scriptBHU: ओपीडी के बाहर कैंसर के मरीजो व परिजनो को कराया जाएगा योगाभ्यास | Yoga for cancer patients at Sarsundar Lal Hospital BHU | Patrika News
वाराणसी

BHU: ओपीडी के बाहर कैंसर के मरीजो व परिजनो को कराया जाएगा योगाभ्यास

चिकित्सा अधीक्षक प्रो वीएन मिश्र दिल्ली के संचार भवन में मिले रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा से। दी अस्पताल की जानकारी।

वाराणसीAug 02, 2018 / 07:47 pm

Ajay Chaturvedi

BHU Hospital

BHU Hospital

वाराणसी. काशी हिंदू विश्वविद्यालय के सरसुंदर लाल चिकित्सालय के सर्जिकल आंकोलॉजी के बहिरंग विभाग (OPD) के बाहर लाइन में लगे मरीजों और उनके तीमारदारों को योगाभ्यास कराया जाएगा। यह निर्णय सर्जिकल आंकोलॉजी विभाग के अध्यक्ष प्रो मनोज पांडेय ने लिया है।
प्रो पांडेय का योगाभ्यास के बाबत बताया कि एैसा देखा जाता है कि कैंसर के मरीजों तथा उनके परिजनो में बहुत तनाव होता है। एैसे में उनका तनाव दूर करने के लिए यह योजना लागू की जा रही है, ताकि मरीज की बारी आने तक वह सामान्य स्थिति में रहें, किसी तरह का तनाव न हो। इससे उन्हे काफी लाभ मिलेगा। प्रो मनोज पांडेय ने बताया कि कतार में लगे मरीजों और तीमारदारों को योगाभ्यास कराने के बाबत चिकित्सा अधीक्षक प्रो विजय नाथ मिश्र की स्वीकृति ले ली गई है। उन्होंने इसकी सराहना की है।
बताया कि ओपीडी में प्रत्येक बुधवार को दोपहर बाद 01 बजे से 2.30 बजे तक योग शिक्षक अभिषेक कुमार द्वारा योगाभ्यास कराएंगे। अभिषेक बीएचयू के आयुर्वेद संकाय में जूनियर रिसर्च फेलो तथा योग विशेषज्ञ है। वह गत दो वर्षो से अत्रैय छात्रावास में प्रत्येक रविवार को 7-8 बजे तक छात्रो को योग क्रिया का प्रशिक्षण देते है।
एमएस मिले रेल व संचार राज्य मंत्री से


उधर चिकित्सा अधीक्षक प्रो मिश्र ने पत्रिका को बताया कि दिल्ली के संचार भवन में रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने आईएमएस बीएचयू को एम्स का दर्जा दिलाने के लिए पूरे पूर्वांचल की जनता की ओर से प्रधनमंत्री और उन्हें बधाई और धन्यवाद दिया। प्रो. मिश्र ने कहा कि पूर्वांचल ही नहीं यूपी के आसपास के सटे राज्यों की जनता उस स्वर्णिम दिन के इंतजार में है जब बीएचयू को एम्स का दर्जा मिलेगा। मनोज सिन्हा ने नए एमएस के मरीजों और तीमारदारों को निःशुल्क भोजन उपलब्ध कराने के प्रयास को सराहा और प्रतिदिन शुरु किए गए ओपीडी के लिए धन्यवाद दिया। एमएस प्रो.मिश्र ने अस्पताल में डिजिटल सुविधा की योजना से संचार राज्य मंत्री को अवगत कराया जिस पर वह काफी खुश हुए।

Home / Varanasi / BHU: ओपीडी के बाहर कैंसर के मरीजो व परिजनो को कराया जाएगा योगाभ्यास

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो