scriptपानी में इस एक चीज को मिलाकर पीना करें शुरू, पिघलने लगेगी चर्बी और दूर होगी एसिडिटी | Fennel water benefits will remove obesity and acidity immediately | Patrika News
वेट लॉस

पानी में इस एक चीज को मिलाकर पीना करें शुरू, पिघलने लगेगी चर्बी और दूर होगी एसिडिटी

Miracle remedies to reduce obesity and acidity-इस गर्मी में अगर आपको ऐसा ड्रिंक मिले जो आपके पेट को ठंडक देने के साथ आपकी चर्बी को भी पिघला दे तो? जी हां एक पर एक फ्री वाला ये ऑफर आपको अपने किचन में रखी एक खास चीज से मिलेगा। पानी में उबाल कर इसे पीने से आपकी दो समस्याएं ही नहीं, कई और दिक्कते भी आसानी से तुरंत दूर होेने लगेंगी।

Mar 31, 2022 / 09:15 am

Ritu Singh

fennel_water_for_fast_weight_loss.jpg
गर्मी और बहते पसीने में एक्सरसाइज करना एक बड़ा टास्क होता है। कई बार थोड़ी एक्सरसाइज के बाद ही मन और तन दोनों थक जाते हैं, ऐसे में जरूरी है की गर्मी में डाइट पर विशेष ध्यान दिया जाए। गर्मी में तमाम पेट से जुड़ी समस्याएं होने लगती हैं। हिट स्ट्रोक, डिहाइड्रेशन और स्किन रिलेटेड दिक्कतों से बचने के साथ वेट लॉस भी हो सके इसके लिए आपकाे रोज सुबह खाली पेट एक खास ड्रिंक पीने की जरूरत होगी। ये ड्रिंक सौंफ के पानी से तैयार करना होगा।
सौंफ का पानी दिन में किसी भी समय लिया जा सकता है और बार-बार भी पिया जा सकता है, क्योंकि इसे फायदे बहुत हैं। तो चलए जानें सौंफ के पानी में क्या-क्या गुण छुपे हुए हैं।
सौंफ का पानी पेट की चर्बी घटाने के लिए क्यों कारगर है? (Fennel Water Is Effective For Reducing Belly Fat)

भूख को दबा सकता है-सौंफ में फाइबर बहुत होता है और अगर इसे रोज चबाने की आदत डाल ली जाए तो ये वेट लॉस में काम बहुत आता है, क्योंकी इसे खाने के बाद भूख कम लगती है। ये भूख को मारता है और पेट को ठंडक देता है।
शरीर को डिटॉक्सीफाई कर सकता है – सौंफ एक प्राकृतिक डिटॉक्सिफायर कहा जाता है। शरीर की गंदगी को बाहर करने के साथ ये लिवर और किडनी के काम को भी हल्का करतत है। खाने के बाद इसका पानी पीना चाहिए। इससे पाचन प्रक्रिया बेहतर होगी।
फैट पिघलता है –सौंफ खाने से आपके शरीर की चर्बी कम करने में मदद मिल सकती है। शरीर के विटामिन और खनिज अवशोषण में सुधार करके ये फैट को पिघलाने लगता है।

पेट अंदर करता है – सौंफ फॉस्फोरस, सेलेनियम, जिंक, मैंगनीज और अधिक जैसे एंटीऑक्सीडेंट होता है जो शरीर को फ्री रेडिकल्स से बचाने का काम करता है। फ्री रेडिकल्स ऑक्सीडेटिव तनाव पैदा करने के लिए जाने जाते हैं और यही ऑक्सीडेटिव तनाव मोटापे का कारण बन जाते हैं।
मेटाबॉलिज्म रेट को बढ़ावा देता है- सौंफ का सेवन मेटाबॉलिज्म को तेज कर सकता है, खासकर जब खाली पेट इसे लिया जाए।

एसिडिटी और गैस से राहत देता है- हाइपर एसिडिटी से ग्रस्त लोगों के लिए सौफ का पानी वरदान है। गैस की समस्या में भी ये बहुत काम आता है।
लू से बचाता है- सौंफ का पानी पेट को ठंडक प्रदान करता है और लू या हिट स्ट्रोक से बचाता है। आप जब भी घर से बाहर निकले इसके पानी को पीएं और बॉटल में भरकर साथ भी ले जाएं और यही पानी घूंट-घूंट कर पीते रहें।
सौंफ का पानी कैसे बनाएं? (How To Make Fennel Water)
सौंफ का पानी बनाने के लिए 1-2 चम्मच सौंफ लें और इसे एक गिलास पानी में मिला दें और रात भर के लिए छोड़ दें। सुबह इस पानी को पीकर सौंफ खा लें। चाहें तो सौंफ को उबाल कर भी इसका पानी पी सकते हैं।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

Home / Health / Weight Loss / पानी में इस एक चीज को मिलाकर पीना करें शुरू, पिघलने लगेगी चर्बी और दूर होगी एसिडिटी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो