scriptचौंकाने वाला खुलासा: 4 साल की उम्र में मोटापा घटा सकता है बच्चे की आधी उम्र | Childhood Obesity Can Slash Life Expectancy by Half | Patrika News
वेट लॉस

चौंकाने वाला खुलासा: 4 साल की उम्र में मोटापा घटा सकता है बच्चे की आधी उम्र

Obesity in children : एक अध्ययन में चौंकाने वाली बात सामने आई है। अध्ययन के अनुसार, अगर किसी बच्चे का वजन 4 साल की उम्र में ही बहुत ज्यादा बढ़ गया है और उसका वजन कम नहीं होता है, तो उसकी उम्र सिर्फ 39 साल ही रह सकती है। बता दें कि आम तौर पर लोगों की औसत उम्र इससे दोगुनी होती है।

जयपुरMay 15, 2024 / 02:04 pm

Manoj Kumar

childhood obesity

childhood obesity

Obesity in children : बच्चों के लिए मोटापा बहुत बड़ी समस्या है! एक अध्ययन में पाया गया है कि अगर 4 साल की उम्र में किसी बच्चे का मोटापा (Obesity) बहुत ज्यादा है और उसका वजन कम नहीं होता है, तो उसकी उम्र सिर्फ 39 साल ही रह सकती है. ये आम उम्र से लगभग आधी है.
लेकिन अच्छी बात ये है कि अगर बच्चे का वजन कम कर दिया जाए, तो इस परेशानी से बचा जा सकता है.

ये अध्ययन यूरोपियन कांग्रेस ऑन ओबेसिटी (ईसीओ) में पेश किया गया था. शोधकर्ताओं ने इस अध्ययन में पहली बार ये बताया है कि बचपन में मोटापा (Obesity) किस उम्र में शुरू होता है, कितना गंभीर है और कितने समय तक रहता है, इसका शरीर पर क्या असर होता है.
जर्मनी की एक कंपनी के डॉक्टर उर्स विडेमैन ने कहा कि, “अगर बचपन में ही मोटापे (Obesity) का इलाज शुरू कर दिया जाए, तो इसका बहुत फायदा होता है. वजन कम करने से बीमारियों के खतरे को कम किया जा सकता है.”
यह भी पढ़ें – WhatsApp Profile Pics खोल रही राज! मोटापे से ग्रस्त लोगों में शरीर की गलत धारणा का खुलासा

उन्होंने ये भी कहा कि, “बचपन के मोटापे (Childhood obesity) को एक गंभीर बीमारी की तरह समझना चाहिए. बच्चों का इलाज तब तक टालना नहीं चाहिए जब उन्हें डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर या कोई और बीमारी हो जाए. बल्कि उनका इलाज जल्द से जल्द शुरू कर देना चाहिए.”
इस अध्ययन के लिए वैज्ञानिकों ने मोटापे (Obesity) और मोटापे से जुड़ी बीमारियों पर किए गए 50 पिछले अध्ययनों के डाटा को इकट्ठा किया. इन बीमारियों में डायबिटीज, दिल की बीमारी और लिवर में चर्बी जमना शामिल है.
यह भी पढ़ें – सिर्फ 3 रात की ड्यूटी! Diabetes और Obesity का खतरा बढ़ा सकती है

अध्ययन में दुनिया भर के 1 करोड़ से ज्यादा लोगों को शामिल किया गया था, जिनमें से करीब 27 लाख लोग 2 से 29 साल के बीच के थे.
अध्ययन में ये भी पता चला है कि अगर 4 साल के बच्चे का बॉडी मास इंडेक्स (BMI) 3.5 है (जिसका मतलब बहुत ज्यादा मोटापा है) और उसका वजन कम नहीं होता है, तो उसे 25 साल की उम्र तक डायबिटीज होने का 27% खतरा रहता है और 35 साल की उम्र तक ये खतरा 45% तक बढ़ जाता है. इसलिए बच्चों का वजन कम करने और उनकी सेहत पर ध्यान देना बहुत जरूरी है.

Hindi News/ Health / Weight Loss / चौंकाने वाला खुलासा: 4 साल की उम्र में मोटापा घटा सकता है बच्चे की आधी उम्र

ट्रेंडिंग वीडियो