scriptयहां 31 मार्च को पहली बार दौड़ेगी इलेक्ट्रॉनिक ट्रेन | First Electric train run varanasi to ballia on 31 march | Patrika News
वाराणसी

यहां 31 मार्च को पहली बार दौड़ेगी इलेक्ट्रॉनिक ट्रेन

रेलवे 31 मार्च को बलिया से वाराणसी के बीच इलेक्ट्रिक ट्रेन चलाने जा रहा है

वाराणसीMar 16, 2018 / 08:15 am

sarveshwari Mishra

Train

Train

वाराणसी. यूपी के वाराणसी से बलिया के बीच पहली इलेक्ट्रिक ट्रेन कुछ ही दिनों में दौड़ने के लिए तैयार हो जाएगी। इसका कार्य अंतिम दौर में चल रहा है। रेलवे 31 मार्च को बलिया से वाराणसी के बीच इलेक्ट्रिक ट्रेन चलाने जा रहा है। परिचालन चालू करने से पूर्व रेल विकास निगम लिमिटेड दिल्ली के जीएम इलेक्ट्रिकल बीपीएन तिवारी ने मॉडल रेलवे से इलेक्ट्रिक लाइन का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने स्टेशन पर लगे औएचई मास्ट की दूरी फीते से नापी और इलेक्ट्रिक रिले का निरीक्षण किया कि सही कार्य कर रहा है या नहीं। साथ में लाइन के तारों की दूरी भी देखी।
इसके बाद मॉडल रेलवे स्टेशन से ओएचई निरीक्षणयान में बैठकर इलेक्ट्रिक लाइन का निरीक्षण करते हुए गाजीपुर की तरफ निकल गए। रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि बलिया से वाराणसी तक इलेक्ट्रिक लाइन का कार्य लगभग पूर्ण कर लिया गया है। इस माह के अंत में परिचालन चालू हो जाएगा। उसी को लेकर अंतिम निरीक्षण चल रहा है। इनके निरीक्षण के दो दिन बाद खुद रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा निरीक्षण करेंगे। उसके बाद अगले सप्ताह में अंतिम निरीक्षण कमिश्नर रेलवे सेफ्टी करेंगे।
उसके बाद परिचालन चालू हो जाएगा। फिलहाल इलेक्ट्रिक ट्रेनों का परिचालन बलिया से वाराणसी तक होगा। उसके बाद बलिया से छपरा तक इलेक्ट्रिक लाइन का कार्य पूरा होगा। अभी इस लाइन पर कोई विशेष ट्रेनों के परिचालन नहीं हो पायेगा। छपरा तक कार्य पूरा होने के बाद ही विशेष ट्रेनें चलाई जाएगी। अभी इस पर बलिया से वाराणसी या इलाहाबाद तक लोकल पैसेंजर ट्रेनों और गाजीपुर से चलने वाली एक्सप्रेस ट्रेनों का ही परिचालन होगा।

Home / Varanasi / यहां 31 मार्च को पहली बार दौड़ेगी इलेक्ट्रॉनिक ट्रेन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो