scriptनपा की राजीव आवास योजना पानी को तरसी | NAPA's Rajiv Awas Yojana yearns for water | Patrika News
विदिशा

नपा की राजीव आवास योजना पानी को तरसी

भीषण गर्मी के बीच एक मात्र हैंडपंप के भरोसे 300 रहवासी

विदिशाMay 17, 2022 / 12:47 am

Bhupendra malviya

नपा की राजीव आवास योजना पानी को तरसी

नपा की राजीव आवास योजना पानी को तरसी

विदिशा। नगरपालिका ने राजीव आवास योजना के तहत गरीबों को आवास देने के लिए 400 से अधिक भवनों की कॉलोनी निर्मित की। इन आवासों व व्यवस्थाओं में नपा ने करीब 18 करोड़ की रा शि खर्च की लेकिन पानी की पुख्ता व्यवस्था दो वर्ष बाद भी नहीं हो पाई है। इन भवनों की छतों पर नपा द्वारा रखवाई गई पानी की टंकियां इस भीषण गर्मी में भी शो-पीस बनी हुई है और गरीब रहवासी पानी के लिए यहां लगाए गए एक हैंडपंप के भरोसे है।
मालूम हो कि गत गत वर्ष तत्कालीन कलेक्टर डॉ. पंकज जैन ने भी यहां पहुंचकर व्यवस्थाओं का जायजा लिया था और रहवासियों ने उन्हें अपनी व्यथा से उन्हें अवगत कराया था। इसको लेकर कलेक्टर ने खासी नाराजी जताई थी, लेकिन एक वर्ष बाद भी हालत में कोई बदलाव नहीं हुआ है। सुबह से यहां हैंडपंप पर खासी भीड़ लग रही है। दो बाल्टी पानी के लिए जद्दोजहद होती है। कई बार आपस में विवाद भी हो जाता है। बुजुर्ग, बच्चे, महिलाएं सभी का ज्यादातर समय यहां पानी के इंतजाम में गुजर रहा है।
कॉलोनी रहवासी बताते हैं कि पिछले वर्ष भी यही िस्थति बनी थी तब नगरपालिका के अधिकारियों व इंजीनियरों से व्यवस्था किए जाने की बात कही थी, यहां दो हैंडपंप लगाए गए थे, इसमें से एक हैंडपंप काफी समय से खराब है और अब सभी रहवासियों को सिर्फ एक हैंडपंप से पानी की पूर्ति करना पड़ रही। गत वर्ष पानी के टैंकर भी आते थे लेकिन इस भीषण गर्मी के बीच पानी की समस्या पर कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है।
आवासों की टंकियों की एक दिन भी नहीं आया पानी
रहवासियों का कहना है कि आवास योजना के तहत उन्हें यह घर करीब 55 हजार रुपए में दिए गए थे। घरों की छत पर पानी की टंकी भी रखवाई गई थी। कनेक्शन भी कई लोगों की पानी की किताबें भी बनी हुई है। यहां टंकियों को भरा जाने के लिए बोर भी है पर दो वर्ष हो गए। जब से इन निवासों में रह रहे तब से एक बार भी पानी की टंकी नहीं भरी जा सकी।

आश्वासन मिले पर पानी की व्यवस्था नहीं हुई
रहवासियों ने बताया कि पानी की समस्या को देखते हुए पूर्व कलेक्टर, नपा के अधिकारी, पूर्व नपाध्यक्ष पानी की समस्या को हल करने के लिए आश्वस्त करते रहे पर पानी की समस्या अब तक हल नहीं हो पाई है। यहां के रहवासी राजेंद्र दांगी, काजल मालवीय, सीमा नामदेव, राघवेंद्र कुशवाह, महेंश विश्वकर्मा आदि सभी भीषण गर्मी के बीच पानी के लिए परेशान हो रहे हैं। रहवासियों का कहना है कि बिगड़ा हैंडपंप नहीं सुधारा जा रहा और करीब 300 परिवारों को सिर्फ एक हैंडपंप से पानी भरना पड़ रहा है। रहवासियों के मुताबिक यह घर प्रति हितग्राहियों को 55-55 हजार रुपए में दिए गए थे। शहर में अपना घर हो यह सोचकर जैसे तैसे व्यवस्था की। किस्तों में यह राशि चुकाई जा रही लेकिन पानी की यह तकलीफ इस गर्मी के दिनों में भारी पड़ रही है।

वर्जन

राजीव आवास में पानी की समस्या को दिखवाया जाएगा और शीघ्र ही समस्या दूर की जाएगी। बोर में पानी नहीं होने से टंकी नहीं भर पा रही है। इसके लिए नया बोर कराया जाएगा। आवश्यकता पड़ने पर टैंकर से भी पानी की पूर्ति की जाएगी।
-वायएस भदौरिया, सब इंजीनियर, नपा

Home / Vidisha / नपा की राजीव आवास योजना पानी को तरसी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो