scriptFennel water benefits will remove obesity and acidity immediately | पानी में इस एक चीज को मिलाकर पीना करें शुरू, पिघलने लगेगी चर्बी और दूर होगी एसिडिटी | Patrika News

पानी में इस एक चीज को मिलाकर पीना करें शुरू, पिघलने लगेगी चर्बी और दूर होगी एसिडिटी

Miracle remedies to reduce obesity and acidity-इस गर्मी में अगर आपको ऐसा ड्रिंक मिले जो आपके पेट को ठंडक देने के साथ आपकी चर्बी को भी पिघला दे तो? जी हां एक पर एक फ्री वाला ये ऑफर आपको अपने किचन में रखी एक खास चीज से मिलेगा। पानी में उबाल कर इसे पीने से आपकी दो समस्याएं ही नहीं, कई और दिक्कते भी आसानी से तुरंत दूर होेने लगेंगी।

Published: March 31, 2022 09:15:02 am

गर्मी और बहते पसीने में एक्सरसाइज करना एक बड़ा टास्क होता है। कई बार थोड़ी एक्सरसाइज के बाद ही मन और तन दोनों थक जाते हैं, ऐसे में जरूरी है की गर्मी में डाइट पर विशेष ध्यान दिया जाए। गर्मी में तमाम पेट से जुड़ी समस्याएं होने लगती हैं। हिट स्ट्रोक, डिहाइड्रेशन और स्किन रिलेटेड दिक्कतों से बचने के साथ वेट लॉस भी हो सके इसके लिए आपकाे रोज सुबह खाली पेट एक खास ड्रिंक पीने की जरूरत होगी। ये ड्रिंक सौंफ के पानी से तैयार करना होगा।
fennel_water_for_fast_weight_loss.jpg
सौंफ का पानी दिन में किसी भी समय लिया जा सकता है और बार-बार भी पिया जा सकता है, क्योंकि इसे फायदे बहुत हैं। तो चलए जानें सौंफ के पानी में क्या-क्या गुण छुपे हुए हैं।
सौंफ का पानी पेट की चर्बी घटाने के लिए क्यों कारगर है? (Fennel Water Is Effective For Reducing Belly Fat)

भूख को दबा सकता है-सौंफ में फाइबर बहुत होता है और अगर इसे रोज चबाने की आदत डाल ली जाए तो ये वेट लॉस में काम बहुत आता है, क्योंकी इसे खाने के बाद भूख कम लगती है। ये भूख को मारता है और पेट को ठंडक देता है।
शरीर को डिटॉक्सीफाई कर सकता है - सौंफ एक प्राकृतिक डिटॉक्सिफायर कहा जाता है। शरीर की गंदगी को बाहर करने के साथ ये लिवर और किडनी के काम को भी हल्का करतत है। खाने के बाद इसका पानी पीना चाहिए। इससे पाचन प्रक्रिया बेहतर होगी।
फैट पिघलता है -सौंफ खाने से आपके शरीर की चर्बी कम करने में मदद मिल सकती है। शरीर के विटामिन और खनिज अवशोषण में सुधार करके ये फैट को पिघलाने लगता है।

पेट अंदर करता है - सौंफ फॉस्फोरस, सेलेनियम, जिंक, मैंगनीज और अधिक जैसे एंटीऑक्सीडेंट होता है जो शरीर को फ्री रेडिकल्स से बचाने का काम करता है। फ्री रेडिकल्स ऑक्सीडेटिव तनाव पैदा करने के लिए जाने जाते हैं और यही ऑक्सीडेटिव तनाव मोटापे का कारण बन जाते हैं।
मेटाबॉलिज्म रेट को बढ़ावा देता है- सौंफ का सेवन मेटाबॉलिज्म को तेज कर सकता है, खासकर जब खाली पेट इसे लिया जाए।

एसिडिटी और गैस से राहत देता है- हाइपर एसिडिटी से ग्रस्त लोगों के लिए सौफ का पानी वरदान है। गैस की समस्या में भी ये बहुत काम आता है।
लू से बचाता है- सौंफ का पानी पेट को ठंडक प्रदान करता है और लू या हिट स्ट्रोक से बचाता है। आप जब भी घर से बाहर निकले इसके पानी को पीएं और बॉटल में भरकर साथ भी ले जाएं और यही पानी घूंट-घूंट कर पीते रहें।
सौंफ का पानी कैसे बनाएं? (How To Make Fennel Water)
सौंफ का पानी बनाने के लिए 1-2 चम्मच सौंफ लें और इसे एक गिलास पानी में मिला दें और रात भर के लिए छोड़ दें। सुबह इस पानी को पीकर सौंफ खा लें। चाहें तो सौंफ को उबाल कर भी इसका पानी पी सकते हैं।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

मौसम अलर्ट: जल्द दस्तक देगा मानसून, राजस्थान के 7 जिलों में होगी बारिशइन 4 राशियों के लोग होते हैं सबसे ज्यादा बुद्धिमान, देखें क्या आपकी राशि भी है इसमें शामिलस्कूलों में तीन दिन की छुट्टी, जानिये क्यों बंद रहेंगे स्कूल, जारी हो गया आदेश1 जुलाई से बदल जाएगा इंदौरी खान-पान का तरीका, जानिये क्यों हो रहा है ये बड़ा बदलावNumerology: इस मूलांक वालों के पास धन की नहीं होती कमी, स्वभाव से होते हैं थोड़े घमंडीबुध जल्द अपनी स्वराशि मिथुन में करेंगे प्रवेश, जानें किन राशि वालों का होगा भाग्योदयमोदी सरकार ने एलपीजी गैस सिलेण्डर पर दिया चुपके से तगड़ा झटकाजयपुर में रात 8 बजते ही घर में आ जाते है 40-50 सांप, कमरे में दुबक जाता है परिवार

बड़ी खबरें

Maharashtra Political Crisis: खतरे में MVA सरकार! समर्थन वापस लेने की तैयारी में शिंदे खेमा, राज्यपाल से जल्द करेंगे संपर्क?Maharashtra Political Crisis: एकनाथ शिंदे की याचिका पर SC ने डिप्टी स्पीकर, महाराष्ट्र पुलिस और केंद्र को भेजा नोटिस, 5 दिन के भीतर जवाब मांगाMaharashtra Political Crisis: सुप्रीम कोर्ट से शिंदे खेमे को मिली राहत, अब 12 जुलाई तक दे सकते है डिप्टी स्पीकर के अयोग्यता नोटिस का जवाब"BJP से डर रही", तीस्ता की गिरफ़्तारी पर पिनाराई विजयन ने कांग्रेस की चुप्पी पर साधा निशानाअंबानी परिवार की सुरक्षा को लेकर सुप्रीम कोर्ट कल करेगा सुनवाई, जानिए क्या है पूरा मामलाMumbai News Live Updates: सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर एकनाथ शिंदे ने कहा- यह बालासाहेब के हिंदुत्व और आनंद दिघे के विचारों की जीत हैMaharashtra Political Crisis: शिंदे खेमा काफी ताकतवर, उद्धव ठाकरे के लिए मुश्किल होगा दोबारा शिवसेना को खड़ा करनासचिन पायलट बोले-गहलोत मेरे पितातुल्य, उनकी बातों को अदरवाइज नहीं लेता
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.