scriptवाराणसी में रिकार्ड तोड़ गर्मी, मध्य अप्रैल तक कभी नहीं पहुंचा 44 डिग्री पारा | Record breaking heat in Varanasi mercury never reached 44 degree Celsius till mid April | Patrika News
वाराणसी

वाराणसी में रिकार्ड तोड़ गर्मी, मध्य अप्रैल तक कभी नहीं पहुंचा 44 डिग्री पारा

मौसम की मार से न केवल इंसान बल्कि पशु-पक्षी और यहां तक वनस्पतियां भी झुलस रही हैं। उधर गर्मी का आलम ये है कि पारा लगातार 40 डिग्री सेल्सियस के ऊपर बना हुआ है। वाराणसी की बात करें तो यहां पिछले तीन दिन से पारा 43 के आसपास बना हुआ है। शनिवार को तापमान 43.5 डिग्री तक पहुच गया था। अब इसके रिकार्ड तोड़ने की आशंका जताई जा रही है।

वाराणसीApr 10, 2022 / 10:52 am

Ajay Chaturvedi

वाराणसी में गर्मी का सितम

वाराणसी में गर्मी का सितम

वाराणसी. भीषण गर्मी की मार से हर जीव-जंतु व्याकुल है। वनस्पतियां भी झुलसने लगी हैं। फल-फूल, सब्जी, अनाज सभी पर इस भीषण गर्मी का असर साफ नजर आने लगा है। घरों में पंखा हो या कूलर, लू ही चलती महसूस हो रही है। दिन के 10 बजते-बजते ही सूर्य की किरणें इतनी तल्ख हो जा रही हैं कि बाहर निकल पाना असंभव सा हो रहा है। उधर मौसम विज्ञानियों का कहना है कि गर्मी से फिलहाल कोई राहत की उम्मीद नहीं है।
44 डिग्री तक पहुंच सकता है पारा

आलम ये है कि वाराणसी में पिछले तीन दिन से तापमान 43 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना हुआ है। शनिवार, महीने का सबसे गर्म दिन रिकार्ड किया गया, जब तापमान 43.5 डिग्री सेल्सिय तक पहुंच गया। इस बीच मौसम विज्ञानी बीएचयू के प्रोफेसर एसएन पांडेय ने बताया कि रविवार को पारा 44 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। साथ ही लू भी चलेगी।
सता रही राजस्थान से आ रही गर्म हवा

प्रो पांडेय ने बताया कि राजस्थान, हरियाणी और पश्चिमी उत्तर प्रदेश से आ रही हीट वेव के चलते वाराणसी और आसपास के इलाके को गर्म किए हुए है। अभी इससे राहत मिलन की कोई उम्मीद नहीं है। कहा कि हवा का रुख बदले और पुरवा हवा चलने की सूरत में ही तापमान में गिरावट संभव है।
फल-फूल और सब्जियों पर गर्मी की मार

भीषण गर्मी का आलम ये है कि फल-फूल सब्जियों का उत्पादन घट गया है। खास तौर से गेंदे का फूल 10 फीसद तक नीचे गिरा है तो फूल से फल बनने वाली सब्जियों पर भी बुरा असर पड़ रहा है।
वाराणसी में गर्मी का अब तक रिकार्ड

वर्ष- महीना- अधिकतम तापमान
2021- 28 मार्च- 43.3 डिग्री सेल्सियस
2019-30 अप्रैल- 45. 4 डिग्री सेल्सियस
2016- 16 अप्रैल- 44.4 डिग्री सेल्सियस
2013-30 अप्रैल- 44.1 डिग्री सेल्सियस

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो