scriptअब वीडियो की नजर में होगी BHU की प्रवेश परीक्षा | Videography in BHU Entrance Exam 2018 | Patrika News
वाराणसी

अब वीडियो की नजर में होगी BHU की प्रवेश परीक्षा

बीएचयू में इस बार अभ्यर्थियों ने करीब 4.33 लाख आवेदन किए हैं

वाराणसीDec 21, 2017 / 07:52 am

sarveshwari Mishra

BHU

बीएचयू

वाराणसी. BHU में प्रशासन ने स्नातक और परास्नातक के विभिन्न कोर्सों में दाखिले के लिए इस वर्ष नई पहल की है। अगले साल होने वाली प्रवेश परीक्षाओं की वीडियोग्राफी कराई जाएगी। ताकि हर स्तर पर पारदर्शिता बनी रहे। यह कदम पिछली बार बाहर के परीक्षा केंद्रों से आई गड़बड़ी की शिकायतों को ध्यान में रखकर उठाया जा रहा है। इस कदम से चूक की गुंजाइश नहीं रह पाएगी। इसके लिए विवि प्रशासन यूईटी व पीईटी को जेईई व नीट की तर्ज पर आयोजित करने जा रहा है।
स्नातक व परास्नातक में दाखिले को लेकर इस साल काशी हिंदू विश्वविद्यालय ने सारे रिकार्ड तोड़ दिए हैं। बीएचयू में रुचि दिखाते हुए इस बार अभ्यर्थियों ने करीब 4.33 लाख आवेदन किए हैं। वैसे पिछले साल आवेदन का आंकड़ा 3.80 लाख ही था, लेकिन इस बार आवेदन की तिथि बढ़ाने का लाभ छात्र-छात्राओं ने खूब उठाया। इसमें सबसे अधिक गणित के लिए 71 हजार आवेदन किए गए हैं। इसके बाद कृषि विज्ञान के लिए 60 हजार ने आवेदन किया है। सबसे बड़ी बात है कि पहली बार शुरू होने वाले प्रमाण पत्र कोर्सो के लिए भी 4515 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। परीक्षा नियंता प्रो. एसके उपाध्याय ने बताया कि स्नातक में प्रवेश के लिए 3,10,261 व परास्नातक में 1,19217 छात्र-छात्राओं ने ऑनलाइन आवेदन किया। दोनों को मिलाकर 4,29,478 अभ्यर्थी हैं। बीएचयू ने अखिल भारतीय स्तर पर स्नातक व परास्नातक पाठ्यक्रमों में शैक्षणिक सत्र 2017-2018 में प्रवेश की प्रक्रिया दो फरवरी को ही शुरू की थी जिसकी अंतिम तिथि चार मार्च थी।
हालांकि इस अवधि में पिछले साल के सापेक्ष कम आवेदन आए थे। इसको ध्यान में रखते हुए आवेदन की तिथि बढ़ाकर 10 मार्च तक कर दी गई थी। प्रवेश परीक्षा 30 अप्रैल से शुरू होने जा रही है। इसको लेकर देश के दर्जनभर से अधिक शहरों में परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। नवनियुक्त परीक्षा नियंता मनोज कुमार पांडेय व वरिष्ठ सलाहकार डा. केपी उपाध्याय का कहना है कि इस बार परीक्षा को वीडियोग्राफी की निगरानी में कराने की तैयारी की गई है। बताया कि अक्सर ही बाहर के परीक्षा केंद्रों से शिकायत मिलती रही है। ऐसे में ज्यादा कड़ाई भी की जाएगी।

Home / Varanasi / अब वीडियो की नजर में होगी BHU की प्रवेश परीक्षा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो