भी ला़टरी सिस्टम से ही दाखिला की कार्रवाई पूरी की गई।

वाराणसीMay 28, 2022 / 08:56 pm

Ajay Chaturvedi

सीेेएचएस में लाटरी से एडमिशन

सीेेएचएस में लाटरी से एडमिशन

वाराणसी. करीब महीने भर तक चले विरोध को दरकिनार करते हुए बनारस हिंदू विश्वविद्यालय ने शनिवार को कमच्छा स्थित परिर में सेंट्रल हिंदू ब्वायज स्कूल, गर्ल्स स्कूल और रणबीर संस्कृत विद्यालय में लाटरी सिस्टम से दाखिले की प्रक्रिया पूरी कर ली।
सीेेएचएस में लाटरी से एडमिशन
महीने भर तक चला था विरोध

लाटरी सिस्टम से दाखिले को लेकर बीएचयू से सीएचएस तक महीने भर तक विरोध प्रदर्शन हुआ। स्कूल बोर्ड के पूर्व उपाध्यक्ष और शिक्षा संकाय प्रमुख रहे प्रो हरिकेश सिंह, बीएचयू छात्रसंघ के पूर्व महामंत्री व जमानिया के विधायक ओम प्रकाश सिंह, पूर्व सांसद व बीएचयू छात्रसंघ के पूर्व उपाध्यक्ष डॉ राजेश मिश्र आदि ने कुलपति को पत्र लिखा। कांग्रेस नेता पीएल पुनिया ने केंद्रीय शिक्षा मंत्री को पत्र लिखा। एनएसयूआई, एबीवीपी के साथ ही पूर्वांचल अभिभावक संघ ने विरोध जताया। लेकिन किसी की एक न सुनी गई। छात्रनेताओं ने इस प्रक्रिया को जुआ व्यवस्था करार दिया था।
ये भी पढें- BHU से संबद्ध CHS की प्रवेश प्रक्रिया में बदलाव को NSUI के छात्रों ने खून को स्याही बना राष्ट्रपति को लिखा पत्र

कोरोना काल में शुरू हुआ था लाटरी सिस्टम से दाखिला
बता दें कि कोरोना काल में जब सब जगह लॉकडाउन रहा तभी लाटरी सिस्टम से दाखिले की प्रक्रिया अपनाई गई। लेकिन जब सब सामान्य हो गया तब भी उसे जारी रखा गया।
ये भी पढें-BHU से संबद्ध CHS में लॉटरी सिस्टम से दाखिले के खिलाफ NSUI ने जलाया बीएचयू कुलपति का पुतला

लाटरी प्रक्रिया के दौरान मौजूद प्रधानाचार्य, प्रोफेसर और स्कूल बोर्ड के उपाध्यक्ष और चुनिंदा अभिभावक
शिक्षा संकाय में निकाली गई लाटरी

विश्वविद्यालय के शिक्षा संकाय स्थित चाणक्य प्रेक्षागृह में बीएचयू से सम्बद्ध विद्यालयों क्रमशः सेंट्रल हिंदू ब्वायज स्कूल, सेंट्रल हिंदू गर्ल्स स्कूल, रणवीर संस्कृत विद्यालय की कक्षाओं (एल के जी., नर्सरी, 1, 6, 9) में ई लॉटरी द्वारा प्रवेश प्रक्रिया आज सम्पन्न हुई।
सेंट्रल हिंदू गर्ल्स स्कूल ने कराई लाटरी

इस प्रवेश प्रक्रिया को सकुशल सम्पन्न कराने का दायित्व इस बार सेंट्रल हिंदू गर्ल्स स्कूल को सौंपा गया था। ऐसे में विद्यालय की प्रधानाचार्य व शिक्षा संकाय की वरिष्ठ प्रो. अंजलि बाजपेयी की अगुआई में यह प्रवेश प्रक्रिया स्कूल बोर्ड के उपाध्यक्ष प्रो. संजय श्रीवास्तव सहित लॉटरी कमेटी के अध्यक्ष प्रो. एम. एस. पाण्डेय (अंग्रेजी विभाग) एवं अन्य स्कूल बोर्ड सदस्यों, लॉटरी कमेटी सदस्यों तथा तीनों विद्यालयों के प्राचार्यों, शिक्षकां और समन्वयकां की उपस्थिति में सकुशल संपन्न हुई।
ये भी पढें- CHS में दाखिला प्रक्रिया और फीस वृद्धि का विरोध करने वाले छात्रों को BHU ने भेजा नोटिस, विद्यार्थियों ने चीफ प्राक्टर का किया घेराव

चुनिंदा अभिभावक भी बने साक्षी

इस अवसर पर यादृच्छिक (रैंडमली) रूप से चयनित कुछ अभिभावक भी पूरी प्रक्रिया के साक्षी रूप में उपस्थित रहे। सांख्यिकी विभाग के प्रो. जी. पी. सिंह ने संगणक की सहायता से रैंडम प्रक्रिया के जरिये ई लॉटरी द्वारा तीनों विद्यालयों की विभिन्न कक्षाओं में छात्र-छात्राओं का प्रवेश सुनिश्चित कराया। प्रो. एम. एस. पाण्डेय इस प्रवेश प्रक्रिया का शुभारंभ तथा रणवीर संस्कृत विद्यालय के प्रधानाचार्य व संप्रति बीएचयू के संस्कृत विद्या धर्म विज्ञान संकाय में ज्योतिष के प्रो. विनय कुमार पांडेय ने उपस्थित समस्तजनों के प्रति कृतज्ञता एवं धन्यवाद ज्ञापित किया।
इस अवसर पर सेंट्रल हिंदू गर्ल्स स्कूल की प्रधानाचार्य अंजली वाजपेयी, चीफ प्राक्टर प्रो अभिमन्यु सिंह, स्कूल बोर्ड के सदस्य प्रो एसके मिश्रा, प्रो एचएल प्रजापति सहित लगभग 180 अभिभावक एवं अभ्यर्थी मौजूद थे।
विभिन्न कक्षाओं में प्रवेश का विवरण
1. एल. के. जी. (सी. एच. जी. एस., कोल्हुआ) – 120
2. नर्सरी (बरकछा) – 40
3. कक्षा-1 (रणवीर संस्कृत विद्यालय) – 40
4. कक्षा-VI (से. हि. ब्वायज स्कूल) – 90
5. कक्षा-VI (से. हि. गर्ल्स स्कूल) – 98
6. कक्षा-IX (से. हि. ब्वायज स्कूल) – 100
7. कक्षा- IX (से. हि. गर्ल्स स्कूल) – 11

Home / Varanasi / तमाम विरोधों को दरकिनार कर CHS में दाखिले को निकाली गई लाटरी, प्रवेश प्रक्रिया पूरी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो