#Independence Day 2019- PM मोदी के क्षेत्र में अनूठी पहल, महिला सफाईकर्मी ने फहराया तिरंगा

#Independence Day 2019- PM मोदी के क्षेत्र में अनूठी पहल, महिला सफाईकर्मी ने फहराया तिरंगा
स्वतंत्रता दिवस पर बनारस में तिरंगा फहराती सफाईकर्मी चंदा बानो

Ajay Chaturvedi | Updated: 15 Aug 2019, 01:38:21 PM (IST) Varanasi, Varanasi, Uttar Pradesh, India

Independence day2019 पर कमिश्नरी में झंडोत्तोलन के बाद बोलीं चंदा बानों ऐसा तो सपने में भी नहीं सोचा था
कमिश्नर वाराणसी दीपक अग्रवाल की पहल
बोले कमिश्नर सफाईकर्मी मिशन स्वच्छता के सबसे बड़े ब्रांड एंबेस्डर, दिया गया उनकी मेहनत को सम्मान

वाराणसी. आजादी की 73वीं वर्षगाठ, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र में देश के लिए एक नई मिशाल बन गई। यहां पहली बार किसी महिला सफाईकर्मी ने तिरंगा फहराया। इतना ही नहीं इस राष्ट्रीय पर्व के मुख्य अतिथि के तौर पर सफाईकर्मी चंदा बानों को उनके घर से पूरे प्रोटोकाल के तहत कमिश्नरी लाया गया। यहां उन्होंने पूरे आन, बान और शान से तिरंगा लहराया।

कमिश्नरी परिसर में झंडोत्तोलन के बाद चंदा बानों ने मीडिया से बातचीत में कहा कि मैं बहुत खुशनसीब हूं, हमने सपने में भी कभी नहीं सोचा था कि इस तरीके से झंडारोहण करेंगे। चंदा का कहना था कि मैं जिस माहौल में पली-बढ़ी हूं। वहां की कोई ऐसी लड़की नहीं होगी जो आगे बढ़ी हो। आज हमें जो सम्मान मिला है, उससे मैं बहुत गौर्वान्वित महसूस कर रही हूं। वैसे चंदा के चेहरे से भी साफ तौर पर खुशी और गर्व का भाव झलक रहा था।

कमिश्नर दीपक अग्रवाल का कहना है कि सफाई कर्मी चंदा को खाली हमने सम्मानित नहीं किया बल्कि पूरे समाज और काशी की जनता ने सम्मानित किया है। हमें चंदा को सम्मानित करते हुए काफी गौरवान्वित महसूस हुआ है, क्योंकि अक्सर हम लोग गंदगी करते वक्त यह भूल जाते हैं कि गंदगी को साफ करने वाला व्यक्ति कठिन मेहनत करके हमारी गंदगी को साफ करता है। वास्तव में देखा जाए तो कचरा वाले हम लोग हैं जो गंदगी पैदा करते हैं।

उन्होंने कहा कि सफाईकर्मी समाज के बीच में स्वच्छता के सबसे बड़े दूत हैं। इनके परिश्रम से स्वच्छ वातावरण का निर्माण हो पाता है। लिहाजा, उनकी मेहनत को सम्मान देने के लिए निर्णय लिया गया कि इस बार सबसे बेहतर कार्य करने वाली महिला सफाईकर्मी मुख्य अतिथि के तौर पर झंडारोहण करवाया गया। बताया कि नगर निगम से सबसे अच्छा कार्य करने वाले छह सफाईकर्मियों की सूची मांगी गई थी। इसमें बेस्ट महिला सफाईकर्मी के रूप में चंदा बानो का चयन किया गया। अन्य सफाईकर्मियों को भी सम्मानित किया गया।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned