scriptWeather Forecast New Western Disturbance is becoming active will bring rain in North India | Weather Forecast: सक्रिय हो रहा है नया पश्चिमी विक्षोभ, उत्तर भारत में कराएगा बारिश! बढ़ेगी ठंड, जानिए अपने जिले का हाल | Patrika News

Weather Forecast: सक्रिय हो रहा है नया पश्चिमी विक्षोभ, उत्तर भारत में कराएगा बारिश! बढ़ेगी ठंड, जानिए अपने जिले का हाल

locationवाराणसीPublished: Nov 25, 2023 08:44:31 am

Submitted by:

SAIYED FAIZ

Weather Forecast: उत्तर प्रदेश में एक बार फिर औसम का मिजाज बदलने जा रहा है। IMD के अनुसार हिमालयन बेल्ट में एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है जो उत्तर प्रदेश में मौसम बदलने वाला है। IMD और स्काइमेट के अनुसार कई जिलों में हलकी बूंदाबांदी भी हो सकती है जिससे ठंड बढ़ जाएगी। दिसंबर आते-आते ठंड कड़ाके की पड़ने लगेगी।

Western disturbance will change the weather it will rain!
पश्चिमी विक्षोभ बदलेगा मौसम, होगी बारिश !
Weather forecast उत्तर प्रदेश में जल्द ही मौसम करवट लेने जा रहा है। मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो हिमालयन रेंज में एक नया सिस्टम एक्ट्वि हो रहा है जो एक ने पश्चिमी विक्षोभ को जन्म दे रहा है। यह पश्चिमी विक्षोभ एगले एक या दो दिन में उत्तर प्रदेश के मौसम में बड़ा परिवर्तन लेकर आएगा। मौसम की वेबसाइट की मानें तो यह पश्चिमी विक्षोभ उत्तर भारत में हल्की बूंदा बांदी करवा सकता है। ऐसे में उत्तर प्रदेश के कई जिलों में भी बारिश के आसार हैं। ऐसे में ठंड बढ़ जाएगी और दिसंबर के महीने से कड़ाके की ठंड पड़ने लगेगी। मौसम विभाग की मानें तो पूर्वी और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई जिलों में बादल गरज के साथ हल्की बूंदाबांदी करवा सकते हैं।
IMD Weather Update: छाए रहेंगे आसमान में बादल

आंचलिक मौसम विभाग और स्काइमेट की मानें तो अगले पांच दिन पश्चिमी विक्षोभ का असर दिखाई देगा। आसमान में बादलों का डेरा रहेगा। देव दीपावली के दिन उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में हलकी बारिश भी हो सकती है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश में मेरठ, सहारनपुर, गाजियाबाद, मुरादाबाद, रामपुर, मुअज्जफरपुर, बिजनौर, बागपत, लखीमपुर खीरी, बरेली आदि जनपदों में बादलों का डेरा रहेगा। यहां बारिश की संभावना भी है। वहीं पूर्वी उत्तर प्रदेश के देवरिया, बलिया, मऊ, आजमगढ़, गाजीपुर, जौनपुर, चंदौली, मिर्जापुर, सोनभद्र, प्रयागराज, भदोही और वाराणसी मे बादल रहने की आसार हैं। वहीं वाराणसी में 27 तारीख को IMD का बारिश का पूर्वानुमान है।
यह भी पढ़ें

पति ने मायके जाने से रोका तो पत्नी ने पति की फोड़ दी आंख, गिरफ्तार

up_varanasi_wether_forecast_rain.jpg
Rain in Varanasi: देव दीपावली को हो सकती है बारिश

वाराणसी के मौसम की बात करें तो IMD के अनुसार 25 नवंबर को न्यूनतम तापमान 24 नवंबर से एक पॉइंट ज्यादा 14 डिग्री रहने का अनुमान है वहीं अधिकतम तापमान 27 डिग्री रहेगा। इसके अलावा अगले 5 दिनों तक बादलों की आवाजाही रहेगी। IMD की वेबसाइट के अनुसार 27 नवंबर देव दीपावली के दिन वाराणसी में बारिश हो सकती है। आईएमडी ने इसका पूर्वानुमान जारी किया है। यदि बारिश होती है तो ठंड बढ़ जाएगी।

यह भी पढ़ें

शर्मनाक: दलित किशोर की पिटाई कर पिलाया पेशाब, छील दी आइब्रो

varanasi_aqi.jpg
UP Weather AQI today: वाराणसी में खराब हुई हवा, जानिए AQI

वहीं नवंबर का महीना आते ही वाराणसी की हवा खराब स्तर पर पहुंच गई है। वाराणसी में शनिवार की सुबह AQI 145 के स्तर पर था जो बच्चों और बुजुर्गों के लिए खतरनाक स्तर पर है। वाराणसी के 5 AQI सेंटर्स में से सबसे अधिक खराब हवा अर्दली बाजार में है। यहां का AQI सुबह 7 बजे ही 151 पर पहुंच गया था। इसके अलावा मलदहिया में 144, भेलूपुर में 142, बीएचयू में 142 और निराला नगर में 147 AQI दर्ज किया गया है।

ट्रेंडिंग वीडियो