scriptलोकसभा चुनाव: चुनाव के दौरान नेताजी ने इस गाड़ी का किया इस्तेमाल तो … | election commission rate fix for lok sabha candidate during campion | Patrika News
वाराणसी

लोकसभा चुनाव: चुनाव के दौरान नेताजी ने इस गाड़ी का किया इस्तेमाल तो …

लोकसभा चुनाव को लेकर चुनाव आयोग ने भी प्रत्याशीयों द्वारा चुनाव प्रचार के तहत खर्ज की जाने वाली राशी भी तय कर दी है। सबसे ज्यादा राशि लग्जरी गाड़ी की और सबसे कम ई-रिक्शा की राशि निर्धारित

वाराणसीApr 10, 2019 / 05:21 pm

Sunil Yadav

लोकसभा चुनाव: चुनाव के दौरान नेताजी ने इस गाड़ी का किया इस्तेमाल तो ...

लोकसभा चुनाव: चुनाव के दौरान नेताजी ने इस गाड़ी का किया इस्तेमाल तो …

वाराणसी. लोकसभा चुनाव की सरगर्मी बढ़ चुकी है। लोकसभा चुनाव को लेकर चुनाव आयोग ने भी प्रत्याशीयों द्वारा चुनाव प्रचार के तहत खर्ज की जाने वाली राशी भी तय कर दी है। साथ ही चुनाव आयोग ने प्रत्याशियों को हिदायत दी है कि यदि प्रत्यासी प्रचार प्रसार के दौरान खर्च की जाने वाली राशि का हिसाब नहीं देने पर उन्हें डीबार कर दिया जाएगा।
इतना ही नहीं चुनाव प्रचार के दौरान प्रत्याशी, पार्टी पदाधिकारी और स्टार प्रचारक प्रचार के दौरान लगजरी गाड़ी ( फॉर्च्यूनर) आदि का प्रयोग करते है तो उन्हें 30 रुपये प्रति किलोमीटर की दर से चुनाव आयोग को हिसाब देना होगा। वाहनों में सब से कम दर ई-रिक्शा की है तय है। जिसका खर्च 6 रुपये प्रतिकिलोमीटर माना जाएगा।
चुनाव आयोग ने चुनाव प्रचार के दौरान प्रत्याशियों को पहनाई जाने वाली माला की भी राशि तय की गई है। यदि प्रत्याशी प्रचार के दौरान किसी और को माला पहनाते हैं तो वह भी राशि प्रत्याशी के खर्च में ही जुडेगी। गेंदा फूल की माला 10 रुपये और गुलाब के फूल की माला 25 रुपये तय की गई है।
चुनाव आयोग ने व्यय की सही जानकारी के लिए प्रचार के दौरान होने वाले अन्य खर्चो का भी मानक तय किया है।

चाय साधारण5 रुपये प्रति कप
चाय स्पेशल 8 रुपये प्रति कप
कॉफी20 रुपये प्रति कप
समोसा5 रुपये प्रति पीस
ब्रेड पकौड़ा8 रुपये प्रति पीस
लंच पैकेट 40 रुपये प्रति पैकेट
लंच स्पेशल150 रुपये प्रति पैकेट
टेंट हाउस 10 रुपये प्रति वर्गमीटर प्रतिदिन
कपड़े का झंडा 15 रुपये प्रति पीस
लकड़ी का कटआउट 50 रुपये प्रति वर्गफीट
टोपी25 रुपये प्रति पीस
भजन,आल्हा, कव्वाली, बिरहा2500 रुपये प्रति कार्यक्रम
होटल का साधारण कमरा1500 से 3000 रुपये
पर्यटन विभाग के टूरिस्ट बंगले का एसी रूम 2450 रुपये
नामांकन से पहले आय-व्यय के हिसाब के लिए खोलना होगा अलग बैंक खाता

जिला निर्वाचन अधिकारी सुरेंद्र सिंह ने बताया कि चुनाव प्रचार के दौरान प्रयोग होने वाली सभी चीजों की दरें तय कर दी गई है। आय व्यय निगरानी समिति इसी आधार पर रिपोर्ट देगी। प्रत्याशी नामांकन से मतगणना तक 70 लाख रुपये खर्च कर सकते हैं। व्यय विवरण के लिए प्रत्यासी को अलग से बैंक में खाता खुलवाना होगा। व्यय की जानकारी न देने पर चुनाव से डिबार का प्रावधान है।

Home / Varanasi / लोकसभा चुनाव: चुनाव के दौरान नेताजी ने इस गाड़ी का किया इस्तेमाल तो …

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो