scriptक्या आप विसरल फैट के बारे में जानते हैं, अगर आपकी कमर का घेरा है इतना इंच तो … | Belly Fat The Silent Threat to Your Health what is visceral fat | Patrika News
स्वास्थ्य

क्या आप विसरल फैट के बारे में जानते हैं, अगर आपकी कमर का घेरा है इतना इंच तो …

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, पेट की गुहा में अंगों के आसपास जमा होने वाली वसा, जिसे विसरल फैट (Visceral fat) कहा जाता है, से आपको हृदय रोग, टाइप 2 मधुमेह, उच्च रक्तचाप, स्ट्रोक और कुछ प्रकार के कैंसर का खतरा बढ़ सकता है।

जयपुरMar 06, 2024 / 02:32 pm

Manoj Kumar

pumpkin-weight-gain.jpg

Belly Fat The Silent Threat to Your Health what is visceral fat

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, पेट की गुहा में अंगों के आसपास जमा होने वाला विसरल फैट (Visceral fat), हृदय रोग, टाइप 2 मधुमेह, उच्च रक्तचाप, स्ट्रोक और कुछ प्रकार के कैंसर के खतरे को बढ़ा सकता है। विसरल फैट (Visceral fat) का मतलब लीवर, हृदय, किडनी और आंतों के मेजेरी जैसे आंतरिक अंगों के आसपास वसा का जमा होना है। त्वचा के नीचे की चर्बी (सबक्यूटेनियस फैट) के विपरीत, विसरल फैट (Visceral fat) चयापचय रूप से सक्रिय होता है और इससे स्वास्थ्य को अधिक खतरा होता है।

सीके बिरला अस्पताल, गुरुग्राम के मिनिमल एक्सेस और बेरिएट्रिक सर्जरी के निदेशक मयंक मदान ने आईएएनएस को बताया, “विसरल फैट टाइप 2 मधुमेह, उच्च रक्तचाप, डिसलिपिडेमिया, हृदय रोग और बांझपन जैसे हार्मोन संबंधी मुद्दों के विकास से निकट से जुड़ा हुआ है। ट्रंकल मोटापा, जो कमर के आसपास उभार का प्रतीक है, विसरल फैट जमा होने का एक महत्वपूर्ण संकेतक है।”
मेदांता, गुरुग्राम के गैस्ट्रोसाइंसेज, वरिष्ठ सलाहकार, जीआई सर्जरी, जीआई ऑन्कोलॉजी और बेरिएट्रिक सर्जरी, विकास सिंघल ने बताया, ऐसा इसलिए है क्योंकि विसरल फैट(Visceral fat) हार्मोन और अन्य पदार्थों का उत्पादन करता है जो सूजन और इंसुलिन प्रतिरोध का कारण बन सकते हैं, जिससे ये स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं।

यह भी पढ़ें-वजन कम करने का सबसे कारगर तरीका, सप्ताह में सिर्फ 3 दिन करें ये काम

उन्होंने कहा कि जैसे-जैसे लोग बूढ़े होते हैं, उनमें मांसपेशियों का द्रव्यमान कम हो जाता है और वसा बढ़ जाता है, जिससे विसरल फैट (Visceral fat) जमा होने का खतरा बढ़ सकता है।

visceral-fat.jpg


एशियाई, विशेष रूप से भारतीय इस प्रकार के मोटापे और विसरल फैट (Visceral fat) जमा होने के लिए अधिक संवेदनशील होते हैं। पुरुषों और वृद्ध वयस्कों में भी विसरल फैट का स्तर अधिक होने की संभावना होती है। महिलाएं अपने कूल्हों और जांघों में अधिक वसा जमा करती हैं, जबकि पुरुष अपने पेट में अधिक वसा जमा करते हैं।
यह भी पढ़ें-सिर्फ 10 दिनों में वजन कम करें, ब्लड शुगर और ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करें इस डाइट से

हालांकि एक बड़ी कमर या पेट विसरल फैट (Visceral fat) होने का संकेतक हो सकता है, लेकिन जो लोग दुबले होते हैं उनमें भी उनके आंतरिक अंगों में वसा जमा हो सकता है।
visceral-fat-level.jpg
विकास ने कहा, “यहां तक कि स्वस्थ वजन वाले लोगों में भी विसरल फैट (Visceral fat) का स्तर उच्च हो सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि विसरल फैट हमेशा शरीर के बाहर से दिखाई नहीं देता है, और यह तब भी जमा हो सकता है, जब कोई व्यक्ति पतला या अच्छी शेप में दिखाई देता है।”
पुरुषों के लिए 40 इंच से अधिक और महिलाओं के लिए 35 इंच से अधिक का कमर का माप विसरल फैट (Visceral fat) जमा होने के उच्च जोखिम का संकेत हो सकता है।

विसरल फैट (Visceral fat) को रोकने के लिए, स्वास्थ्य विशेषज्ञ संतृप्त और ट्रांस वसा में कम संतुलित आहार खाने, नियमित व्यायाम करने, पर्याप्त नींद लेने, तनाव प्रबंधन करने और धूम्रपान और अत्यधिक शराब के सेवन से बचने की सलाह देते हैं। व्यायाम विशेष रूप से विसरल फैट को कम करने के लिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह मांसपेशियों को बनाने और चयापचय को बढ़ाने में मदद कर सकता है।
(आईएएनएस)

Home / Health / क्या आप विसरल फैट के बारे में जानते हैं, अगर आपकी कमर का घेरा है इतना इंच तो …

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो