scriptयूपी में सबसे लंबे हाइवे के बाद बनेगा बनारस का सबसे लंबा आरओबी, आएगी इतनी लागत | Largest Railway Over Bridge to be built in Banaras Kajakapura | Patrika News
वाराणसी

यूपी में सबसे लंबे हाइवे के बाद बनेगा बनारस का सबसे लंबा आरओबी, आएगी इतनी लागत

100.65 करोड़ रुपये की मिली है वित्तीय मंजूरी, आधे शहर को मिलेगी बड़ी सहूलियत।

वाराणसीFeb 03, 2019 / 01:00 pm

Ajay Chaturvedi

proposed Kajjappura Railway Over Bridge

proposed Kajjappura Railway Over Bridge

वाराणसी. बनारस के विकास में जल्द ही एक और नगीना जुड़ने जा रहा है। इसके लिए तैयारी पूरी हो चली है। शासन स्तर से इस परियोजना के डीपीआर को मंजूरी मिलने के साथ ही वित्तीय मंजूरी प्राप्त हो गई है। महज शासनादेश होना बाकी है। अगर इस परियोजना ने मूर्त रूप ले लिया तो शहरवासियों को बड़ी सहूलियत होगी।
वैसे ट्रैफिक जाम की समस्या से ते पूरा शहर त्रस्त है लेकिन बात करें शहर के पूर्वोत्तर इलाके की तो कज्जाकपुरा का इलाका सबसे ज्यादा प्रभावित है। जीटी रोड होने के बावजूद इस रोड पर अक्सर जाम लगा रहता है। ट्रकों की लंबी-लंबी कतार लग जाया करती है जिससे आवागमन घंटों बाधित रहता है। ऐसे में शहर से राजघाट जाना हो या पुराना पुल से सारनाथ अथवा सारनाथ से वाराणसी शहर में आना हो हर हाल में लोगों घंटों-घंटों जाम में फंसे रहना पड़ता है। ऐसे में कज्जाकपुरा इलाके में आरोबी की मांग कई वर्षों से हो रही थी। लेकिन अब जा कर जनता की मांग पूरी होने जा रही है।
कज्जाकपुरा में अब तक का सबसे बड़ा तकरीबन सवा किलोमीटर लंबा आरओबी बनने जा रहा है। इसके निर्माण से जीटी रोड पर लगने वाले जाम से निजात मिल जाएगी। इस परियोजना के लिए शासन ने हरी झंडी दे दी है। इस आरओबी के निर्माण पर 100.65 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है और लागत मूल्य को भी शासन की मंजूरी हासिल हो गई है। आरोबी का निर्माण की जिम्मेदारी सेतु निगम को सौंपी गई है। सेतु निगम कार्य शुरू करने की तैयारी में जुट भी गया है।

यह आरओबी भदऊ चुंगी से शुरू हो कर पुराना पुल तक जाएगा जो उत्तर रेलवे के अंडर पास के साथ ही पूर्वोत्तर रेलवे के कज्जाकपुरा को क्रास करेगा। यह पुल दो लेन का होगा। बता दें कि सेतु निगम ने पहले फोर लेन आरओबी का प्रस्ताव तैयार किया था लेकिन मौके पर फोर लेन पुल निर्माण संभव नहीं हो पा रहा था ऐसे में इसे दो लेन कर दिया गया।
सेतु निगम के अलावा रेलवे को भी आरओबी निर्माण की जिम्मेदारी उठानी है जिसके लिए पत्र लिखा जा चुका है। आम बजट में शामिल रेल बजट के स्वीकृत होते ही आरओबी के प्रस्ताव को पिंक डायरी में दर्ज कर लिया जाएगा। इसके बाद रेलवे अपने हिस्से का कार्य शुरू कर देगा।

कोट
सेतु निगम के परियोजना प्रबंधक आरपी सिंह ने पत्रिका को बताया कि आरओबी के लिए ईएसपी हो गई है। बस जीओ जारी होना है, जैसे ही जीओ जारी होता है निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा।
over bridge , railway Over Bridge, Varanasi , Kajjappura, railway over bridge , Varanasi, Seetunigam, Railway, Kajjakpura , Purana Pul, sarnath , Rajghat , gt road

Home / Varanasi / यूपी में सबसे लंबे हाइवे के बाद बनेगा बनारस का सबसे लंबा आरओबी, आएगी इतनी लागत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो