scriptWeight Loss Tips: अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो डाइट में करें इन जूस को शामिल, रहेंगे हमेशा फिट | Juice which reduce weight | Patrika News
वेट लॉस

Weight Loss Tips: अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो डाइट में करें इन जूस को शामिल, रहेंगे हमेशा फिट

Weight Loss Tips: आज के समय में ज्यादातर लोग मोटापे के शिकार हो रहे हैं। बढ़ते वजन की वजह से लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। लेकिन कुछ ऐसे जूस भी हैं जो बढ़ते वजन को कम करने में मदद करते हैं।

Jun 25, 2022 / 12:40 pm

Roshni Jaiswal

Weight Loss Tips: अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो डाइट में करें इन जूस को शामिल, रहेंगे हमेशा फिट

Juice which reduce weight

Weight Loss Tips: आजकल की बदलती लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से ज्यादातर लोग मोटापे शिकार हो रहे हैं। एक बार जब वजन बढ़ जाता है तो कई तरह के उपाय करने के बाद भी जल्दी कम नहीं होता। वजन बढ़ने की वजह से कई बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए वजन को कम करने के लिए अपनी डाइट पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। लेकिन कुछ ऐसे जूस भी जिनका सेवन करने से वजन कम करने में मदद मिल सकती है। क्योंकि इन जूस में चीनी की मात्रा कम और फाइबर की मात्रा अधिक होती है जो वजन को कम करने में मदद करते है। तो आइए जानते हैं इन जूस के बारे में जो वजन को कम करने में मदद करते हैं
वजन कम करने वाले जूस

1. अनार का जूस
वजन को कम करने के लिए अनार का जूस पीना बहुत ही फायदेमंद होता है। क्योंकि अनार में फाइबर, आयरन, जिंक, पोटेशियम और ओमेगा 6 की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो वजन को कम करने में मदद करता है। अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो अनार के जूस का सेवन रोजाना करें।
यह भी पढ़े: वजन कम करने के लिए करें इन सूप का सेवन, साथ ही सेहत को मिलते हैं अनेकों फायदे
2. गाजर का जूस
वजन को कम करने के लिए गाजर का जूस पीना बहुत ही फायदेमंद होता है। क्योंकि गाजर के जूस में डाइट्री फाइबर मौजूद होता है जो भूख को नियंत्रित करने की क्षमता रखता है। जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है।
3. चुकंदर का जूस
वजन को कम करने के लिए चुकंदर का जूस पीना बहुत ही फायदेमंद होता है। क्योंकि चुकंदर के जूस में कैलोरी बहुत कम मात्रा में पाया जाता है, जो वजन कम करने में मदद करता है। रोजाना चुकंदर के जूस का सेवन करने से वजन कम करने में मदद मिलती है।
यह भी पढ़े: मोटापे से बचने के लिए पुरुष अपनी डाइट में जरूर शामिल करें ये फूड्स, रहेंगे हमेशा फिट
4. टमाटर का जूस
वजन को कम करने के लिए टमाटर का जूस पीना बहुत ही फायदेमंद होता है। क्योंकि टमाटर के जूस में फाइबर के गुण पाए जाते हैं, जो वजन को कम करने में मदद करता हैं।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। ‘पत्रिका’ इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।

Home / Health / Weight Loss / Weight Loss Tips: अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो डाइट में करें इन जूस को शामिल, रहेंगे हमेशा फिट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो