scriptPhulwariya four lane is ready in Varanasi PM will inaugurate | वाराणसी में बिछ रहा फ्लाईओवर्स का जाल, फुलवरिया फोर लेन बनकर तैयार, PM करेंगे लोकार्पण! | Patrika News

वाराणसी में बिछ रहा फ्लाईओवर्स का जाल, फुलवरिया फोर लेन बनकर तैयार, PM करेंगे लोकार्पण!

locationवाराणसीPublished: Dec 12, 2023 11:01:53 pm

Submitted by:

SAIYED FAIZ

वाराणसी शहर में जाम के झाम से हर कोई परेशान रहता है। ऐसे में केंद्र और प्रदेश सरकार मिलकर शहर में फ्लाईओवर और आरओबी के साथ ही साथ पुल बनाए जा रहे हैं। इसी क्रम में वाराणसी में प्रयागराज, रोहनिया की तरफ से आने वाले ट्रैफिक को अब शहर के अंदर से होकर शिवपुर या सारनाथ नहीं जाना होगा। साथ ही लंका, बीएचयू, बीएलडब्लू और आसपास के ग्रामीण इलाके के लोगों का भी जिला मुख्यालय, शिवपुर ,एयरपोर्ट,सारनाथ जाना अब आसान होगा क्योंकि फुलवरिया फोर लेन बनकर तैयार है, जिसका उद्घाटन प्रधानमंत्री के हाथों होगा।

Phulwariya Four Lean
वाराणसी में बिछ रहा फ्लाईओवर्स का जाल, फुलवरिया फोर लेन बनकर तैयार, PM करेंगे लोकार्पण
वाराणसी। प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र के सर्वांगीण विकास के लिए केंद्र सरकार और योगी सरकार गंभीर है। साल 2014 से केंद्र सरकार और 2017 से योगी सरकार काशी में नित्य नए विकास कार्यों को अमली जामा पहना रही है। ऐसे में बनारस में साढ़े 9 साल में सड़कों का जाल फैल चुका है। इसके बावजूद कई इलाकों में जिसमें खासकर लंका से मंडुआडीह, लहरतारा इलाके में जाम का झाम अक्सर देखने को मिलता है। इसके अलावा कैंट स्टेशन के सामने भी जाम लगता है। ऐसे में योगी सरकार की मंशा के अनुरूप फुलवारीय फोर लेन मार्ग को अमली जामा पहनाया गया है। इस फोर लेन पर आवागमन जारी है। इस फोर लेन का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आगामी 17 दिसंबर के अपने वाराणसी दौरे पर इसका औपचारिक उद्घाटन करेंगे।
कबीर प्राकट्य स्थल से शुरू होकर सेन्ट्रल जेल रोड तक का सफर मिनटों में हो रहा तय

गंगा तट के आस-पास बसे काशी नगर में, जीटी रोड बौलिया लहरतारा से फुलवरिया जेपी मेहता इंटर कॉलेज से वाया सेंट्रल जेल रोड मार्ग वाया शिवपुर चुंगी मार्ग पर बना नया फोर लेन संजीविनी साबित हो रहा है। यह नया फोर लेन वाराणसी के यातायात को सुधारने में महत्वपूर्ण योगदान कर रहा है। यह फोर लेन लहरतारा कबीर प्राकट्य स्थल के निकट से शुरू होकर फुलवरिया क्षेत्र तक पहुंचता है। इसमें दो रेलवे ओवरब्रिज और वरुणा नदी पर बना सेतु शामिल हैं।इसमें रेलवे ब्रिज भी बनाया गया है जिसमें पहला रेलवे ओवरब्रिज गेट नंबर 4 से शुरू होकर स्पेशल रेलवे क्रासिंग को पार कर फुलवरिया क्षेत्र में पहुंचता है। यह ब्रिज पुल से उतरते ही पीडब्ल्यूडी द्वारा बनाए गए फोरलेन पर कुछ देर चलने के बाद दूसरा रेलवे ओवरब्रिज गेट नंबर 5 सी.रेलवे क्रॉसिंग को पार कर रहा है। कुछ दूरी पर वरुणा नदी के किनारे इमलिया घाट है। वरुणा नदी पर बना पुल नदी को पार करा सेंट्रल जेल रोड तक ले जाता है। आमजन के सहूलियत के लिए लहरतारा फुलवारिया मार्ग के लिए सेना ने भी अपनी जमीन दी है।
सात किलोमीटर का फोर लेन से काम हुआ ट्रैफिक का दबाव

वाराणसी के यातायात के लिए लगभग 7.069 किलोमीटर का ये मार्ग काफी महत्पूर्ण हो गया है। प्रयागराज, रोहनियां की तरफ से आने वाले ट्रैफिक को शहर के अंदर नहीं जाना पड़ रहा है। लंका, बीएचयू, बीएलडब्ल्यू, रामनगर और आसपास के ग्रामीण इलाके के लोगों को भी जिला मुख्यालय, शिवपुर, एयरपोर्ट, सारनाथ जैसे जगहों तक पहुंचने में जाम का झाम नहीं लग रहा।
ये है खासियत

यूपी राज्य सेतु निगम के परियोजना प्रबंधक एस के निरंजन ने बताया कि इस मार्ग की खास बात ये भी है कि इस पर जाने के लिए बौलिया से चलने पर डबल लेन है, जो एकल मार्ग (वनवे) भी है। वहीं लहरतारा की तरफ़ से पुल पर आने-जाने दोनों तरफ का रास्ता है। फुलवरिया की तरफ़ से आने पर रेलवे क्रासिंग पार करते ही पड़ने वाले क्षेत्र अमला नगर में जनता की सहूलियत के लिए गेट नंबर 4 स्पेशल एकल मार्ग से पुल से उतरना होगा, जिससे कैण्ट स्टेशन, रोडवेज की तरफ व बौलिया होते हुए रोहनिया और प्रयागराज की तरफ भी जाया जा सकता है।

ट्रेंडिंग वीडियो