scriptहमारा हलाली, बस चार इंच खाली | Our halali, just four inches empty | Patrika News
विदिशा

हमारा हलाली, बस चार इंच खाली

पिछले साल इस तरह खूबसूरती बिखेर रहा था हलाली बांध का छरछरा

विदिशाSep 21, 2021 / 10:19 pm

govind saxena

हमारा हलाली, बस चार इंच खाली

हमारा हलाली, बस चार इंच खाली

विदिशा. तीन जिलों की पूर्ति करने वाली सम्राट अशोक सागर परियोजना हलाली नदी पर बने बांध से संचालित होती है, जो हलाली बांध कहलता है। इस बार उम्मीद कम थी, लेकिन धीरे-धीरे और थोड़े-थोड़े पानी से भी यह लबालब होने की स्थिति में आ गया है। मंगलवार की सुबह यह मात्र 4 इंच खाली था जिससे इसके जल्दी ही पूरा भर जाने की उम्मीद बढ़ गई है। जानकारों का मानना है कि एक-दो दिन में इसकी वेस्टवीयर चालू हो सकती है, यानी छरछरा शुरू हो सकता है। इस विशाल बांध की विशेषता है कि पूरा भर जाने के बाद भी इसके गेट खोलने की व्यवस्था नहीं है। इसका डिजाइन ही कुछ इस प्रकार का है कि बांध लबालब होते ही अतिरिक्त पानी प्राकृतिक जलप्रपात के रूप में चट्टानों पर गिरते हुए बहने लगता है। इसे वेस्ट वीयर कहते हैं, लेकिन आम लोगों में यह छरछरे के रूप में जाना जाता है। पूरे क्षेत्र में हलाली बांध का यह छरछरा खूब मशहूर है। लोग इसका सौंदर्य देखने के लिए साल भर इसका इंतजार करते हैं। इस बार बीच में पानी की बेरुखी से जब बांध 3-4 मीटर तक खाली था तो इसके भरने के आसार बहुत कम नजर आ रहे थे, लेकिन धीरे-धीरे ही सही थोड़ी थोड़ी हुई बारिश से हलाली बांध पूरा भरने की स्थिति में आ गया।

सम्राट अशोक सागर परियोजना से प्राप्त जानकारी के अनुसार हलाली बांध का अधिकतम जलस्तर 459.61 मीटर है। जबकि मंगलवार की सुबह इसका पानी 459.51 मीटर के स्तर पर था। यानी इस मुताबिक मात्र 10 सेंटीमीटर पानी की दरकार थी, इसके पूरा होने में। यह बांध अभी 96.38 प्रतिशत भर चुका है। उधर जिले के सगड़ बांध, बघर्रू बांध पूरी तरह भर चुके हैं, जबकि संजय सागर बांध का भी एक गेट सोमवार को फिर खोला गया था। कैथन बांध भी लबालब हो चुका है।
ये है जिले के बांधों की मौजूदा स्थिति
बांध फुल टेंक लेवल मौजूदा लेवल
हलाली बांध 459.61 459.51
सगड़ बांध 455.64 455.64
संजय सागर 448.20 448.15
बघर्रू बांध 455.00 455.00
(स्त्रोत: जल संसाधन विभाग, जलस्तर मीटर में)


बारिश का कोटा हो चुका है पूरा
जिले की वार्षिक औसत वर्षा 1075.50 मिमी है। लेकिन इस बार अब तक1159 मिमी बारिश जिले में हो चुकी है। यानी वार्षिक औसत बारिश का कोटा पूरा हो चुका है। जबकि गत वर्ष इसी अवधि तक जिले में 992 मिमी बारिश ही हुई थी। इस बार सबसे ज्यादा बारिश सिरोंज में 1369 मिमी हुई है जबकि यह पिछले साल इसी अवधि तक मात्र 719 मिमी थी। जबकि इस बार सबसे कम पानी 878 मिमी गुलाबगंज और 901 मिमी गंजबासोदा तहसील में दर्ज हुआ है।

Home / Vidisha / हमारा हलाली, बस चार इंच खाली

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो