scriptसिर्फ एक महीने में ही घटेगी 5 से 7 किलो पेट की चर्बी, खाएं ये 5 बेहतरीन प्रोटीन युक्त भोजन | Patrika News
स्वास्थ्य

सिर्फ एक महीने में ही घटेगी 5 से 7 किलो पेट की चर्बी, खाएं ये 5 बेहतरीन प्रोटीन युक्त भोजन

7 Photos
2 months ago
1/7

 

5 Best protein foods to reduce belly fat :


पेट की चर्बी (Belly fat) कम करना चाहते हैं? तो सिर्फ कम खाना काफी नहीं है। शरीर को सही पोषण देना भी उतना ही जरूरी है। इसमें प्रोटीन (Protein) एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। प्रोटीन (Protein) आपको जल्दी भरा हुआ महसूस कराता है, मांसपेशियों को मजबूत बनाता है और चयापचय (Metabolism) को बढ़ाता है, जिससे कैलोरी तेजी से जलती है।

 

2/7

तो चलिए जानते हैं 5 बेहतरीन प्रोटीन युक्त आहारों (Protein rich foods) के बारे में, जो आपकी पेट की चर्बी कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं:

3/7

 

बेल्ली फैट कम करने के लिए दालें: Pulses to reduce belly fat

 

दालें प्रोटीन, फाइबर (Fiber) और अन्य पोषक तत्वों का खजाना हैं। मूंग दाल, मसूर दाल, चना दाल और अरहर दाल जैसी दालों को अपने आहार (Diet) में शामिल करें। इन्हें सलाद, दालचीनी या सब्जी के रूप में खा सकते हैं।

4/7

 

बेल्ली फैट कम करने के लिए चिकन या मछली : Chicken or fish to reduce belly fat

 

चिकन ब्रेस्ट लीन प्रोटीन (Lean Protein) का एक बढ़िया स्रोत है। इसमें वसा कम होता है और यह मांसपेशियों के निर्माण में मदद करता है। ग्रिल्ड चिकन, चिकन सूप, या चिकन सलाद का सेवन करें।

5/7

 

बेल्ली फैट कम करने के लिए अंडे: Eggs to reduce belly fat

 

अंडे एक संपूर्ण प्रोटीन (Protein) स्रोत हैं, मतलब इनमें शरीर को सभी आवश्यक अमीनो एसिड मिलते हैं। अंडे विटामिन डी (Vitamin D) और कोलाइन से भी भरपूर होते हैं, जो वजन घटाने (Reduce weight) में मदद कर सकते हैं। नाश्ते में या किसी भी भोजन के साथ अंडे का सेवन करें।

6/7

 

बेल्ली फैट कम करने के लिए मेवा और बीज Nuts and seeds to reduce belly fat :

 

बादाम (Almond) , अखरोट (Walnut) , कद्दू के बीज (Pumpkin seeds) , सूरजमुखी के बीज आदि प्रोटीन, फाइबर और हेल्दी फैट्स (Healthy fats) का अच्छा स्रोत हैं। इन्हें आप स्नैक्स के रूप में खा सकते हैं या दही और सलाद में मिला सकते हैं।

7/7

 

बेल्ली फैट कम करने के लिए पनीर: Paneer to reduce belly fat

 

पनीर कैल्शियम और प्रोटीन से भरपूर (Rich in protein) होता है। 100 ग्राम पनीर में लगभग 20 ग्राम प्रोटीन होता है। आप इसे सब्ज़ी में डालकर, सलाद में मिलाकर या पनीर भुर्जी बनाकर खा सकते हैं।

loksabha entry point
अगली गैलरी
next
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.