scriptकोरोना से बचाव को वाराणसी में इस दिन लगेगा मेगा कोविड वैक्सीनेशन कैम्प | Mega covid Vaccination Camp will be held on Sunday to protect against Corona | Patrika News
वाराणसी

कोरोना से बचाव को वाराणसी में इस दिन लगेगा मेगा कोविड वैक्सीनेशन कैम्प

कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए यूं तो 15 जुलाई से ही विशेष टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। लेकिन बूस्टर डोज (प्रिकाशनरी डोज) को लेकर तमाम उलझनों के मद्देनजर स्वास्थ्य विभाग, अब रविवार को विशेष टीकाकरण अभियान आयोजित करने जा रहा है। इसके लिए मेगा कैंप लगाया जाएगा।

वाराणसीAug 06, 2022 / 02:19 pm

Ajay Chaturvedi

कोरोना से बचाव को रविवार को लगेगा मेगा कोविड वैक्सीनेशन कैम्प

कोरोना से बचाव को रविवार को लगेगा मेगा कोविड वैक्सीनेशन कैम्प

वाराणसी. आजादी के अमृत महोत्सव के तहत कोरोना महामारी पर अंकुश के लिए 15 जुलाई से स्वास्थ्य विभाग द्वारा 30 सितंबर तक विशेष अभियान चलाया जा रहा है। लेकिन हाल के दिनों में पाया गया कि कई कैंप पर वैक्सीन की शार्टेज के चलते लोगों को बैरंग लौटना पड़ा। लेकिन अब स्वास्थ्य विभाग का दावा है कि जिले को पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन मिल चुकी है। ऐसे में विभाग अब रविवार (सात अगस्त) को मेगा कैंप लगाने जा रहा है।
65 कोविड टीकाकरण केंद्रों पर लगेगा मेगा कैंप

मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डॉ संदीप चौधरी ने बताया कि 15 जुलाई से 75 दिनों के लिए प्रदेश में 18 साल से अधिक उम्र के नागरिकों को नि:शुल्क प्रीकॉशनरी डोज लगाया जा रहा है। इसी क्रम में शासन के निर्देश पर सात अगस्त को जनपद के जिला अस्पताल, हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर, सामुदायिक एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सहित 65 कोविड टीकाकरण केंद्रों पर मेगा कैंप आयोजित होगा। इसमें बड़ी संख्या में 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को कोविड टीके की एहतियाती डोज लगाई जाएगी। इस संदेश को सोशल मीडिया, स्कूल, कॉलेज व्हाट्सएप ग्रुप, फेसबुक, ट्विटर आदि के जरिये ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाया जाए।
कोविड संक्रमण से बचाव के लिए एहतियाती डोज लगवाना जरूरी

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी (डीआईओ) डॉ निकुंज कुमार वर्मा ने बताया कि कोविड संक्रमण से बचाव के लिए एहतियाती डोज लगवाना आवश्यक है। जिन्हें दूसरी डोज़ लगे छह माह पूरे हो चुके हैं वह इस मेगा कैंप का लाभ उठाकर एहतियाती डोज़ जरूर लगवा लें। उन्होंने बताया कि मेगा कैंप के लिए इंटीग्रेटेड कोविड कमांड कंट्रोल सेंटर के माध्यम से फोन कॉल एवं निगरानी समिति, फ्रंट लाइन वर्कर, आशा और आंगनवाड़ी कार्यकर्ता दवारा व्यक्तिगत फॉलोअप किया जाएगा। एहतियाती डोज लगवाने के लिए वॉक इन अप्वॉइंटमेंट यानि ऑफलाइन की सुविधा दी गई है। इसके साथ ही उन्होने कहा कि कोविड अभी पूरी तरह से खत्म नहीं हुआ है तो कोविड एप्रोप्रिएट बिहेवियर (कैब), दो गज दूरी व भीड़ न होने पाए, इसका विशेष रूप से ख्याल रखा जाएगा।
मेगा वैक्सीनेशन कैंप को तैयार किया गया माइक्रोप्लान

वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी एवं टीकाकरण प्रभारी डॉ एके पांडेय ने बताया कि मेगा वैक्सीनेशन कैंप के लिए माइक्रोप्लान तैयार किया गया है। इसके लिए टीम गठित करने के साथ लोगों के साथ बैठक कर विस्तृत रणनीति तैयार की गयी है। सेशन साइट के अनुसार वैक्सीनेटर तथा डाटा एंट्री ऑपरेटर की टीम गठित करने की व्यवस्था है। इसके साथ ही सफल रणनीति के तहत वैक्सीनेशन का पूरा खाका तैयार किया गया है जिससे लक्ष्य पूरा करने में आसानी हो सके।

Home / Varanasi / कोरोना से बचाव को वाराणसी में इस दिन लगेगा मेगा कोविड वैक्सीनेशन कैम्प

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो