scriptTrain journey from Varanasi to Azamgarh will start soon Railways conducted survey | वाराणसी से जल्द शुरू होगा आजमगढ़ के लिए ट्रेन का सफर, रेलवे ने किया सर्वे, सिर्फ 65 रुपए होगा किराया! | Patrika News

वाराणसी से जल्द शुरू होगा आजमगढ़ के लिए ट्रेन का सफर, रेलवे ने किया सर्वे, सिर्फ 65 रुपए होगा किराया!

locationवाराणसीPublished: Dec 26, 2023 05:21:12 pm

Submitted by:

SAIYED FAIZ

वाराणसी से देश के सभी प्रमुख शहरों के लिए सीधी ट्रेन है। हाल ही में प्रधानमंत्री ने कन्याकुमारी से भी सीधी ट्रेन वाराणसी को दी है, पर देश के मशहूर शायर कैफी आजमी के शहर आजमगढ़ से अभी तक सीधी रेल कनेक्टिविटी नहीं है। ऐसे में रेलवे ने अब इस रुट पर रेल लाइन बिछाने की तैयारी कर ली है। रेलवे और मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार आजमगढ़-वाराणसी रेल मार्ग का फाइनल लोकेशन सर्वे पूरा हो गया है।

Railway News
Varanasi-Azamgarh Rail Rout Survey conducted
वाराणसी। रेलवे लगातार यात्री सुविधा के लिए कार्य कर रहा है और ट्रेनों के विस्तारीकरण के साथ ही साथ नई ट्रेन रुट भी तैयार किए जा रहे हैं। ऐसे में वाराणसी की जनता को जल्द ही आजमगढ़ के लिए सीधी रेल सेवा की सौगता मिलने वाली। वाराणसी से अभी तक आजमगढ़ के लिए सीधी ट्रेन नहीं है। वाराणसी से वाया शाहगंज या वाया मऊ आजमगढ़ के लिए ट्रेन हैं। ऐसे में औड़िहार जंक्शन से सराय रानी स्टेशन के बीच रेल लाइन बिछाने का सर्वे रेलवे ने करवाया है। 55 किलोमीटर की इस रेल लाइन के निर्माण का रास्ता अब साफ़ हो रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार आजमगढ़-वाराणसी रेल मार्ग का फाइनल लोकेशन सर्वे पूरा हो गया है। अब यह रेल मार्ग डीपीआर की तरफ बढ़ चुका है। उम्मीद है आगामी रेल बजट में इसके लिए रेलवे बजट निर्धारित कर देगा और कार्य शुरू कर दिया जाएगा।
वाराणसी से औड़िहार होकर चलेगी ट्रेन

रेलवे के अनुसार वाराणसी से औड़िहार के लिए वाया जौनपुर ट्रेनें चलती हैं। यहां से रेल रुट मऊ की तरफ निकल जाता है। वहीं आजमगढ़ से सराय रानी तक रेल मार्ग बना हुआ है। ऐसे में रेलवे ने यात्री सुविधा को ध्यान में रखते हुए आजमगढ़-वाराणसी रेल मार्ग कर कार्य शरू कर दिया है। यह रेल मार्ग आजमगढ़ से आगे गोरखपुर से जुड़ेगा। इंजीनियरों ने इसके लिए 89 किलोमीटर की रेल लाइन का खाका खींचा है। ट्रेनें औड़िहार से होते हुए सराय रानी के रास्ते आजमगढ़ पहुंचेगी।
95 किलोमीटर का होगा सफर, किराया होगा 65 रुपए

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार या रेल रुट 95 किलोमीटर लंबा होगा। ऐसे में इसका सुपरफास्ट का जनरल टिकट 65 रुपए का होगा। रोड मैप के अनुसार औड़िहार को सराय रानी रेलवे स्टेशन से जोड़ने के लिए 55 किलोमीटर की नई रेललाइन बिछाई जाएगी। सराय रानी से आठ किलोमीटर दूर आजमगढ़ रेलवे स्टेशन पहले से जुड़ा है। इसी तरह पूर्वोत्तर रेलवे के बनारस मंडल अंतर्गत वाराणसी सिटी स्टेशन से 32 किलोमीटर दूर औड़िहार स्टेशन पहले जुड़ा है।
सांसद ने कहा, चुनाव जीतकर ही प्रयासरत

इस संबंध में सांसद दिनेश लाल यादव ने कहा कि 'श्रीकाशी विश्वनाथ धाम का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कायाकल्प कर दिया है। ऐसे में प्रतिदिन यहां लाखों श्रद्धालु दर्शन कर रहे हैं, जिसमें आजमगढ़ के भी श्रद्धालु मौजूद हैं। ऐसे में आजमगढ़ से रेल मार्ग द्वारा काशी की सीधी कनेक्टिविटी के लिए सांसद बनें के बाद से प्रयासरत हूं और इसके लिए रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव से भी मुलाकात की थी। रेलवे अब इस बहुप्रतीक्षित योजना को जमीनी हकीकत देने जा रहा है जो ख़ुशी का पल है।

ट्रेंडिंग वीडियो