scriptयूपी में मनाये जायेंगे पांच कुंभ, सीएम योगी ने बताये कारण | CM Yogi Adityanath government organised 5 Kumbh in UP | Patrika News
वाराणसी

यूपी में मनाये जायेंगे पांच कुंभ, सीएम योगी ने बताये कारण

काशी विद्यापीठ को पर्यावरण कुंभ कराने की जिम्मेदारी, बाकी चार कुंभ का यहां पर होगा आयोजन

वाराणसीSep 27, 2018 / 04:50 pm

Devesh Singh

CM Yogi Adityanath

CM Yogi Adityanath

वाराणसी. सीएम योगी आदित्यनाथ ने महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ में जिला प्रशासन के अधिकारी व तीन विश्वविद्यालय के कुलपतियों के साथ बैठक की। सीएम योगी ने कहा कि प्रदेश में पांच कुंभ मनाये जायेंगे। काशी विद्यापीठ को पर्यावरण कुंभ कराने की जिम्मेदारी मिली है। कुंभ मनाने का उद्देश्य सभी को बताना है कि यह सामाजिक समरसता का सबसे बड़ा पर्व है।
यह भी पढ़े:-बीजेपी से जुड़े व्यापारी संगठन ने किया सीएम योगी के आगमन का विरोध, कहा नजर नहीं आ रहा विकास


सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि 2015 में नासिक व 2016 में उज्जैन में कुंभ का आयोजन किया गया था उसके कई लोगों ने इन कुंभों को दलित, महिला व प्रकृति विरोधी बताया था जबकि ऐसा नहीं था। कुंभ से सामाजिक समरसता का संदेश दिया जाता है। कुंभ के लिए किसी को आमंत्रण नहीं दिया जाता है लोग खुद चल कर कुंभ के लिए आते हैं। सीएम योगी ने कहा कि कुंभ में आने वाले से कोई नहीं पूछता है कि आपकी जाति व धर्म क्या है इसलिए कुंभ का सही संदेश लोगों तक पहुंचाना बहुत जरूरी है। सीएम योगी ने कहा कि इलाहाबाद में होने वाले कुंभ के लिए राज्य व केन्द्र सरकार १७ हजार करोड़ का बजट खर्च कर रही है। यहां पर स्नान करने आने वालों की सुविधा के लिए काफी कुछ स्थायी निर्माण कराया जा रहा है। १७६ देशों से प्रतिनिधि आने वाले हैं। इसके अतिरिक्त देश व दुनिया से करोड़ों लोग यहां पर पहुंचेंगे। हम लोगों को प्रयास है कि यह इक्रो फ्रेंडली कुंभ हो। पर्यावरण को किसी तरह का नुकसान न हो और स्वच्छ भारत मिशन भी दिखे। लगभग 45 मिनट की बैठक के दौरान सीएम योगी आदित्यनाथ कुंभ से जुड़ी जानकारी बताते रहे। इस अवसर पर बीएचयू के वीसी प्रो.राकेश भटनागर, संस्कृत विश्वविद्यालय के प्रभारी वीसी प्रो.गंगाधर, काशी विद्यापीठ के वीसी प्रो.टीएन सिंह, जिलाधिकारी सुरेन्द्र सिंह, एसएसपी आनंद कुलकर्णी उपस्थित थे।
यह भी पढ़े:-बनारस पहुंचे राज्यपाल राम नाईक व सीएम योगी, पूर्व पीएम लाल बहादुर शास्त्री स्मृति संग्राहलय का करेंगे उद्घाटन

यह है यूपी के पांच कुंभ
पर्यावरण कुंभ- बनारस- तिथि, आयोजन तिथि-१ व दो दिसम्बर
युवा कुंभ-लखनऊ
सामाजिक समरसता कुंभ-अयोध्या
महिला मातृ शक्ति कुंभ-वृंदावन मथुरा
सर्व समावेशी भारतीय दर्शन कुंभ- प्रयाग
यह भी पढ़े:-सीएम योगी का बड़ा बयान , देश की जनता जानना चाहती है कि शास्त्री जी के साथ क्या हुआ था
काशी विद्यापीठ ने शुरू की तैयारी
महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ प्रशासन ने पर्यावरण कुंभ कराने की तैयारी शुरू कर दी है। प्रारंभिक जानकारी के अनुसार पर्यावरण कुंभ में पर्यावरण से जुड़े विभिन्न विशेषज्ञों को बुलाने की सूची तैयार हो रही है। परिसर में आयोजन स्थल का चयन करने के साथ अतिथियों को ठहराने के लिए स्थान का चयन हो रहा है। साथ ही दो दिवसीय समारोह के लिए विषयवार सत्र भी बनाने का काम चल रहा है।
यह भी पढ़े:-राज्यपाल राम नाईक व सीएम योगी ने किया लाल बहादुर शास्त्री स्मृति भवन संग्राहलय का उद्घाटन
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो