scriptRSS will organize a special event in Kashi during Ramlala Pran Pratishtha Ayodhya | रामलला प्राण प्रतिष्ठा के पहले से ही राम मय हो जाएगी काशी, RSS ने की है विशेष तैयारी | Patrika News

रामलला प्राण प्रतिष्ठा के पहले से ही राम मय हो जाएगी काशी, RSS ने की है विशेष तैयारी

locationवाराणसीPublished: Dec 24, 2023 09:45:52 am

Submitted by:

SAIYED FAIZ

अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी 2024 को नियत मुहूर्त पर होगी। ऐसे में RSS काशी प्रांत ने विशेष तैयारी की है। आरएसएस प्राण प्रतिष्ठा के पहले से ही काशी को राम मय बनाने की तैयारियों में जुट गया है। काशी से अयोध्या तक राम का नाम जपा जाएगा।

Ram Temple Ayodhya RSS Kashi Prant
रामलाल प्राण प्रतिष्ठा के पहले से ही राम मय हो जाएगी काशी, RSS ने की है विशेष तैयारी
वाराणसी। अयोध्या में बन रहे भव्य-नेवी और दिव्य राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा अगले वर्ष 22 जनवरी को शुभ मुहूर्त में संपन्न होगी। ऐसे में आरएसएस काशी प्रांत ने काशी से अयोध्या तक राम मय करने की योजना बनाई है। प्राण प्रतिष्ठा के पहले से ही माहौल राम मय हो जाएगा। मंदिरों में सुंदरकांड का पाठ किया जाएगा। आरएसएस के स्वयंसेवकों की टोल घर-घर पहुंचकर इस आयोजन में शामिल होने के लिए संकल्प दिलवाएगी और हर परिवार को इस प्राण प्रतिष्ठा परिवार से जोड़ा जाएगा।
श्रीराम जन्मभूमि प्राण प्रतिष्ठा गृह संपर्क अभियान

अयोध्या में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा का जश्न पूरी दुनिया में अभी से मनाया जा रहा है। काशी का इसमें बड़ा योगदान है। ऐसे में आरएसएस काशी प्रांत ने वाराणसी के साथ ही साथ आस-पास के जिलों में जश्न का इंतजाम किया है। इसके लिए दुनिया के सबसे बड़े श्रीराम जन्मभूमि प्राण प्रतिष्ठा गृह संपर्क अभियान को शुरू किया गया है। आगामी एक जनवरी से 15 जनवरी तक RSS और उससे जुड़े 32 अनुषांगिक संगठन के साथ साधु संतों की 55 हजार टोलियां काशी प्रांत के सभी जिलों के गांवों जाकर लोगों से इस आयोजन से जुड़ने का आग्रह करेंगी। हर टोली में चार सदस्य होंगे जिनका लक्ष्य 100 परिवारों से संपर्क करना होगा।
राम मंदिर में पूजित अक्षत और राम मंदिर का चित्र मिलेगा भेंट

आरएसएस के पदाधिकारियों ने बताया कि काशी प्रांत के अलग-अलग जिलों में 155 ब्लॉक और 24 नगर के साथ ही साथ 22 हजार ग्राम पंचायतें हैं। हर टोली परिवारों को राम मंदिर में पूजित अक्षत और राम मंदिर का चित्र भेंट करेगी।
22 जनवरी को काशी में विशेष आयोजन

आरएसएस पदाधिकारियों ने बताया कि प्राण प्रतिष्ठा के दिन शिव की नगरी काशी में सुबह 11 बजे से 1 बजे तक काशी विश्वनाथ धाम और सनत मोचन मंदिर के साथ ही साथ अन्य मंदिरों में विशेष पूजा-पाठ होगा। इसके अलावा सभी प्रमुख मंदिरों में सुंदरकांड का पाठ किया जाएगा। देर शाम दीपोत्सव मनाया जाएगा और हर घर में दीपक के साथ ही साथ ॐ पताका फहराई जाएगी।

ट्रेंडिंग वीडियो