script79 करोड़ की अमृत योजना से होगा VIDISHA के जलसंकट का उद्धार | Vidisha's water crisis will be solved by Amrit Yojana | Patrika News
विदिशा

79 करोड़ की अमृत योजना से होगा VIDISHA के जलसंकट का उद्धार

लाइन पार के क्षेत्रों की पानी की समस्या का होगा हल

विदिशाAug 02, 2023 / 09:41 pm

govind saxena

79 करोड़ की अमृत योजना से होगा VIDISHA के जलसंकट का उद्धार

79 करोड़ की अमृत योजना से होगा VIDISHA के जलसंकट का उद्धार

विदिशा. अमृत योजना-2 के तहत विदिशा पेयजल संकट दूर करने के प्रयास होंगे। इसके लिए टेंडर इसी हफ्ते में लगाए जा रहे हैं। करीब 79 करोड़ की इस योजना से पानी की टंकियां, वाटर वक्र्स के निर्माण के साथ ही शहर में लाइन पार की जल समस्या दूर करने के लिए छह पानी की टंकियां बनेंगी। सबसे खास बात यह कि गर्मियों में शहर की प्यास बुझाने के लिए अब तक हलाली का जो पानी छोड़ा जाता है, वह सीधे पाइप लाइन डालकर विदिशा लाया जाएगा। इससे विदिशा में लाइन पार की जल समस्या हल हो सकेगी।
विदिशा नगरपालिका ने अमृत-2 योजना मुख्य रूप से विदिशा में लाइन पार की जल समस्या को दूर करने के लिए बनाई जा रही है। अभी यहां के कृष्णा कॉलोनी, शिवनगर, टीलाखेड़ी, पूरनपुरा, इंद्रप्रस्थ कॉलोनी सहित अनेक मोहल्लों और कॉलोनियों में पानी की समस्या हमेशा रहती है। खासकर गर्मियों में यहां जल संकट गहराता ही है और अधिकांश मोहल्लों में पानी के टेंकर भिजवाना पड़ते हैं, फिर भी लोग परेशान रहते हैें। कभी एक दिन छोडकऱ, कभी दो दिन छोडकऱ जलापूर्ति की यहां नौबत रहती है, उससे भी कई मोहल्ले और घर वंचित रहते हैँ क्योंकि कई जगह तो अब तक पाइप लाइन ही नहीं बिछी है। यही कारण है कि अमृत-2 योजना में इस क्षेत्र को जलसंकट से उबारने के लिए चुना गया है।
योजना में करीब 79 करोड़ की राशि से लाइन पार के क्षेत्रों में काम होगा। इसके तहत 20 एमएलडी क्षमता का एक जल संयंत्र बनाया जाएगा। नगर में पूर्व से कालिदास बांध पर 18 और 9 एमएलडी क्षमता के जल संयंत्र हैं, लेकिन लाइन पार के लिए अलग से 20 एमएलडी का जल संयंत्र बनाने की तैयारी है। इसके अलावा लाइन पार की जिन बस्तियों में अब तक नल नहीं पहुंच पाए हैं वहां पाइप लाइन बिछाई जाएगी। इन बस्तियों में करीब 114 किमी लम्बाई की पाइप लाइन बिछाना तय हुआ है, जिससे नगर के हर घर में नल कनेक्शन देकर पानी पहुंचाया जा सके। इस योजना के तहत विदिशा के लाइन पार क्षेत्रों में ही छह पानी की टंकियां बनाना तय हुआ है, जिसमें से एक टंकी अहमदपुर रोड स्थित अटल उद्यान में बनाई जाएगी। इन सभी टंकियों से लाइन पार के क्षेत्रों में जलापूर्ति की जाएगी।
नगर की प्यास बुझाने के लिए गर्मियों में तीन से चार बार हलाली बांध से पानी लेना पड़ता है, इसका पैसा भी नगरपालिका जल संसाधन विभाग को चुकाती है, लेकिन हलाली से विदिशा शहर के पेयजल के लिए छोड़ा जाने वाला अधिकांश पानी रास्ते में नहरों के जरिए खेतों में उपयोग में चला जाता है अथवा गर्मी के कारण व्यर्थ हो जाता है और जितना पानी मांगा जाता है, जितने का शुल्क चुकाया जाता है उससे काफी कम पानी विदिशा नगरपालिका को मिल पाता है। यही कारण है कि अब नगरपालिका ने हलाली बांध से विदिशा के जल संयंत्र तक करीब 35 किमी लम्बी पाइप डालकर पानी पहुंचाने की योजना बनाई है। इससे पूरा पानी हलाली से नगरपालिका को मिल सकेगा और नगर की जलापूर्ति भी बाधित नहीं होगी। इस पूरे कार्य की समय सीमा 24 माह यानी दो साल तय की गई है।

वर्जन…

अमृत-2 योजना के तहत लाइन पार के क्षेत्रों की जल समस्या दूर करने का प्रयास किया जा रहा है। अभी जिन क्षेत्रों में जल संकट रहता है, वहां की परेशानी दूर होगी। इस योजना के टेंडर एक-दो दिन में लग जाएंगे। इसके बाद 24 माह में काम पूरा होना है। यह योजना करीब 79 करोड़ रुपए की है।
-प्रीति शर्मा, अध्यक्ष, नगरपालिका विदिशा

Home / Vidisha / 79 करोड़ की अमृत योजना से होगा VIDISHA के जलसंकट का उद्धार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो