बीपी, डायबिटीज है तो उपवास में रखें ध्यान

नवरात्र में लाइफस्टाइल से जुड़ी बीमारी से पीडि़त रोगी भी उपवास रखते हैं। ऐसे में दिन में एक बार भोजन या फलाहार करने से उनकी सेहत पर असर पड़...

By: मुकेश शर्मा

Published: 26 Jan 2018, 04:31 AM IST

नवरात्र में लाइफस्टाइल से जुड़ी बीमारी से पीडि़त रोगी भी उपवास रखते हैं। ऐसे में दिन में एक बार भोजन या फलाहार करने से उनकी सेहत पर असर पड़ सकता है। जानते हैं कि उन्हें क्या एहतियात बरतनी चाहिए :


डायबिटीज : डायबिटिक यदि व्रत करते हैं तो ४-५ घंटे के अंतराल में जरूर खा लें। खाली पेट रहने से शुगर लेवल गड़बड़ा जाता है। फलों में फ्रक्टोज होता है इसलिए ये निश्चित मात्रा से ज्यादा न लें। पपीता व सेब खाएं। साबूदाने की खिचड़ी, कुट्टू से बनी चीजों व आलू में कार्बोहाइड्रेट ज्यादा होता है जो शुगर लेवल बढ़ाता है, इन्हें कम खाएं।


ब्लड प्रेशर : लो ब्लड प्रेशर है तो अन्न या साबूदाने की खिचड़ी और कुट्टू के आटे से बनी चीजें खा सकते हैं। नमक की मात्रा घटाए नहीं। हाई ब्लड प्रेशर वाले खाने में नमक कम लें।


हृदय रोग : मूंगफली, चना, जौ, साबूदाना व मक्का जैसे फाइबर फूड खाएं। ऑयली फूड से परहेज करें, ये कैलोरी बढ़ाते हैं। भीगे ड्राई फ्रूट्स, फल, नारियल, नींबू पानी व छाछ लें।


किडनी : व्रत में पानी ज्यादा पीने में आता है। लेकिन यदि किडनी की तकलीफ है तो सूजन व यूरिन के हिसाब से डॉक्टर से जरूर पूछ लें कि दिनभर में कितना पानी लेना ठीक रहेगा। खाने में टोफू, पनीर ,साबूदाने की खिचड़ी व जामुन लें। मौसमी और केले से परहेज करें।


माइग्रेन : भूखे रहने से पेट में गैस बनती है जिससे सिरदर्द हो सकता है। इसलिए हल्का-फुल्का खाने के साथ जूस लें। ग्लूकोज के स्तर को सही रखने के लिए फल भी लेते रहें।


ध्यान रखें : व्रत के साथ रोजाना ली जाने वाली दवाएं भी नियमित रूप से लें। इस दौरान डायबिटिक को शुगर लेवल कम होने से भी चक्कर आ सकते हैं। इसलिए चक्कर आने पर फौरन डॉक्टर के पास जाएं और उनके पास पहुंचने तक मुंह में कुछ मीठा रख लें।

ब्लड प्रेशर लो हो तो तुरंत एक कप गर्म कॉफी लें और डॉक्टर से संपर्क करें। हाई ब्लड प्रेशर होने पर तनाव से बचें और शरीर को आराम दें। साथ में ठंडा दूध या पानी ले सकते हैं। अनार भी फायदा करेगा। आराम मिलते ही अपने फिजिशियन से चेकअप कराएं। माइग्रेन के रोगी सिरदर्द या चक्कर आने पर दवा लेकर आराम करें।

मुकेश शर्मा Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned